फोटोशॉप से 6 Abs बॉडी कैसे बनाये
जैसा की आप जानते है . फोटोशॉप फोटो एडिटिंग का एक बहुत पॉवरफुल सॉफ्टवेर . जिस में आप फोटो को बहुत ही अलग अलग तरीको से एडिटिंग कर सकते है . जितनी ज्यादा आप एडिटिंग करोगे जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे आपकी फोटो एडिटिंग स्किल्स उतनी ही बेहतर होती जायेगी. तो ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करे .
आज मैं आप के बताऊँगा कैसे आप बॉडी में 6 एबीएस बना सकते है . वो भी बहुत ही आसानी से इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स करने पड़ेंगे और आप फोटोशॉप से 6 एब्स बना सकेंगे . तो चलिए जानिए कि फोटोशॉप से 6 Abs बॉडी कैसे बनाये .
फोटोशॉप से 6 Abs बॉडी कैसे बनाये
सबसे पहले आपके पास ऐसी 2 फोटो होनी चाहिए जिसकी डायरेक्शन एक जैसी हो जैसे कि नीचे फोटो में दिखाया गया है आप वैसी फोटो का इस्तेमाल करे ताकि आप आसानी से एडिटिंग कर सको .
सबसे पहले आपको सिंपल फोटो लेनी है जिसकी बॉडी बिल्कुल सिंपल सी हो और दूसरी फोटो ऐसी ले जिसकी बॉडी में 6 ABS हो
जैसी फोटो ऊपर दिखाई गई वासी फोटो आपको लेनी है , जिस से आप बहुत ही आसानी से एडिट कर सकते
अब एब्स वाली बॉडी में आपको Lasso Tool से एबीएस से थोड़ा ऊपर और एबीएस से थोड़ा नीचे तक का हिसा सेलेक्ट करे
अब Move Tool सेलेक्ट करके इस हिस्से को उस सिंपल बॉडी वाली फोटो पर लेकर कर जाये
CTRL+T Keyदबा कर फोटो को सेट करे. और enter Key प्रेस करे .
अब फोटो तो सेट करली . अब बारी है कलर सेट करने की .कलर फिक्स करने के लिए आपको कर्व्स टूल की जरूरत पड़ेगी . अब आप ऊपर मेनू बार में “Image” पर क्लिक करे फिर “Adjustments” फिर कर्व्स पर क्लिक करे.
या डायरेक्ट आप “CTRL+M” की दाब कर भी कर्व्स इफ़ेक्ट लगा सकते है
कर्व्स इफ़ेक्ट में आपको बॉक्स दिखेगा इस में कई ऑप्शन है लेकिन हमें कलर की सेटिंग करनी है.
- चैनल के ऑप्शन से आप कलर को कम ज्यादा करके देखे और सेट करे.
- अब Ctrl Key दाब कर abs वाली लेयर पर क्लिक करे
- अब Abs वाली लेयर सेलेक्ट हो जाएगी फिर सेलेक्ट के ऑप्शन में जाए “modify” पर क्लिक करे
- फिर Contract पर क्लिक करे.
- अब म ने 6 पिक्सेल भरा क्योंकि मेरी फोटो 330 पिक्सेल की है, तो आप अपने फोटो के पिक्सेल के हिसाब से पिक्सेल की भरे
- ये सिर्फ आपके सेलेक्शन को 6 पिक्सेल कम कर देगा
- अब आपका सिलेक्शन एरिया कम हो जायेगा , अब नीचे वाली लेयर जिसमे सिंपल बॉडी है उस पर क्लिक करे
- अब सिंपल बॉडी वाली लेयर सेलेक्ट हो जाएगी , अब Delete Key दबा दे , जो आपने सिलेक्शन किया था वो सिंपल बॉडी में से डिलीट हो जायेगा
- अब “CTRL+D” दबा कर “Selection” को Deselect करे .
- अब Control Key दबा दोनों लेयर को सेलेक्ट करे .
- अब एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करे और “Auto-Blend Layers” पर क्लिक करे
अब आपकी दोनों लेयर पर मास्क आ जायेगा ,और दोनों आपस में मिक्स हो जाएगी
अगर आपको Masking Ka Istemal करना आता है तो आप उसका इस्तेमाल से भी ये काम कर सकते है .
और आपकी फोटो तैयार हो गई है . अगर कंही पर कोई प्रॉब्लम आये तो कमेंट जरुर करे
यह भी देखे
- Photoshop Se Band Aankhe Kaise Khole
- Corel Draw Artistic Media Tool Ka Istemaal
- Photoshop Se Photo Par Water drop Kaise Banaye
इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर
►फेसबुक पेज