Graphene Kya Hai. Or Kya Kaam Aata Hai.

Graphene Kya Hai. Or Kya Kaam Aata Hai.

Graphene Carbon ki hi ek form hai. Or ye ek material 2D kaise hai. wo ase hai. Kiis material ko thickness nahi hai. Ye sirf ek Atom ki Flat layer hai. Or ise duniya ka sabse solid material mana gaya hai. Ye steel se bhi 100 guna solid hai. or sabse badi baat yah ki iska bhaar bilkul nahi hai. Iski  1 square meter ki sheet ka weight 0.77gms. 

material Highly Conductive , jo ki Heat energy ya Electrical conduction ko 0% loss ke sath transfer kar sakta hai. Or iski jo Flexibility hai. Wo bahut hi jyada ha. Bahut hi aasani se khinch sakte hai. Or is material me itne features hai. Ki ham soch bhi nahi sakte hai. Ye material ek tarah se puri duniya ko badal sakta hai. kyonki isme itne feature hai. Ki iska istemal har jagah har filed me kiya jata hai.

Graphene Kya Hai Or Kya Kaam Aata Hai

Jaisa ki maine bataya hai. Ki har filed me kaam karega. Is material ka istemal har Electronic and non-electronic products banane ke liye kiya jata hai.  Ye high conductive hai. Sathhi Flexible bhi hai. To ase material se ham bahut se product bana sakte hai. aba ham iska istemal kis ke liye kar sakte hai. Iske kuch point bata deta hu.

1. Rust proofing 

Agar kisi bhi pant me Graphen mila kar kisi cheez ko pent kiya jaye chahe wo phir car ho asi cheej jise jung lag jata hai. Agar use iske sath pemt kiya jayega. To wo cheez hamesa ke liye rust proof ho jayegi. Use kabhi jang nahi lagega.

2. Water Filter

Jaisa ki uper photo me aapne dekha hai. Ki ye dikhne me ek jaal ke jaisa hai. Lekin ye jaal ke jaisa ase nahi dikhta Normally dekhne par isme aapko Holes dikhai nahi dete hai. Lekin Ye holes isme hote hai. Jiski madadt se iske pani ko saf karna iskeliye bahut aasan sa kaam hai.

3.Speaker Aur Mic

Graphene Jo hai. Ye Diaphragm ki tarh bhi kaam kar sakta hai. Orisme jab electrical energy dege. To ye bahut badiya quality ki sonud produce karega. Or ye bahut hi chote earphone me bhi bahut hi badiya sound ban sakega.

4. Artificial Muscle 

Graphene Kya Hai Aur Kya Kaam Aata Hai 4

Jaisa ki maine pahle hi bataya hai. Ki ye bahut hi Flexible iska fayda Artificial banane me bahut hi faydemand hog.

5. Super capacitor

Super  capacitor ek asi Technic hai. Jiski madadt se aap apne phone ko sirf 5-10 minute tak charge kare. Or phir 1o -15 din tak use istemal na kare. Phir use bar bar charge karne ki jarurt nahi paegi.  Ye Capacitor battery ki jagah istemal hoge. Or aapko fast charging ka naya feture milega.

6. Flexible Electronic

Graphene Kya Hai Aur Kya Kaam Aata Hai 1

JabElectronic components me Graphene ka istemal hoga. To unka size bhi kam ho jayega. Or jo hinting ki dikkat hoti hai. Wo bahut hi kamho jayegi. Or jo hamare computer mobile ki speed hai. Wo bhi bahut jyada ho jayegi.

Ye bahut thodi Application hai. Janha par Graphene ka istemal kiya jayega. Asi hi bahut sari Appliction hai. Janha par iska istemal kiya jayega. Display ,Camera Bullet proof jackets or bhi bahut sari Application me iska istemal kiya jayega.

 

Is Post Me Aapko what is graphene used for graphene properties graphene structure graphene formula graphene vs graphite graphene melting point graphene discovery Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top