Graphene क्या है और क्या काम आता है

Graphene क्या है और क्या काम आता है

Graphene कार्बन की ही एक फॉर्म हैऔर ये एक मटेरियल 2d (पदार्थ) है . अब ये मटेरियल 2D कैसे है ,वो ऐसे है की इस मटेरियल को thickness (मोटाई) नहीं है .ये सिर्फ एक Atom की फ्लैट लेयर (सपाट परत)है .और इसे दुनिया का सबसे मजबूत मटेरियल माना गया है . ये स्टिल से भी 100 Guna ज्यादा मजबूत है . और सबसे बड़ी बात कि इसका भर (वेट) बिलकुल नहीं है . इसकी 1 square meter की शीट का वजन 0.77 gms .

और material Highly Conductive , जो की Heat energy ya Electrical conduction को 0% loss ke के साथ टांसफर कर सकता है . और इसकी जो. Flexibility है वो बहुत ही ज्यादा है बहुत ही आसानी से खिंच सकते है . और इस मटेरियल में इतने फीचर्स है की हम सोच भी नहीं सकते है ये मटेरियल एक तरह से पूरी दुनिया को बदल सकता है , क्योंकि इसमें इतने फीचर है कि इसका उपयोग हर जगह हर फील्ड में किया जा सकता है .

 

Graphene क्या है और क्या काम आता है

जैसा की मैंने बताया की ये हर फील्ड में काम करेगा , इस मटेरियल का इस्तेमाल हर इलेक्ट्रॉनिक और नॉन- इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने के लिए किया जा सकता है, ये हाई conductive है साथ ही साथ Flexible भी है तो ऐसे मटेरियल से हम बहुत से प्रोडक्ट बना सकते है .अब हम इसका इस्तेमाल किस लिए कर सकते है इसके कुछ पॉइंट बता देता हु .

1. Rust proofing (जंग रोधक )

अगर किसी भी पेंट में ग्राफेन मिला कर किसी चीज को पेंट किया जाये चाहे वो फिर कोई कार हो ऐसी कोई भी चीज जिसे जंग लग जाता है अगर उसे इसके साथ पेंट किया जायेगा तो वो चीज हमेशा के लिए रस्ट प्रूफ हो जायेगी उसे कभी भी जंग नहीं लगेगा.

2. Water Filter (पानी को निथारना)

जैसा की ऊपर फोटो में आपने देखा है की ये दिखने में एक जाल के जैसा है लेकिन ये जल के जैसा ऐसे नहीं दिखता normally देखने पर इसमें आपको Holes (छिद्र ) दिखाई नहीं देते .लेकिन ये होल इसमें होते है जिसकी मदद से इसके पानी को साफ़ करना इसके लिए बहुत आसान सा काम है .

3.Speaker Aur Mic

Graphene जो है ये Diaphragm की तरह भी काम कर सकता है . और इसमें जब electrical energy देंगे तो ये बहुत बढ़िया क्वालिटी की साउंड प्रोड्यूस करेगा .और ये बहुत ही छोटे earphoneमें भी बहुत ही बढ़िया साउंड बन सकेगा .

4. Artificial Muscle (कृत्रिम मांसपेशिया )

Graphene Kya Hai Aur Kya Kaam Aata Hai 4

जैसा की मैंने पहले ही बताया है कि ये बहुत ही flexible इसका फायदा Artificial  बनाने में बहुत ही फायदेमंद होगा है इसे.

5. Super capacitor

सुपर capacitor एक ऐसी टेक्निक है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन को सिर्फ 5-10 मिनट तक चार्ज करे और फिर 10-15 दिन तक उसे इस्तेमाल करे , उसे बार बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी .ये Capacitor बैटरी की जगह इस्तेमाल होंगे और आपको फास्ट चार्जिंग का नया फीचर मिलेगा .

6. Flexible Electronic

Graphene Kya Hai Aur Kya Kaam Aata Hai 1

जब इलेक्ट्रॉनिक components में Graphene का इस्तेमाल होगा तो उनका साइज़ भी कम हो जायेगा और जो हीटिंग की दिक्कत होती है बहुत ही कम हो जाएगी , और जो हमारे कंप्यूटर मोबाइल की स्पीड है वो भी बहुत ज्यादा हो जाएगी .

ये बहुत थोड़ी सी एप्लीकेशन है जंहा पर ग्राफेन का इस्तेमाल किया जायेगा ऐसी ही बहुत सारी एप्लीकेशन है जंहा पर इसका इस्तेमाल किया जायेगा . Display , Camera ,बुलेट प्रूफ जैकेट्स और भी बहुत सारी एप्लीकेशन में इसका इस्तेमाल किया जायेगा.

Yeh Bhi Dekhe 

अब आपको पता लग गया होगा की Graphene क्या है और क्या काम आता है .अगर जानकारी पसंद आयी होतो शेयर जरूर करे ,अगर कोई भी सवाल या सुझाव होतो निचे कमेंट करके पूछे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top