Creatine Powder लेने के फायदे और नुकसान

Creatine Powder लेने के फायदे और नुकसान

Creatine powder आजकल बॉडी बिल्डर और खिलाडयों का पोपुलर सप्लीमेंट है. Creatine एसी चीज है जो हमारी body एनर्जी की तरह यूज़ करती है. यह आपको वेट लिफ्टिंग की परफॉरमेंस बढ़ाने का काम ही नही करता इसके साथ साथ आपको लम्बे टाइम तक एनर्जी प्रदान करता है ताकि आप एक्सरसाइज के दौरान थकान महसूस ना कर सके. इस हर कोई किसी भी टाइम ले सकता है लकिन बिना एक्सरसाइज किसका कोई बेन्फिट्स नही है.

अगर आप भी  लेने की सोच रहे है तो इस से पहले यह जान ले की इस प्रोडक्ट के साथ आपको एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी.जिस से ये आपकी body पर अच्छी तरह से काम करेगा और बढ़िया और असली Creatine ही ख़रीदे क्योकि इंडिया में 80%  नकली प्रोडक्ट आते है.प्रोटीन का लगभग सभी लोगों को पता है कि कैसे बनाया जाता है लेकिन क्रेटिन का बहुत से कम लोगों को पता है कि कैसे बनाया जाता है इसलिए मैं आज आपको यह बता रहा हूं कि क्रेटीन कैसे बनाया जाता है Creatine पाउडर वैसे नेचुरल सोर्स से नहीं बनाता है

रेटिंग हमारे शरीर में तीन एसिड से बनता है लेकिन इसको सिंथेटिक रूप से बनाने के लिए इसमें सिर्फ दो ही प्रकार के केमिकल कंपाउंड यूज होते हैं।  प्रोसेस करने के बाद इसमें नाइटी परसेंट क्रेटीन होता है और 10 परसेंट इस में पानी की मात्रा होती है इसी वजह से जब आप क्रेटिन पाउडर का जो बॉक्स खोलते हो तो उस में आपको गांठे बने हुई मिलती हैं वह सिर्फ पानी की वजह से होती है ऐसा नहीं है कोई प्रोडक्ट आपको अगर गांठे बने हुए मिलता है तो वह खराब है ऐसा कुछ नहीं है।

Creatine का काम एनर्जी रीसायकल करना होता है यह हमारे शरीर में उर्जा खत्म होने के बाद जो abp बनता है उसको एटीपी में कंवर्ट करके हमारी एनर्जी को रिसाइकल करता है जिससे कि हम दोबारा काम करने लायक एनर्जि बना पाते हैं यह वैसे हमारे शरीर में पहले से मौजूद मौजूद होता है लेकिन अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं यह कोई जरूरी प्रोडक्ट नहीं है अगर आप लेना चाहते हैं तो उसको ले सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-928″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e80000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Creatine Powder के फायदे [/gt_heading]

  • Creatine मसल्स की सहनशक्ति बढ़ा देता है जिससे की आप लम्बे समय तक वर्कआउट कर सकते है.
  • Creatine फैट कम करने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है जो की आपको lean मसल्स गेन करने में मदद करता है.
  • Creatine में कोई कैलोरीज नही होती इसीलिए यह lean मसल्स गेन के लिए अच्छा प्रोडक्ट है.
  • Creatine मसल्स साइज़ बढाने में हेल्प करता है.
[gt_heading id=”gt-heading-207″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e80000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Creatine powder के नुकसान[/gt_heading]

  • Creatine लेने के साथ साथ आपको पानी पिने की ज्यादा जरुरत होती है. अगर आप पर्याप्त पानी नही पियेंगे तो आपको क्रेम्प्स आने के चांस बढ़ जाते है.
  • जिनको लीवर और किडनी की प्रॉब्लम है वो इस प्रोडक्ट से दूर रहे.
  • Creatine से पेट ख़राब होने और वेट बढ़ने की समस्या भी सामने आई है .

वेसे देखा जाये तो creatine के फायदे जायदा और नुकसान है. आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी . अगर आपको कोई सवाल या कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है तो आप हमारी साइट या हमारे फेसबुक पेज  पर कमेंट करके पूछ सकते है.

28 thoughts on “Creatine Powder लेने के फायदे और नुकसान”

  1. hello my name is vikash
    me bhi creatin leta hu par mujhe ye nahi pata creatine lene ka sahi time konsa h or ise kab tak khana chaiye vaise toh me 2 months se continue le raha hu par sabse badi problem ye h ki mera stomuch kam nahi ho raha h baaki biecep or chest theek h agar stomuch kam karne ka koi achav product h to please batao or creatine ke baare m bhi batao

    1. Hindi Gyan Book

      pet kam karna hai to GYM me har roj sabhi exercise karne ke baad pet ki exercise karo aur Jyada se jyada Running karo, aur Food kam FAT wala khao aur ek baar me jyada khana kahne ki bjyae thoda thoda jyada baar khao,,, matlab din agar 3 baar khana khate ho use 5 baar me khao

  2. भाई हाइट बढाने के लिए बताए मुझे 1 month में 1 इंच हाइट बढ़ानी है।

  3. Sir ji.
    Main power lifting kartahu
    Apni beanch press ko improve Karne ke liye
    Creatine le sakta hu. ?
    Meri Uric Acid ka problem bhi he

  4. Sir ji.
    Main power lifting karta hu
    Meri bench press ko improve karne ke liye
    Creatine lena chahata hu
    Mujhe Uric acid ka samasiya he

  5. Sir gym ko starting me 1 month ho gaya h .to muje creatine le sakta hu. Or ye product trainer se le to ye original he k nahi uski pahachaan kese kare

  6. sir good morning sir may phali bar creatine estaymal kar raha hu keya ap batao gay kes traha khana chaya aur kesh time par lunch kay bad ya khanay kay bad ya bhe bata dayna thanks

    1. हिंदी ज्ञान बुक

      ye aapko apne GYM ke Coach se Puch kar lena chahiye .. Creatine kai tarh ke hote hai,,, kuch GYM Exercise se pahle lete hai Kuch baad me …

  7. sir good morning sir may phali bar creatine powder suru kar raha hu ap bataya gay kesh traha istmal karna hai

    1. हिंदी ज्ञान बुक

      इस बारे में आप अपने GYM के कोच से सलाह ले ,,

    1. Dear Mohinder
      agar aap non veg hai to aap creatine ki jagah fish shuru kar sakte hai, aur veg hai to aap flex seed le sakte hai. agar aapko creatine hi lena hai to kisi bhi company creatine monohydarte le sakte hai.

  8. Sir me martial art player Hu par aajkal mere ko stamina Ki kami mahsus Ho rahi hai me 3 minute Ki fight me hi hanfne lagta Hu aur body me strengt ki bhi kami Ho rahi hai kya mujhe creatine Lena chahiye aur agar Lena chahiye toh iske dose kitna aur kaise Lena chahiye sir please answer me thankyou

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top