मोबाइल से फ्री Voice वीडियो कालिंग कैसे करे
मैंने अपनी पहली पोस्ट में बताया था कि Internet से मोबाइल पर फ्री कॉल कैसे करे सकते है .अगर आप किसी भी देश में फ्री में कॉल करना चाहते है तो वो पोस्ट पढ़ सकते है .और आज की पोस्ट में मैं आपको वीडियो कालिंग के बताउंगा की कैसे आप वीडियो कॉल कर सकते है .
Video Call करने के हमारे पास 2 तरीक़े है.एक तरीका बिलकुल सिंपल है जिसकी मदद से हम किसी के मोबाइल पर सीधी वीडियो कॉल कर सकते है इसके लिए हमारे पास 3G ya 4g इन्टरनेट होना चाहिए और वीडियो कॉल पैक भी क्योंकि वीडियो कॉल की सर्विस नेटवर्क प्रोवाइडर देता है इसमें आपके पैसे भी लग सकते है लेकिन मैं आपको दूसरा तरीका बताऊंगा जिस से आप फ्री वीडियो कॉल कर सकते है .
मोबाइल से फ्री Voice वीडियो कालिंग कैसे करे
इसके लिए आपके पास इंटरनेट होना चाहिए और कुछ सिंपल से स्टेप्स और करने है .जिस से आप किसी के नंबर पर वीडियो कॉल कर सकते है .
- सबसे पहले आपको निचे दी गई अप्प्स में से अपने मोबाइल में एक अप्प्स इनस्टॉल करनी पड़ेगी
- Viber , WeChat ,Skype , LINE , Facebook Messenger इन सभी अप्प्स में से Viber मोबाइल के लिए बढ़िया और स्काइप कंप्यूटर के लिए लेकिन दूसरी अप्प्स भी बहुत बढ़िया है.
- मैं अपने लिए Viber और Skype स्तेमाल करता हूं लेकिन विबर पर अकाउंट हम अपने मोबाइल से बना सकते है लेकिन Skype के लिए हमें अकाउंट बनाने के लिए ईमेल की जरूरत पड़ती है .
- तो आप अपने मोबाइल Viber इनस्टॉल कर लीजिए और ओपन करे

- अब Continue पर क्लिक कर और फिर अपना मोबाइल नंबर डाल कर Continue पर क्लिक करे .
- अब आपके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आएगा
- जैसे ही आपका नंबर वेरीफाई होगा आपका Viber शुरू हो जायेगा .
- अब जिस जिस ने Viber इनस्टॉल किया हुआ है वो आपके Viber अप्प के कांटेक्ट में दिखायेगा .
- और जिस जिस का अकाउंट Viber पर है उसे आप वौइस् और वीडियो कॉल कर सकते है .
Note :- अगर आप अपने फेसबुक फ्रेंड्स से वीडियो चैट करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल में Facebook Messenger इनस्टॉल करे और अगर आप व्हाट्सएप्प से अपने व्हाट्सएप्प फ्रेंड्स को वीडियो कॉल करना चाहते है तो लेटेस्ट Whatsapp इनस्टॉल करे.

मैंने Viber का Suggest इसलिए दिया क्योंकि आप इसे कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में इस्तेमाल कर सकते है और ये आपको कालिंग क्वालिटी बहुत अच्छी देता है . Facebook और whatsapp मैंने इस लिए suggest किया क्योंकि आज के टाइम में ये दोनों बहुत popular और आपके लगभग सारे फ्रेंड इन दोनों में से एक अप्प्स को जरुर इस्तेमाल करते होंगे. तो आपके लिए ये दोनों अप्प्स भी बहुत काम की है .
यह भी देखे
Samne wale ke pass bhi hona chaie kya wo app
ha
aesa aap kaom sa hi jisme achi qwaliti ki video dikhe
aor whatsp me video call kese hoti hi mere me nahi hi ye
viber ,skype