Creatine Powder लेने के फायदे और नुकसान
Creatine powder आजकल बॉडी बिल्डर और खिलाडयों का पोपुलर सप्लीमेंट है. Creatine एसी चीज है जो हमारी body एनर्जी की तरह यूज़ करती है. यह आपको वेट लिफ्टिंग की परफॉरमेंस बढ़ाने का काम ही नही करता इसके साथ साथ आपको लम्बे टाइम तक एनर्जी प्रदान करता है ताकि आप एक्सरसाइज के दौरान थकान महसूस ना कर सके. इस हर कोई किसी भी टाइम ले सकता है लकिन बिना एक्सरसाइज किसका कोई बेन्फिट्स नही है.
अगर आप भी लेने की सोच रहे है तो इस से पहले यह जान ले की इस प्रोडक्ट के साथ आपको एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी.जिस से ये आपकी body पर अच्छी तरह से काम करेगा और बढ़िया और असली Creatine ही ख़रीदे क्योकि इंडिया में 80% नकली प्रोडक्ट आते है.प्रोटीन का लगभग सभी लोगों को पता है कि कैसे बनाया जाता है लेकिन क्रेटिन का बहुत से कम लोगों को पता है कि कैसे बनाया जाता है इसलिए मैं आज आपको यह बता रहा हूं कि क्रेटीन कैसे बनाया जाता है Creatine पाउडर वैसे नेचुरल सोर्स से नहीं बनाता है
रेटिंग हमारे शरीर में तीन एसिड से बनता है लेकिन इसको सिंथेटिक रूप से बनाने के लिए इसमें सिर्फ दो ही प्रकार के केमिकल कंपाउंड यूज होते हैं। प्रोसेस करने के बाद इसमें नाइटी परसेंट क्रेटीन होता है और 10 परसेंट इस में पानी की मात्रा होती है इसी वजह से जब आप क्रेटिन पाउडर का जो बॉक्स खोलते हो तो उस में आपको गांठे बने हुई मिलती हैं वह सिर्फ पानी की वजह से होती है ऐसा नहीं है कोई प्रोडक्ट आपको अगर गांठे बने हुए मिलता है तो वह खराब है ऐसा कुछ नहीं है।
Creatine का काम एनर्जी रीसायकल करना होता है यह हमारे शरीर में उर्जा खत्म होने के बाद जो abp बनता है उसको एटीपी में कंवर्ट करके हमारी एनर्जी को रिसाइकल करता है जिससे कि हम दोबारा काम करने लायक एनर्जि बना पाते हैं यह वैसे हमारे शरीर में पहले से मौजूद मौजूद होता है लेकिन अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं यह कोई जरूरी प्रोडक्ट नहीं है अगर आप लेना चाहते हैं तो उसको ले सकते हैं।

- Creatine मसल्स की सहनशक्ति बढ़ा देता है जिससे की आप लम्बे समय तक वर्कआउट कर सकते है.
- Creatine फैट कम करने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है जो की आपको lean मसल्स गेन करने में मदद करता है.
- Creatine में कोई कैलोरीज नही होती इसीलिए यह lean मसल्स गेन के लिए अच्छा प्रोडक्ट है.
- Creatine मसल्स साइज़ बढाने में हेल्प करता है.
- Creatine लेने के साथ साथ आपको पानी पिने की ज्यादा जरुरत होती है. अगर आप पर्याप्त पानी नही पियेंगे तो आपको क्रेम्प्स आने के चांस बढ़ जाते है.
- जिनको लीवर और किडनी की प्रॉब्लम है वो इस प्रोडक्ट से दूर रहे.
- Creatine से पेट ख़राब होने और वेट बढ़ने की समस्या भी सामने आई है .
