America Ki Khoj Kisne Ki

America Ki Khoj Kisne Ki

America ko to aaj kon nahi janta hai . Jo duniya ki sabse badi takat hai. Or ise  ( United States of America) (U.S.A) bhi kahte hai. United States ka total Areake anusar duniya ka tisra sabse bada(or bhumi Area ke anusar 4 sabse bada) desh hai. Or yah china or bhart ke bada Population ke anusar sabse bada desh hai. Iski Population 30.5 crore hai. Is desh ki metropolis Washington, D.C. hai. Or USA ek Highly developed countries hai. Is baat ka andaja aap yanha se laga sakte hai. Ki duniya ki kul Property ka lagbhag 40% hissa america me hai.

Or iski aabadi duniya ki kul aabadi ki 4.3% hai. Or iska Area 38 lakh Square mile yani 98 lakh KM hai. Or yah desh lagbhag bahut se cheezo me duniya me pahla sthaan rakhta hai. Jaise average  Wages, human development, per capita GDP, or Per person productivity sahit kai Social economic performance ke mamle me america sabse uper hai. Or america ko ek Industrial economyke liye jana jata hai. Kyonki Industrial mamale me ise desh  ki brabari kuch hi desh kar sakte hai. Or aaj yah desh duniya ki sabse Developed economy hai.

America Ki Khoj

America ki  khoj 1492 me Spain ke ek Navigator Christopher Columbus ne ki thi. Or unhone Atlantic Ocean ke charo or se charo yatraye puri ki or un yatrao or Hispania island par sthit bastiyon ko Established karne ke unke Try ne New World ka Permanent European colonization shuru kiya.

Or 1492 me apni pahli yatra ke doran vah japan me phunchne ke bajay New World par phunch gaya or Columbus America me phunchne wale pahle European explorer nahi the. 11th century me Viking campaign dwara Leaf Eriksson ki Leadership kar rahe the. Christopher Columbus ne 3 yatra ki thi.

3 yatrao ke doran unhone Greater And Laser Antilles kadora kiya sath hi Venezuela Central America ke Caribbean Coast ka dora kiya Or bhi bhaut si bate kahi jati hai. Koi kahta hai. Ki america ki khoj Chinese explorers ne Columbus se hazaro saal pahle kar li thi. Lekin bahut se logo ka yahi bhi kahma ki america ki khoj ek Navigator Christopher Columbus ne ki thi. America ki khoj ke baad hi yah deep desh bana hai. Or dhire  dhire bajud me aaya or aaj duniya ki bahut badi power ke roop me ubhra hai.

America Ke Bare Me Rochak Thathye

America me aap 16 saal ki age hone par hi aap car chala sakte hai. 18 ka hone par hi Pistol rakh or Vote sakte hai. Or 21 k hone par hi sharab kharid sakte hai.
• 18 % america abhi bhi yah mante hai. Ki suraj dharti ke ird-gird dhumta hai.
• 63 % american force Iraq ko Map par nahi nahi dhundh sakte.
• America ke 1 % logo ke pass america ka 33% Funds hai. 50% ke pass sirf 2.5% Funds hai.
• America me wedding karne wale 8 jodo me se 1 joda asa hota hai. Jinki wedding unki online dosti ke karan hui.
• America me har Female ka average weight 50 Kg hai.
• 1913 America me lagbhag 10 lakh care biki thi.
• 1 Hours me average  60,000 log airplane dwara america ke uper se gujrte hai.
• Duniya ki sabse pahli Telephone directory book 1878 me america me chapi thi. Isme sirf 1 page tha. or use par 50 word the.
• American log har roj 4 crore 40 lakh news paper padh ke fenk deta hai.

• Apni life ke doran ek american aadmi 3,500 hours save karne me bita dete hai.
Airy me sabse jyada gyat podha ki kisme pai jati hai.
America me har saal average 800 Cyclone aate hai.
• America ka sabse pahla sikka 1794 me shuru kiya gaya tha. Vah shuru kiya gaya tha. Yah sikka silver ka bana hota tha.
• Average american har din jarurt se 6  guna jyada protein kha jata hai.
• Lagbag 4 me se ek american T.V par kisi na kisi show par aaya huaa hai.
• Lagbhag har american ek saal me  600 cold drinks pee jata hai.
• America me karib 5 crore 26 lakh dog hai.
• Agar aap english me america ke sare 50 state ke name likhe. To aap sare word ka istemal kar lege. Sirf Q ko chod kar.
• America me har saal 8 crore 50 tones Paper ka istemal hota hai.
• 1867 me america ne Alaska ke liye Russia ko sirf 72 lakh dolor diye jo aaj ke hisab se 1 rupay Per acre banta hai.  Alaska area ke lihaj se america ka sabse bada state hai.
• America ka ki  ek city hai. Jiska name -Ding Dong hai.
• American log duniya ke kisi bhi desh ke mukable sabse jyada ice crem khaa jate hai.
• White house Washington DC me sthit hai. Or iske 132 rooms hai.
• American har saal 4 crore 20  lakh check sign karte hai.
• America har saal 54-55 Arab dolor( Karib 30 lakh crore) ka juaa khelte hai.
• America 90% time ghar ke andar kharch karte hai.
• American log duniya me sabse jyada Pollution spread hai.
• America ka sabse jyada aabadi wali city New york hai. Or iske baad Los Angeles or Chicago k number aata hai.  .
America ki 32% bhumi par sarkar ka control  hai.

• America ki pahli metropolis new york hi thi. Lekin baad me Washington DC  kar di gayi thi.
• America ke Montana City me animals ki sankhya aadmi se 3 guna jyada hai.
• America sabse jyada Obesity suffers desh hai. Iski 33% aabadi motape ka sikar hai.
• America ka Atlanta International Airport duniya ka sabse busy Airport hai.
• America ke Wabash or Indiana world ke pahle city hai. Jinme bijli ka istemal rosni ke liye kiya gaya tha.
• Indian ko 1924 tak america ki Citizenship lene ka adhikar nahi tha.
• New york par kisi time Duchess ka adhikar th. Or ise New amsterdam kaha jata tha.
America ki Navy duniya ki sabse badi Navy hai. Or wings Army pahle number par hai.
• America har saal 50 lakh bicycle yu hi fenk aate hai.
• American har saal 35000 tones Looseness khaa jate hai.
• American apni Income ka 1% se bhi kam bachate hai.
• American har saal 1 crore 50 lakh Hot dog khaa jate hai.
• Har 45 second  me American ka ek ghar Aag se jal jata hai.
• Har american ek saal me average 8 battery  ka istemal karta hai.
• American har saal 25 lakh Plastic ke bottle fenk dete hai.
• American har din 18 aikad ki jagah jitna Pizzas khaa jate hai.
• America ki sabse unchi Mountain top ka name Mount mckkil hai. Iski unchai 6,194 mater hai.
• Har american apni life ke doran 465 paido ke barabar paper ka istemal karta hai.
• The Statue of Liberty 1884 me France ne america ko gift me diya gaya tha.

 

Yah jankari aapko kaise legi. Niche comment karke jarur bataye. Agar aapko is ke bare me  kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Yadi aapke pass bhi asi koi jankari ho to aap hame comment karke jarur bataye. Agar aapko yah jankari pasand aaye to share karna na bhule.

1 thought on “America Ki Khoj Kisne Ki”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top