RAM और ROM क्या है
जब भी आप कोई मोबाइल खरीदते हैं या कोई लैपटॉप खरीदते हैं। तो आप ने सबसे पहले उसने यह जरूर पूछते हैं कि इसमें कितने GB RAM हैं। आजकल हमें आपको राम या रोम के बारे में बहुत कुछ सुन ने को मिल रहा होगा और ज्यादा टार आपको फ़ोन की specifications में RAM और ROM नाम ज्यादा दिखाई देता होगा जैसे कि इस फ़ोन में 2 GB RAM है और 8GB ROM है और 1 GB ROM है तो आज हम उसी RAM और ROM के बारे में बताएँगे।
RAM क्या होती है : RAM का पूरा नाम Random Access Memory है। यह किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस के लिए सबसे जरूरी हिस्सा होता है। RAM का इस्तेमाल Data Store करने के लिए किया जाता है लेकिन यह तभी तक Store रहता है जब तक पावर ऑन रखते हैं। जब पावर ऑफ हो जाती है तो इसमें स्टोर डाटा खत्म हो जाता है।
अच्छी तरह से समझने के लिए नीचे दिखाये गए Example पर एक नजर डालिए।
- मान लीजिये आपका फोन स्विच ऑफ है। इस समय आपका RAM बिल्कुल खाली है और आपकी RAM इस्तेमाल नहीं हो रही है। जितने भी आपकी एप्लीकेशन है सारी आपके Phone स्टोरेज में है या फिर आपके मेमोरी कार्ड में है।
- जैसे ही आप अपना फोन शुरू करते हैं आपका ऑपरेटिंग सिस्टम आपके फोन में लोड हो जाएगा। यह सिस्टम सबसे पहले आपकी RAM का इस्तेमाल करेगा और इसके साथ साथ जितने भी जरूरी एप्लीकेशन है उनको RAM के सहारे शुरु कर देगा।
- यही कारण है कि सभी Application बंद करने के बाद भी आपके फोन की RAM इस्तेमाल होती रहती है।
- इसके बाद आप जब अपने मोबाइल पर कोई नई एप्लीकेशन खोलते हैं तो वह RAM में चली जाती है और कुछ एक एप्लीकेशन खोलने के बाद यह फूल हो जाती है।
- RAM फुल्ल होने के बाद अगर आप कोई एप्लीकेशन ओपन करते हैं तो वह उसके जगह बनाने के लिए पुरानी एप को बंद कर देता है। बंद करने का यह मतलब है कि वह अपने RAM से उस application को निकाल कर उसको इंटरनल स्टोरेज में भेज देता है।
- ऐसे प्रोसेस बार बार करने की वजह से हमारे फोन की स्पीड कम हो जाती है। इसीलिए जितने बड़ी RAM होती है उतनी ही मोबाइल स्पीड ज्यादा रहती है।
ROM क्या होती है : ROM भी RAM की तरह बहुत ही जरूरी हिस्सा है। ROM कंप्यूटर सिस्टम का प्राइमरी स्टोरेज डिवाइस है। यह CHIP के आकार की होती है जो भी कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ी हुई होती है। जैसा कि नाम से ही पता लगता है यह कंप्यूटर के डाटा को सेट करने के लिए काम में ली जाती है। इस में आप कुछ लिख नहीं सकते हैं या कोई डाटा स्टोर नहीं कर सकते हैं। कम्प्युटर के शुरू होने के बाद डाटा को regenerate करती है। यह RAM मेमोरी की तरह अपना डाटा कंप्यूटर बंद होने के बाद नहीं खत्म करती है। है और इसमें पूरा data इंफॉर्मेशन स्टोर रहता है।
RAM और ROM दोनों की हमारी डिवाइस की मेमोरी होता है ,अब वो डिवाइस आपका कंप्यूटर हो सकता है मोबाइल या लैपटॉप कुछ भी हो सकता है . लेकिन ये दोनों मेमोरी अलग अलग तरह से काम करती है .इन दोनों को और अच्छे समझने के लिए मैं आपकों दोनों के बारे में अलग अलग बताता हु.
ROM क्या है क्या काम करती है
- ROM की Full Form “Read Only Memory” है
- ROM Esi Memory जंहा हम अपना सारा डाटा सेव करते है जैसे ऑडियो , विडियो , फोटो , Document और जो सॉफ्टवेर या अप्प्स इनस्टॉल करते है वो भी ROM में ही Save होती है .
- ROM की Speed RAM से बहुत कम होती है .
- ROM और RAM के Price में भी बहुत ज्यादा अंतर होता है , इसका कारण है की राम की स्पीड ज्यादा होती है और बनाने में खर्च ज्यादा आता है .
RAM क्या है क्या काम करती है
- RAM की Full Form “Random Access Memory” है
- RAM में डाटा सिर्फ तब तक सवेराहट है जब तक इसमें पावर सप्लाई रहती है , जैसे ही Power Suppy बंद हुई आपका डेटा डिलीट हो जायेगा .
- RAM एक Temporary Memory है जो हमारे कंप्यूटर या मोबाइल एप्पस और सॉफ्टवेर को चलाने के काम आती है .
- जब हम कोई सॉफ्टवेर या अप्प्स स्टार्ट करते है तो वो हमारी RAM पर काम करता है लेकिन जब तक वो स्टार्ट नहीं करते तब तक वो ROM में save रहता है .
RAM की जरूरत क्यों होती है

सॉफ्टवेर जब स्टार्ट होते है और काम करते है तब तक RAM की जरूरत होती है . क्योंकि हमारा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से फास्टली काम करवाना चाहता है . और रोम की स्पीड बहुत कम होती है और RAM की स्पीड बहुत ज्यादा इसलिए हमारा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या एप्प्स को RAM पर स्टार्ट करता है ताकि वो सॉफ्टवेर जल्दी काम करे. और जब तक हमारा सॉफ्टवेयर काम करता है तब तक ही RAM का इस्तेमाल होता है , जैसे ही आपने प्रोग्राम बंद किया आपकी RAM से वो डिलेट हो जायेगा लेकिन ROM मे save रहेगा.
तो एस आर्टिक्ल में हमने आपको बताया की RAM और ROM क्या होती है और इनका क्या काम होता है। अगर इसके बारे में कोई सवाल होतो निचे कमेंट कर और जानकारी को शेयर करना न भूले।
Computer ke full form me m ka full form memory ho sakta hai ya nhi agar nhi ho sakta hai to kyu
RAM or ROM. 2 memory hoti h. In dono memory Ki speed kitni hoti h
दोनों की स्पीड अलग अलग होती है . लेकिन RAM की speed ROM से बहुत ज्यादा होती है . इसी लिए RAM महंगी होती है . और सभी की RAM या ROM की स्पीड FIX नही होती
How does Ram work and what is the benefit from it
Ram ki speed achhi hoto computer ki speed achhi rahati h
Ram kis prakar ki device h
Ram or Rom ma kya antra hai