वेसे देखा जाये तो creatine के फायदे जायदा और नुकसान है. आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी . अगर आपको कोई सवाल या कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है तो आप हमारी साइट या हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करके पूछ सकते है.
hello my name is vikash
me bhi creatin leta hu par mujhe ye nahi pata creatine lene ka sahi time konsa h or ise kab tak khana chaiye vaise toh me 2 months se continue le raha hu par sabse badi problem ye h ki mera stomuch kam nahi ho raha h baaki biecep or chest theek h agar stomuch kam karne ka koi achav product h to please batao or creatine ke baare m bhi batao
pet kam karna hai to GYM me har roj sabhi exercise karne ke baad pet ki exercise karo aur Jyada se jyada Running karo, aur Food kam FAT wala khao aur ek baar me jyada khana kahne ki bjyae thoda thoda jyada baar khao,,, matlab din agar 3 baar khana khate ho use 5 baar me khao
भाई हाइट बढाने के लिए बताए मुझे 1 month में 1 इंच हाइट बढ़ानी है।
height badane ki jo exercise hai vo kare
Comment:Sir Creatine kaha s milga Original ? or price kya ha iska
VO to ham nahi bata sakte hi aapko kanha se mil sakta hai ,,lekin aap Online Amazon se kharid sakte hai
Sir ji.
Main power lifting kartahu
Apni beanch press ko improve Karne ke liye
Creatine le sakta hu. ?
Meri Uric Acid ka problem bhi he
Sir ji.
Main power lifting karta hu
Meri bench press ko improve karne ke liye
Creatine lena chahata hu
Mujhe Uric acid ka samasiya he
To Aap Pahle doctor se salah le,,,,phir creatine ke bare me soche
Mera weight kaise badhaye
Sir banana. Winter musam me khana chaye ke nahi plz batao ji
bhai mene suna he sapliment se lund khada nahi hota he.. kya ye sach he….
Sir gym ko starting me 1 month ho gaya h .to muje creatine le sakta hu. Or ye product trainer se le to ye original he k nahi uski pahachaan kese kare
ye aap online kisi badiya website se le sakte hai
sir good morning sir may phali bar creatine estaymal kar raha hu keya ap batao gay kes traha khana chaya aur kesh time par lunch kay bad ya khanay kay bad ya bhe bata dayna thanks
ye aapko apne GYM ke Coach se Puch kar lena chahiye .. Creatine kai tarh ke hote hai,,, kuch GYM Exercise se pahle lete hai Kuch baad me …
sir good morning sir may phali bar creatine powder suru kar raha hu ap bataya gay kesh traha istmal karna hai
sir m apni body improve karna chahta hu to Creatine le sakta hu ya nhi ya koe or le lu plz bata dena ya mail kar dena
dagarsundeep@gmail.com
इस बारे में आप अपने GYM के कोच से सलाह ले ,,
sir ji
muje gym mein five month ho gaye internal strenth ke liye cretine lena chaye ya nahi
plz reply
Dear Mohinder
agar aap non veg hai to aap creatine ki jagah fish shuru kar sakte hai, aur veg hai to aap flex seed le sakte hai. agar aapko creatine hi lena hai to kisi bhi company creatine monohydarte le sakte hai.
Me race kar ta hu me ise le sak ta hu kya
sir ,me pehli baar creatine lene ja rha hoon please aap mujhe btayenge ise kab use karna he kese karna he
Cretin kb lena pdta hai sir
Aur kaise
Creatin se waight bhadhta hai kya,,,,……ya waight loss hota hai.
Sir me martial art player Hu par aajkal mere ko stamina Ki kami mahsus Ho rahi hai me 3 minute Ki fight me hi hanfne lagta Hu aur body me strengt ki bhi kami Ho rahi hai kya mujhe creatine Lena chahiye aur agar Lena chahiye toh iske dose kitna aur kaise Lena chahiye sir please answer me thankyou
sir kuch dino bad ager creatine ki khurak lena band kr de to vajan me kami hone lagegi kya?
kya ye suppliment 1patle body ko v best personality de sakta h??