Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है

Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है

पप्रोटीन हमारे body के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व में से एक है. प्रोटीन को आप अपने कहने की चीजो से प्राप्त कर सकते है. हमारी body का 70% मसल्स और टिश्यू प्रोटीन से ही बनता है. प्रोटीन हर इंसान के लिए जरुरी है यह नही के बस जिम जाने वाले लोग इसे ले सकते है. हर कोई कोई इसका सेवन कर सकता है

प्रोटीन शाकाहारी और मासाहारी दोनों प्रकार के भोजन से मिलता है हमारे नाख़ून और बाल ज्यादातर प्रोटीन से ही बने होते है . यह body में टिश्यू रिपेयर करने और नए बनाने का काम करता है वेसे मसल्स लगभग 21 टाइप्स के एमिनो एसिड  से बनी होती है. जिनमे से 9 टाइप्स के एमिनो हमें बाहार से लेने पड़ते है.

Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है

यह हमारे body में अलग अलग प्रकार के केमिकल बनाने का काम भी करती है. प्रोटीन हमारे body में मसल्स हड्डियों और ब्लड बनाने का काम करता है. प्रोटीन में एमिनो एसिड पाया जाता है. एमिनो एसिड 20 टाइप्स के है जिनमे से 11 टाइप्स के एसिड हमारी body खुद बना लेती है और बाकी के एमिनो हम अपनी डाइट से लेते है.  प्रोटीन का सबसे ज्यादा भाग नाइट्रोजन का होता है.

Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है

  1. प्रोटीन तुरंत एनर्जी देता है और आपकी मसल्स को टूटने से बचाता है. इससे आपकी मसल्स को टूटने से बचाता है. इससे अप्पके मसल्स का साइज़ भी बढता है.
  2. प्रोटीन पाउडर फैट कम करने में हेल्प करता है क्योको यह हमारे मेटाबोलिज्म को तेज़ कर देता है.
  3. प्रोटीन पाउडर लेने की सलाह डॉक्टर उन मरीजो को भी देते है जिनको कैन्सर और एड्स जेसी बीमारिया होती है.
  4. प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल वजन कम करने में भी किया जाता है. इसको माल रिप्लेसमेंट की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है.
  5. प्रोटीन पाउडर आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है. यह किडनी और हार्ट की बिमारी को दूर रखता है अगर सही ढंग से इस्तेमाल करे तो.

आपको इसके फायदों के बारे में पता चल गया है और आप प्रोटीन  लेना चाहते है तो आप अपने जिम के कोच से बात करके आप प्रोटीन ले सकते है. लकिन इंडिया में ओरिजिनल प्रोडक्ट मिलना बहुत मुस्किल है.

[gt_heading id=”gt-heading-746″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]प्रोटीन पाउडर से वजन कम करने के तरीके[/gt_heading]
  1. अगर आपको वजन कम करना है तो सबसे पहला जो तरीका है यह आपको डॉक्टर भी फॉलो करने के लिए कहते हैं तो सबसे पहले मैं आपको यही तरीका बताऊंगा इसमें आपको सिंपली अपने डेली लाइफ में जो आप लंच करते हैं ब्रेकफास्ट करते हैं या डिनर करते हैं उसमें से आप कोई भी एक स्किप कर सकते हैं और उसकी जगह आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके यहां आपके वजन को कम करने में मदद करेगा तो आप इस को फॉलो कर सकते हैं।
  2. दूसरा की तरीका है इसमें आपको एक्सरसाइज से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आपकी पर्फॉर्मेंस बढ़ जाती है जिससे आप हैवी से हैवी वर्कआउट कर सकते हैं जब आप हैवी वर्कआउट करते हैं तो आप की कैलोरी सबसे ज्यादा बर्न होती है इसलिए प्रोटीन पाउडर को अगर आप एक्सरसाइज से पहले लेते हैं तो यह है आपको वजन कम करने में मदद करेगा।
  3. अगर आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल एक्सरसाइज के बाद करते हैं तो यह आपकी मसल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे कि आप अपना वजन कम कर सकते हैं क्योंकि प्रोटीन पाउडर में Thermogenic  इफ़ेक्ट होता है जिससे कि अगर हम इसको रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो यह है हमारे फैट को बर्न करता है अगर हमारा 5 किलो फैट बर्न होता है तो हम ज्यादा पतले लगने लगते हैं।
  4. कुछ लोगो को Snack टाइम में बहुत ज्यादा खाने की आदत होती है इसलिए अगर आप Snack टाइम में प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो आज यह आपको ओवरइटिंग से बचाता है अब ओवरइटिंग से बचाता है जिससे कि आपको वजन कम करने में मदद मिलती है Snack टाइम ब्रेकफास्ट और लंच और लंच और डिनर के बीच का जो टाइम होता है उसको हम Snack टाइम कहते हैं।

आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी . अगर आपको कोई सवाल या कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है तो आप हमारी साइट या हमारे फेसबुक पेज  पर कमेंट करके पूछ सकते है.

Tags :- body banane ke liye diet body banane ki ayurvedic dawabody banane ke liye capsule body banane ke desi nushe in hindi body banane ke liye powder body banane ke liye powder price body banane ke liye best powder
body banane ke hindi tips

12 thoughts on “Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है”

  1. protein powder lane ke liye age kitni honi chahiye??

    me 2 month se ghar pe har tarah ki exercise karta hu?? meri age 17 he, so muze suppliment lena chahiye??

    1. nahi aapko abhi powder lene ki jarurt nahi ,, jab tak aap GYM me jakar Hard Practise nahi karte powder lene ka koi fayda nahi hai

    1. Misra ji, agar Lean Protien ka istemaal karenge to aapko koi dikkat nhi hogi. lekin isse pahle doctor se checkup jarur krwa le

  2. sir mai protein lena chalu kar deya hu.aur gym bhi ja raha hu.mujhe mera coach ne he mujhe protein deya hai.mera age hai 17 saal so App batae mujhe protein lena chaye

  3. Sanjeev kataria

    Sir m aaj hi on protin lekr aaya hu gold standerd ka to m ye jana chata hu ki udki orignal ki kya pachan hote hai

  4. Ma toh bahut patla hu please weight or body banana ka leyA koi protein kush be body ko nhi lagta pehla toh mana fb nutrition kaihaa tha par koi aasar nhi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top