10 Minutes Me Free Website Kaise Banaye
Blogger ek google ki free service hai jahan par aap free website bana sakte hai. Lekin free website me aapko blogger website ka domain milega agar aap chahte ho ki aap domain Hindigyanbook.com ki tarah hona chahiye to domain khridna padega. Domain aap 100 rupee se lekar 500 rupee tak khrid sakte hai Godaddy se aap domain 99 rupee me khrid sakte hai sirf new account se khrid sakte hai lekin yaad rkhe sirf new account par hi aap sasta domain khrid sakte hai .1and1.com se aap sirf 63 rupee khrid sakte hai.(Godaddy se Domain Kaise Kharide )
Ab aapke pass apni website ka domain hai lekin ise hosting ki jarurt hai. Agar aap free hosting lekar website banaoge to aapko bad me dikat hogi jab aapke visitor jayada hoge lekin aapki website badiya ban jayegi agar aap blogger par website bnoge to aapko visit jayada hone par dikat nhi hogi lekin aapki website jayada badiya nhi agar aap abhi free me chala kar bad me rupee laga sakte hai to aap free hosting le agar aap hamesa free me chalana chahte hai to blogger par website banaye.
Blogger Par Free Website Kaise Banaye
Blogger me Custom Domain kaise lgaye
Wordpres ki Free Website Kaise Banaye
Note : Aap 10 Minutes Me Free Website Blogger par bana sakte hai aur WordPress par aapko thoda sa jyada Samya Lag sakta hai Lekin aap Free Ki website wordpress or blogger dono par bana sakte hai Lekin Ham Aapko Free ki Website banane ki Salah nahi denge Kyu ki Free ki website me aapko VO sare Feature Nahi milte jo ki ek website me hone Chahiye Lekin Agar aap Phir bhi Free ki website Banana chahte hai TO Aap Blogger Par Banaye .
Blogger Par Free Website Kaise Banaye
- Blogger ke liye phle aap www.blogger.com par jaye.
- Or vhan Create Blog par click kare.
- Or phir apni Gmail ID se log in kare.
- Phir aapko 2 option milenge vhan aapko “Create a Limited Blog ” par click kare.
- Display Name me blog ka name likhe jis mane se aap blog banana chahte hai.
- Phir Continue to Blog par click kare.
- Left said me aapko new Blog ke option par click karna hai click karte hi nayi window open hogi
- Title me apni website ka name bhare or phir address yhan aap koi name bhar sakte hai.ya aap jis naam se website banan chahte hai vo naam bhre.
- Phir Koi bhi Templete select kare or create blog par click kare.

Aapki free blogger ki website ban gayi hai lekin aapki website abhi aapke domain par set karni padegi iske liye aap ko domain khridna padega to aap Godaddy se domain kharid sakte hai (Godaddy se Domain Kaise Kharide ) kyuki par domain aasani se blogger par set kar sakte hai to sabse phle aap domain kharide or agar aap dusari Company se kharidna chahte hai to vhan se phir kharid sakte hai sabhi website kharidne ka tarika ek jaisa hai.
Blogger me Custom Domain kaise lgaye
Maine domain Godaddy se khrida tha to mn usi domain par bataunga ki kaise aap aapna domain blogger par ksise set karenge dusri vale domain me ye thoda alge ho sakti hai agar aapko khnhi par dikkt aaye to comment karke puche Ab niche jo step diye gay hai unhe follow kare.
Sabse phle apne blogger me log in kare jis par aap apna custom domain lagana chahte hai or Dashboard me Setting > Basic par click kare.

Ab Third party Domain Setting apna domain naam bhre jo aapne Godaddy ya kisi bhi dusri website se khrida hai or qviz.in/ aise pura domain naam bharna hai abhi ise submit na kare phle uske niche aapko DNS setting milegi jo aapko apne domain karni hai uske bad yhan submit kare to ab apne Godaddy account me log in kare.

Ab apne naam par click kare or “Manage My Domain ” par click kare ab aapko apna domain dikhega us par click kare click karte hi aapko next page par DNS ZONE File ki TAB par click karna hai vhan sabse phle jo Add Record ka option hai us par click kare click karte hi ek Pop-Up window khulegi vhan phle Type me CNAME (Alias) select kare.

1.Jouper photo me setting hai vaise bhre.
2. HOST me www bhre.
3. POINTS TO me ghs.google.com bharna hai.
4. TTL 1 hour kuch nhi badlna.
5. Ab aap ADD ANOTHERpar par click kare.

