फोटोशॉप में Layer की जानकारी हिंदी में
फोटोशॉप में लेयर के बिना हम कुछ काम नहीं कर सकते है फोटोशॉप का बेस ही लेयर से शुरू होता है वैसे तो लेयर सिर्फ एक navigator का काम करती है लेकिन ये भी बहुत जरूर है . हमें हमारी सारी फोटोज और FX effects लेयर पर ऐड करने पड़ते है तभी हम फोटो को अच्छे से एडिट कर पाते है
आज मैं आपको लेयर के बारे में सब कुछ बताने की कोसिस करूँगा अगर फिर भी कुछ रह जाये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. वैशे लेयर के बारे में बताने को बहुत कुछ है जो की इस पोस्ट में कम्पलीट नहीं किया जा सकता लेकिन मैं कोसिस करूँगा की ज्यादा से क्याद बता पाव .
फोटोशॉप में Layer की जानकारी हिंदी में
sabse pahle Photoshop खोले और कोई भी फोटो Shortcut key “CTRL+O” दबा कर खोले .अब आपके शामे आपकी फोटो है और उसके दाईं तरफ (राइट साइड) में लेयर का सेक्शन है .इस फोटो में 1 लेयर है और 2 पूरा लेयर का सेक्शन है
फोटोशॉप में Layer की जानकारी हिंदी मेंयंहा पर लेयर की पूरी जानकारी है आप इन 12 पॉइंट में लगभग सब कुछ जान जाओगे
- ये Option एक On / Off बटन की तरह काम करता है उसी के साथ में जो ऑप्शन है उन्हें On / Off करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है .
- Opacity ये लेयर को दिखने और छुपाने का काम करता है , अगर ये 100% होगी तो लेयर पूरी दिखेगी .अगर100% से काम करते रहोगे वैशे वैशे लेयर कम दिखाई देने लगेगी.
- ये ऑप्शन लेयर को लॉक करने के लिए किसी लेयर को लॉक करने के बाद आप उस लेयर पर काम नहीं कर सकोगे
- इस ऑप्शन का इस्तेमाल लेयर को एक दूसरी लेयर से मिलाने के लिए किया जाता आप लेयर सेलेक्ट करके इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसे बदल कर देखे आपको पता लग जायेगा कि इसका क्या इस्तेमाल है लेकिन इसके लिए उस लेयर के नीचे भी लेयर होनी चाहिए
- ये ऑप्शन लेयर को छुपाने के लिए होता है .लेयर को दुबारा देखने के लिए इसी ऑप्शन पर क्लिक करे
- कीबोर्ड से CTRL Key दाब कर दो लेयर को सेलेक्ट करके इस ऑप्शन पर क्लिक करंगे तो दोनों लेयर लॉक हो जाएगी और आप दोनों से लेयर को एक साथ मूव कर सकते है .
- इस ऑप्शन से आप लेयर पर इफ़ेक्ट लगा सकते है इसके बारे में अलग से बताउंगा इसमें काफी ज्यादा इफेक्ट्स है.
- Ye Add Layer mask का ऑप्शन इसमें आप लेयर के ऊपर मास्क लगा कर मास्क पर काम कर सकते है जिस से जो ओरिजिनल लेयर है ऊपर कोई बदलाव नहीं होगा .और आपका काम भी हो जायेगा इसके लिए भी आपको अलग से बताऊंगा.
- इस ऑप्शन से लेयर के कलर की सेटिंग करते ,वैसे तो काफी ऑप्शन है इसमें लेकिन सब सिर्फ कलर की सेटिंग के लिए ,जब आप हमारी फोटोशोप की दूसरी पोस्ट देखोगे तो आपको पता चल जायेगा कैसे इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते है.
- ये ग्रुप का ऑप्शन है , जब आपके पास बहुत सारी लेयर हो जाये तो आप उनको अलग अलग ग्रुप बनाने रख सकते है जिससे आप उन लेयर पर काम आसानी से कर सकते है .
- ये ऑप्शन नई लेयर बनाने के लिए इस्तेमाल होता है , इस पर क्लिक करके आप एक खली और नै लेयर बना सकते है .
- इस ऑप्शन से आप लेयर डिलीट कर सकते ,और लेयर पर राइट क्लिक करके भी लेयर को डिलीट कर सकते है
लेयर की खास बात ये ही जो लेयर ऊपर होगी वो पहले दिखेगी ,और जो निचे होगी वो उसके बाद में ,किसी भी लेयर को पकड़ कर हम ऊपर या नीचे सेट कर सकते है .
लेयर के कुछ छुपाये हुआ ऑप्शन जो सामने नहीं दिखे लेकिन बहुत जरूरी है .जैसे ही आप किसी भी लेयर पर राईट क्लिक करोगे तो उसके सरे आप्शन आपको दिख जायेगे जिन में से कुछ डिसेबल होंगे जिन्हें आप इस्तेमाल सिर्फ किसी स्पेशल इफ़ेक्ट के लिए ही कर सकते है .लेकिन जो इफेक्ट्स आप सभी लेयर पर लगा सकते है उसके लिए लेयर पर राईट क्लिक करेगे तो आपको सारे आप्शन दिख जायेंगे .
Blending Options :- जो ऊपर No. 7 है fx इस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिस में सरे इफ़ेक्ट की लिस्ट होगी जो इफ़ेक्ट लगाना है उस पर टिक और क्लिक करके सेट लगा दे .
जैसे आपको जरूरत हो वैशे सेटिंग करे और ओके पर क्लिक कर दे
डुप्लीकेट लेयर :- किसी भी लेयर की एक और कॉपी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है
- अगर आप जो लेयर है उन में से सेलेक्ट करोगे तो उसकी कॉपी बन जाएगी और अगर आप न्यू पर क्लिक करोगे तो वो लेयर न्यू TABमें बन जाएगी.
- आप “CTRL + J” Key दबा कर भी आप कॉपी कर सकते है.
- Delete layer :- इस पर क्लिक करके उस पर राइट क्लिक करके डिलीट कर सकते है.
- Convert to Smart Object :- इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप फोटो को स्मार्ट ऑब्जेक्ट बना सकते जिस से आप उस ऑब्जेक्ट का साइज कम या ज्यादा करोगे तो उसकी क्वालिटी कम नहीं होगी .
- Rasterize Layer :- किसी भी स्मार्ट ऑब्जेक्ट को लेयर नार्मल लेयर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है
- Disable layer Mask :- ऊपर जो No.9 का ऑप्शन है उस से लेयर पर मास्क लगाते है , उसी लेयर मास्क को डिसएबल करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है .
- Merge Down :- किसी लेयर के नीचे की लेयर की मिक्स करने के लिए किया जाता है .
- Merge Visible :- जो लेयर आपने छुपा रखी है उन को छोड़ कर सारी लेयर मिल जाएगी
अगर वीडियो टूटोरियल डाउनलोड करना चाहते हो तो निचे लिंक से डाउनलोड करे.
जो महत्वपूर्ण ऑप्शन थे वो सारे मने बता दिए अगर आपको कुछ और पूछना हो या कंही पर कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट करके पूछे.
Yeh Bhi Dekhe
- फोटोशॉप से कपड़ो का रंग कैसे बदल
- फोटोशॉप में हिंदी कैसे टाइप करे
- फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले
इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर
►फेसबुक पेज