Video Editing VFX Me Chroma Key Ki Jankari
Jab ham Really video ko VFX effect laga kar use edit karte hai. TO jo real video hai. Usme se background hatane ke liye green screen ka istemal karte hai. Use chrome kehte hai. hai. JO kiJo ki video editing me bahut hi impotent hissa hai.
Yanha par aapko ache se pata chal jayega ki Chrome screen kya hoti hai. Or uski madadt se kaise aap video ka background badal sakte hai.
Video Editing VFX Me Chroma Key Ki Jankari

- Sabse pahle aapko bata du jis video ka background aap badlana chahte hai. Usme background colour sirf green colour hai.
- To apna project shuru kar lijiye Project kaise shuru karte hai. Yanha dekhe(Adobe Premiere Pro Ki jankari HIndi Me)
- Ab jis video background badalna hai. Use CTRL + I daba kar “Import“kare.
- Ya file ke option me jakar Import par click kare.
- CTRL key daba kar ji video ke background me lagani hai. Wo bhi select karke import kar le.

- Import ki hui video aapko vanhi left side me project tab dikhai degi.
- Ab video ko par click karke use utha kar Timelineme rakhe.
- Jaise hi aap video ko timeline me rakhego to ek box aayega.

- Is me aap Sequence setting par click kar Ab aapka project ki setting aapki video ke hisab se ho jayegi.
- Ab janha aapki thi. Usi ke right side me effect ki tab hai. Us par click kare.

- Effects ki tab par click karte hi hi aapko sare effect dikhege. Hame video effect chahiye hai.
- Ab yanha Ultra Key name search kare agar aapke pass Premier Pro Cs 6 se chota version hai. To chrome ki search kare.
- Ab Ultra Key Effect par click kare.
- Or Ultra Key Effect ko utha kar video par dale Jaise hi aap effect video par dalege. Aapko is effect ke option uper “Effect Control” Tab Me Dikhai Denge.
- Ab vanha se key colour me aapko Eyedropper dikhega jaisa ki Photoshop me hota hai. Colour select karne ke liye Is par click kare.
- Or video par jakar green colour kare. Is se jo video me me green colour hoga. Wo chup jayega.

- Key Color option ke niche hi “Matte Generation” option hai. Us par click karege to aapko 5 or option dikhege.
- In option se aap effect ki setting kare. Kitna jyada video ko chupana hai. Ya dikhana hai.
- Ab video timeline me video ko us se uper wali lain me rakhe taki ham uske background me jo lagana hai. Ow us video se niche wali time me rakh sake.

- Ab ye video 2 ki Timeline me aa gyi hai. Or video 1 khai hai. Yanha par kisi bhi colour ki photo dale taki aap apni video ko ache se set kar sake jo Ultra Key Effect ki setting hai. Wo ache se kar sakte hai.

- Jo Area Hyde nahi huaa hai. Use bhi ab hyde karne ke liye aapko phir se effect ki tab me jaye.
- Ab dubara effect me dekhiye Ultra Key se thoda uper aapko “Eight-Point Garbage matte” effect dikhega. Use video par dale.
- Ab uper effect control tab me “Eight-Point Garbage matte” effect par click kare.
- Jaise hi effect par click karege to aapki video par 8 point dikhai dege. Unhe pakad kar apne hisab se set kare. Or apne video ka background hata de.

- Ab jo video Timeline hai. Usme aapne “Video 1 ‘me jo lagai thi. Us par click karke delete key dabaye ya us par right click karke delete kar sakte hai.
- Ab us photo ki jagah aap jo background lagana chahte hai. Wo us photo wali Timeline me rakh dijiye.

- Aapki video ka background badal jayega. Ab audio Timeline par click kare.
- Ab Keyboard Se “Ctrl + M” dabaye ya file ke option par click karke Export kare.
- Ab aapke samane ek box aayega.

- Sequence 01.mp4 par click karke video ki location or name likh kar save karde.
- Export par click kare. Aapki video janha aapne save ki hai. Vanha mil jayegi.
Is Post me Aapko hitfilm 4 express green screen tutorial how to green screen in hitfilm 4 express Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.
mujhe croma editing karna hai apne pc se to mujhe jankari mil sakti hai plzzzz hindi me bataye ga
hamare youtube channel ko visit kare .
Hello sir
Kya tum muje bta sakte ho ki jo song bnate h bo kon
Sa software hota h
fl studio