फोटोशॉप में हिंदी कैसे टाइप करे
फोटोशॉप में हैम टाइप सिर्फ कुछ डिजाईन के लिए करते है . हम इसके कोई नोट्स या बुक टाइप नहीं कर सकते है. इसी लिए हमें अलग अलग तरह के font भी चाहिए होते है . लेकिन हमारे कंप्यूटर में सिर्फ एक ही हिंदी का फॉण्ट होता है और भी अच्छे से काम नहीं करता है.इसी लिए हमें एक्स्ट्रा फॉण्ट इनस्टॉल करने पड़ते है .
आज मैं आपको फोटोशॉप में हिंदी फॉण्ट को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना और उसे टाइपिंग करना बताऊंगा., फोटोशॉप में टाइपिंग करना थोडा मुश्किल है अगर आप नए फॉण्ट से टाइपिंग करना चाहता है .लेकिन अगर आप कंही से हिंदी कॉपी करके पेस्ट करोगे तो वो सिंपल हिंदी होगी जो की फोटोशोप में डिफ़ॉल्ट फॉण्ट होता है बस एक फॉण्ट से टाइपिंग होगी , अगर आप अपने Design के लिए हिंदी टाइप करना चाहते है तो आपको अलग फॉण्ट डालना पड़ेगा .और टाइप करनी पड़ेगी .
फोटोशॉप में हिंदी कैसे टाइप करे
- बसे पहले अपने कंप्यूटर या विंडो में हिंदी फॉण्ट इनस्टॉल करे
- अगर आपक नहीं पता कैसे और कंहा से हिंदी फॉन्ट इंस्टॉल करना है तो यंहा देखे (कंप्यूटर में हिंदी Font डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करे)
- अब फोटोशॉप खोले और “Ctrl+N” से नई फाइल शुरू करे
- अब टाइपिंग टूल पर क्लिक करे और कुछ भी टाइप करे
- अब सारे टेक्स्ट सेलेक्ट करे और हिंदी फॉन्ट सेलेक्ट करे
- आपकी टाइपिंग अपने आप टाइपिंग हिंदी हो जाएगी
लेकिन जैसे इंग्लिश कीबोर्ड के टेक्स्ट अलग अलग होते है वैसे हिंदी के भी अलग अलग होते है ये आपको देखना पड़ेगा कि जब हम कोई कीवर्ड दबाते है तो कौन सा हिंदी टेक्स्ट टाइप होगा
मने इस फोटो में शेयर किया है कि फोटोशॉप में हिंदी टाइप करते समय English के कौन से वर्ड से हिंदी में कौन सा कीवर्ड टाइप होगा .
- Yeh Bhi Dekhe
- Photoshop से बंद आँखे कैसे खोले
- Corel Draw आर्टिस्टिक मीडिया टूल का इस्तेमाल
- Photoshop से फोटो पर पानी की बूंद कैसे बनाये
इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर
►फेसबुक पेज
बहुत बढिया सर एकदम सरल है आप ने जो टाइपिंग के लिए फोटो डाले है वो ज्यादातर मददगार साबित हुआ है
धन्यावाद सर