1. Ab apko vo dusre DNS bharne hai jo blogger par diye gay.
2. HOST me wl……..2f jaisa bhare.
3. POINTS TO me gv………..t.com jaisa bharna hai.
4. TTL 1 hour kuch nhi badlna.
5. Ab aap Finish par click kare.
Phir aapko Notification milega vhan Save Changes par click kare ,agar Successfully submit hojaye to badiya agar error aaye ki “we are unable to Submit 1Record.. “to aap DNS ZONE Tab vale page to Scroll Down kare or vhan CNAME (Alias ) me dekhe ki www record phie to nhi agar hai to delete kare or phir se add record par click karke www host record ko dubara se submit kare or “Save Change “kare
Ab vopis blogger par aaye jhan aap domain add kar rhe hai vhan aap domain bharke submit kare kuch hi ghanto me aapki website aapke new domain par chalne lagegi agar khin par koi dikkt aaye to uper di gayi video dekhe ya comment me puche.
Free Hosting Se Free Website Kaise Banaye
WordPress Par Free Hosting Website banane Ke Liye bhi Aapke Pass Domain Bhi Hona Chahiye . Jis Par Aap Apne Website Shuru kar sakoge . Agar Aapke Pass Koi Domain nahi Hai to Aapko New domain Kharidna padega (Godaddy Se Domain Kaise Kharide) Ab Aapke Pass bhi Domain hai chaliye dekhiye kaise wordpress ki website aap is domain par bana sakte hai .
- Sabse Pahle www.freehosting.com Ki Website Par jaye
- Ab Aapko Niche Sign Up Now ka Buttion Par Click karna hai
- Click karte hi Aapko 2 Hosting Plan Dikhayega
- Ab free Hosting Wale Ko ” Order Now “ kare
- Ab Sirf 3 Step karne hai .

- I will Use My Existing Domain Ko Select kar
- Ab Apna Domain Naam Bhare
- or Continue Par Click kare

- Apni Information Sahi Sahi bhare Or Complete Order par Click kare
- Ab Aapko Ek Number Milega Ye Aapka order number hai
- Ab Apne Client Area ke Option Par Click kare
- Vanha Aapse Email Verification ke liye Puchenge
- Apni email khole Vanha aapko Is Website Ki Email Verify ke email milegi unme link bhi hoga Us par Click kare. Aapki email Verify Ho jayegi .
Ab Intjar Kare Aapke Pass Email Aayegi Jisme Aapko Hosting Ke Control Panel Ki Details hogi . Email Aane me Kafi time Lag Sakta Hai .

- Jab Mail Aayegi to Esi Dikhegi
- Sabse Se Pahle Apne Doamin Wale Account Me jaye , Agar Godaddy Se Domain Kharida Hai TO Godaddy Ke Account Me log in kare
- Ab My Domain ki Tab me jaye Vanha Par Domain ka naam Dikhenge
- Jis Domain Par Website banani hai Us par Click kare Or Uske NameSever Badl De jo Name sever Email Id me Diye gaye Hai VO bhare.

- Ab Email Id Me jo Control Panel ke Usename And Password Honge or usi ke niche link hai us par click kare
- Or Apne hosting panel me login kare.
- Ab page Ko niche kare “Softaculous App Installer” Me WordPress ke option Par Click kare

WordPress Par Click kartehi aapko Install Ka option dikhega Us par Click kare . Ab Aapke Samne wordpress install ka form aayega ise bhare.

- Sabse Pahle Apni website ke liye ” http ya https ” Agar aapne Domain ke sath SSL certificatate liya hai To hi HTTPS select kare nahi TO HTTP select kare.
- Domian Select kare .Agar aapne koi Subdomain Add kiya hai to yanha se Subdomain Select kare.
- Yanha par aapko WP likha hua milega iska matlab hai ki Aap ye website Domain par kanha Install karna Chahte hai .Agar aapne WP likha to aapki website “ yourwebsite.com/WP” link se khulegi Agar aapne ise Khali chhoda to Aapki website sahi Domain “Yourwebsite.com” se khulegi.
- Apni website ka Naam likhe ya Domain ka naam likhe.
- Apni website ke bare me Koi Line Likhe jaise hamne Likha hai “The Hinglish School“
- Website me Login ke Liye Username Likhe
- Login ke Liye Password bhare.
- Apni Email ID bhare Jiski madad se aap Apna Password Reset kar sakte hai.
- Install Par click karte hi aapki website tyar ho jayegi .
- Isme Apni email ID bhare .
Hamne yanha par Aapko WordPress ki website kaise Banaye Hindi me Jankari de di ese.Aapki Website ban jayegi
Is Post Me Aapkowebsite kaise banaye mobile se website banane ka tarika hindi me mujhe apni website banani hai software kaise banate hai website banane ka tarika video download google par site banana apni site banana google par photo upload karne ka tarika Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.
Song upload karne wala website kaise banaai
3, Nayla, Jaipur
songs or videos upload karne wala website kaise banaye