WordPress Website को Optimize कैसे करे

WordPress Website को Optimize कैसे करे

अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बताना चाहूँगा की वर्डप्रेस की वेबसाइट दूसरी वेबसाइट के मुकाबले सबसे ज्यादा होस्टिंग का इस्तेमाल करती है .और अगर आपने बढ़िया होस्टिंग नहीं ले राखी तो आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी ही बंद हो जाएगी या काम करना बंद कर देगी .इसका सबसे बड़ा कारन ये है की वर्डप्रेस की वेबसाइट में बहुत सारी Process या Query बैकग्राउंड में चलती रहती है जिस से वेबसाइट पर लोड बड जाता है और आखिर में हमारी वेबसाइट में दिक्कत आने लगती है .

अगर आपकी वेबसाइट बहुत सिंपल है उसमे ज्यादा प्लगइन नहीं है फिर भी अगर  लोड होने में ज्यादा समय ले रही है तो  कुछ और कारन हो सकते है जैसे की आपकी वेबसाइट में जो इमेज या फोटो आप इस्तेमाल कर रहे हो उसका साइज़ ज्यादा बड़ा है .या आने जन्हा से होस्टिंग ले राखी है उनका Sever धीरे चलता है या Slowly Response देता है तो भी आपकी वेबसाइट slow खुलती है और ऐसे में आपके विजिटर आपकी वेबसाइट पर नहीं आते .और आपकी वेबसाइट Google Rank में भी गिर जाती है .

WordPress Website को Optimize कैसे करे 

अपनी वेबसाइट को बढ़िया तरह से चलाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को optimize करना पड़ेगा इसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को काफी हद तक बेहतर बना सकते है .सब से पहले आप अपनी वेबसाइट को “gtmetrix.com” में टेस्ट करे और देखे की आपकी वेबसाइट की स्पीड कितनी है .आपको वंहा पर सब जानकारी मिलेगी की आपकी वेबसाइट में क्या क्या optimize करना चाहिए .
Wordpress Website को Optimize कैसे करे

जैसा की ऊपर फोटो में आप देख सकते है जो Page Speed है वो जितनी ज्यादा ग्रीन होगी उतनी फ़ास्ट आपकी वेबसाइट ओपन होगी .अगर ये Green है फिर भी आपकी वेबसाइट slow चल रही है तो आपकी होस्टिंग बढ़िया नहीं है .उनका सेवर धीरे काम कर रहा है . लेकिन नीचे आपको कुछ पॉइंट बताये गए है उनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को optimize कर सकते है .

1. Cache Plugin install करे

ये Plugin आपकी वेबसाइट को बहुत जल्दी लोड करने में मदद करता है . अगर आपकी वेबसाइट किसी device जैसे कंप्यूटर या मोबाइल में  एक बार खुल गई तो ये प्लगइन आपकी वेबसाइट की cache फाइल्स बना कर उस device में सेव कर देगा और जब आपकी वेबसाइट दुबारा उस device में खुलेगी तो वो device उन Cache फाइल से ही आपकी वेबसाइट ओपन करदेगा और येबहुत जल्दी होगा क्यूंकि एक तरह से आपकी वेबसाइट उस device में पहले से ही Save है .इसके लिए 2 Plugin बेस्ट है .

  1. W3 Total Cache 
  2. Super Cache Plugin

2. Website की फोटो को Compress करे .

आपकी वेबसाइट में सब कुछ सही होने के बाद भी slow काम करती है तो उसका सबसे बड़ा कारन आपकी Website पर Save फोटो है तो इस फोटो का साइज़ कम और इन्हें Compress करे .आपकी वेबसाइट में जो भी पोस्ट करो उसकी Featured Image या Thumnail फोटो का साइज़ कम रखे .जायदा से ज्यादा 300 Width और 160 Height रखे .औए इन सभी फोटो को आप ऑनलाइन कॉम्प्रेस करके उनका साइज़ कम कर सकते है .वो भी क्वालिटी कम किये बिना .

  • अगर आपकी फोटो का फॉर्मेट .PNG है तो “compresspng.com” website पर जाये और अपनी फोटो अपलोड करे और उसे डाउनलोड करके वो ही फोटो अपनी वेबसाइट में अपलोड करे .
  • अगर आपकी फोटो का Format .JPEG है तो ” compressjpeg.com“website पर जाये और अपनी फोटो अपलोड करे और उसे डाउनलोड करके वो ही फोटो अपनी वेबसाइट में अपलोड करे .

3. Simple Theme का इस्तेमाल करे 

कभी कभी हम वेबसाइट को बढ़िया बना ने के चक्कर में  अपनी वेबसाइट पर बहुत Heavy या बड़ी Theme  Template लगा देते है इसका परिणाम ये होता है की हमारी वेबसाइट बहुत slow हो जाती है इसलिए जन्हा तक कोशिश को सिंपल Template का इस्तेमाल करे .अगर आप ब्लोगिंग के लिए वेबसाइट बना रहे है तो आपको नीचे कुछ फ्री template के नाम दिए गए है जो की बहुत जल्दी load हो जाती है .

  1. Ribosome
  2. Iconic One
  3. Basic
  4. Ribbon
  5. SociallyViral

इन टिप्स की मदद से आप अपनी वेबसाइट को फ़ास्ट बना सकते है अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा फोटो है तो आप फोटो के लिए अलग सेवर का इस्तेमाल करे जिस से आपकी website का Main Sever slow नहीं होगा और आपकी वेबसाइट बढ़िया तरह से चलेगी .

यह भी देखे 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top