RAM Or ROM Kya Hai
Aaj kal smart phone ka jamana hai. Or jab bhi aapko koi smartphone ya koi laptop kharidte hai. To sabse pahle aap uski RAM ke bare me puchte hai. Ki iski RAM kitni hai. Or aajkal to ham jab bhi kisi mobile ya laptop ki dukan par jate hai. To vanha bar bar sirf RAM ya ROM ke bare me sunte hai. Or jyada tar aapko phone ki specifications me RAM or ROM name jyada dikhai deta hai. Jaise ki is phone me aapko 2GB RAM or 8GB ROM milti hai. Or 1 GB ROM hai. To aaj ham is article me aapko usi RAM or ROM ke bare me batayege.
RAM KYA HOTI HAI?
Sabse pahle ham aapko RAM ke bare me batayege. RAM ka pura name Random Access Memory hai. Yah kisi bhi decive ka sabse impotent bhag hota hai. RAM ka istemal Data ko store karne ke liye kiya jata hai. Lekin yah tab tak hi data ko store karega Jab tak power ON hota hai. Jab aapke device ka power OFF ho jata hai. To iska data khatm ho jata hai.
Or RAM ke bare me achhi tarah se samjne ke liye niche dikhaye gaye Example ko dekhiye.
- Agar aapke mobile ka switch OFF hai. Us time aapka RAM bilkul khali hota hai. Or aapki RAM ka istemal nahi hota hai. Jitni bhi Application aapke mobile ke storage me hai. Ya aapke memory card ke andar hai.
- Jaise hi aap apne mobile ka switch ON karte hai. Us time aapke mobile Operating System load ho jata hai. Yah system sabse pahle aapki RAM ka istemal karega. Or iske sath sath jitne bhi jaruri Application hai. Unko RAM ke sahare shuru kar dega.
- Isi ke karan aapki sabhi Application OFF karne ke baad bhi aapke mobile ki RAM istemal hoti hai.
- Iske bad jab apne phone par koi nayi Application open karte hai. To vah RAM me chali jati hai. Or kuch ek application kholne ke bad yah full ho jati hai.
- RAM full hone ke baad aap koi Application open karte haui. To vah uske jagah banane ke liye purani App band kar deta hai. Band karne ka yah matlab hai. Ki vah apne RAM se us Application ko nikal kar usko internal storage me bhej deta hai.
- Ase process bar bar karne se aapke phone ki speed bhi kam ho jati hai. Isliye jitni badi RAM hoti hai. Utni hi mobile speed jyada rahti hai.
Window 7 , 8 ,10 Ke Liye Bootable Pen Drive Kaise Banaye
Team Viewer Kya Hai Ise Kaise Itemal Kare
ROM Kya Hoti Hai?
Ab ham baat karte hai. ROM ki ROM bhi RAM ki tarar hi aapke device ka important hissa hota hai. ROM computer system ka Primary storage device hota hai. Yah chip ke jaisi hoti hai. Jo bhi computer ke motherboard se connect hoti hai. Jaisa ki name se hi pata chal raha hai. Ki yah computer ke data set karne ke liye kaam li jati hai. Is me aap likh nahi sakte hai. Ya koi data bhi store nahi kar sakte hai. Computer ke start hone ke baad data ko regenerate karti hai. Yah RAM memory ki tarah apna data computer band hone ke baad nahi khatm karti hai. Or isme pura data information store rahta hai.
RAM Or ROM ye dono hi cheez hamare device ki memory hoti hai. Ab wo device aapka computer bhi ho sakta hai. Ya mobile ya laptop kuch bhi ho sakta hai. Lekin ye dono memory alag alagtarike se kaam karti hai. In dono ko sahi tarike se samjane ke liye aapko inke bare me alag alag batata hu.
Disk Operating System DOS Ki Jankari
Window Ke Liye Best 5 WiFi Hotspot Software
ROM Kya Kaam Karti Hai?
- ROM ki Full Form “Read Only Memory” Hai.
- ROM Esi Memory janha par ham apna sara data save karte hai. Jaise video photo audio Document or jo bhi file download karte hai. wo sabhi isme save hoti hai.Jo software install karte hai. Wo bhi ROM mr hi save hoti hai.
- ROM ki Speed RAM se bahut kam hoti hai.
- ROM or RAM ke Price me bhi bahut jyada deference hota hai. Iska karan hai. Ki RAM ki speed jyada hoti hai. Or banane me kharch jyada aata hai.
Computer Me F1 Se Lekar F12 Tak Key Ka Kya Kaam Hai
Computer Ya Phone Par Koi Website Block Kaise Kare
RAM Kya Kaam Karti Hai?
- RAM ki Full Form “Random Access Memory“hai.
- RAM me data sirf tab tak save hota hai. Jab tak isme power supply molti rahti hai. Jaise hi power supply band hui aapka data delete ho jayega.
- RAM ek Temporary Memory hai. Jo hamare computer ya mobile Apps or software ko chalane ke kaam aati hai.
- Jab ham koi software ya Apps Start karte hai. To wo hamari RAM par kaam karta hai. Lekin jab tak wo start nahi karte hai. tab tak wo ROM me save rahta hai.
Windows Ke Liye 10 Badiya Antivirus Tools
Computer Ki Top 200 Shortcuts Key In Hindi
RAM Kya Hai? Iski Kya Jarurt Hoti Hai?

Software jab start hote hai. Or kaam karte hai. Tab tak Ram Ki jarurt hoti hai. Kyonki hamara computer software se fast kaam karvana chahta hai. Or ROM ki speed bahut kam hoti hai. Or RAM ki speed bahut jyada isliye hamara computer software ya App ko RAM par start karta hai. Taki wo software jaldi jaldi kaam kare Or jab tak hamare device me software kaam karta hai. Tab tak hi RAM ka istemal hota hai. Jaise hi aapne software ko band kiya usi time aapki RAM se wo sara data delete ho jayega.
Computer Ki Internal Memory Kaise Badhaye
Computer Window Par Apple MAC OS Kaise Chalaye
To aaj is article me hamne aapko bataya ki RAM or ROM kya hoti hai. Or inka kya kaam hota hai
Is Post Me Aapko difference between ram and rom pdf difference between ram and rom in points difference between ram and rom with example difference between ram and rom in tabular form difference between ram and rom wikipedia difference between ram and rom in mobile ram and rom examples difference between ram and rom in hindi Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.
Computer ke full form me m ka full form memory ho sakta hai ya nhi agar nhi ho sakta hai to kyu
RAM or ROM. 2 memory hoti h. In dono memory Ki speed kitni hoti h
दोनों की स्पीड अलग अलग होती है . लेकिन RAM की speed ROM से बहुत ज्यादा होती है . इसी लिए RAM महंगी होती है . और सभी की RAM या ROM की स्पीड FIX नही होती
Ram ki speed achhi hoto computer ki speed achhi rahati h
sir me laptop lena chahte h to kaisa leptop le jo Acha tarh se kam kar sake
kis company ka laptop Acha hota he
sir jab hum computer ka kepord istemal karte h to sir computer kaise lenguage ko samajhta h sir jarur jawab dijiyega
sir g rom matlab internal memory hai kya ?