Android फ़ोन की छुपी हुई टिप्स और ट्रिक्स
एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसमें कि हम अपने हिसाब से कई चेंज कर सकते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसका पता नहीं होता है कि वह इसके फीचर्स का कैसे इस्तेमाल करें। तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको Android की 10 ऐसी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताऊंगा जिसको आप इस्तेमाल करके अपने मोबाइल का ज्यादा से ज्यादा यूज कर सकते हैं। आप सभी को पता है कि Android मोबाइल कितना पॉपुलर है। इसको एक मिनी कंप्यूटर भी कहा जाता है। तो आज मैं आपको कुछ ऐसी एप्लिकेशन और कुछ ऐसी ट्रिक्स आपको बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपने कई काम आसान कर सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-534″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f93600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Android मोबाइल की रैम कैसे बढ़ाए[/gt_heading]आज कल जितने भी एप्लीकेशन आ रही है या जितने भी अच्छे गेम आ रहे हैं जो हाई एंड के गेम है उनका साइज बहुत बड़ा होता है और उन को इंस्टॉल करने के बाद में उसको चलाने के लिए हमारे मोबाइल में बहुत बड़ी रैम होना जरूरी है। तो आज मैं आपको इस आर्टिक्ल में यह बताऊंगा कि आप कैसे अपने मोबाइल की रैम बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी हो गई जिसका नाम है RAM Expander. इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल की रैम को थोड़ा बढ़ा सकते हैं जिससे कि आप कोई भी हाई क्वालिटी गेम अपने मोबाइल में चला पाओगे।
[gt_heading id=”gt-heading-968″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f93600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Android मोबाइल से कोई भी फाइल या फोटो कैसे रिस्टोर करें[/gt_heading]अपने मोबाइल में किसी भी फाइल या फोटो को रिस्टोर करने के लिए आपको Recycle Bin सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ेगी जो ज्यादातर विंडो में इस्तेमाल होता है। आपने देखा होगा My Computer के नीचे एक Recycle Bin का ऑप्शन दिया होता है जिसमें सारी डिलीट हुई फाइलें दिखाई जाती है। इसी तरह का एक सॉफ्टवेयर आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा इससे पहले हमने इस पर आर्टिकल लिखा था कि कैसे आप अपने Android मोबाइल फोन से Recycle Bin का इस्तेमाल कर सकते हैं तो आप वह आर्टिक्ल चेक करके step by step इसकी जानकारी पा सकते हैं। इस प्रकार के सॉफ्टवेयर में आपकी फाइल सीधे तौर पर delete ना होकर इस application मे save हो जाती है।
[gt_heading id=”gt-heading-769″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f93600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Android फोन से वाईफाई हैक कैसे करें[/gt_heading]वैसे तो आजकल Jio का दौर है तो कोई भी आपको Hotspot से इंटरनेट दे सकता है। लेकिन उसमें भी एक लिमिट है कि आपको 1 GB तक ही डाटा मिल पाता है। तो अगर आप अपने मोबाइल में किसी वाईफाई को हैक करने की ट्रिक खोज रहे हैं तो आज मैं आपको उसके लिए एक एप्लीकेशन बता रहा हूं जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं जिसका नाम है Wifi Hacker Professional. इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आप किसी भी वाईफाई को हैक कर सकते हैं। लेकिन यह एप्लीकेशन कुछ देशों में बैन है। किसी भी चीज को हैक करना गैरकानूनी काम होता है जैसे यह सिर्फ जानकारी के लिए एक आर्टिकल है।
[gt_heading id=”gt-heading-416″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f93600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]अपने Android मोबाइल में सीक्रेट फाइल्स कैसे बनाएं[/gt_heading]इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी जिसका नाम है सीक्रेट फाइल्स और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल से आप किसी भी फाइल को hide कर सकते हैं। जिससे कि आप अपने किसी personal file या कोई ऐसी चीज है जिसको आप दूसरों को नहीं दिखाना चाहते हैं तो उन चीजों को आप अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन की मदद से Hide कर सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-894″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f93600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Android मोबाइल में फोटो का साइज कैसे कम करें[/gt_heading]कई बार जब हम फोटो खींचते हैं तो उसका साइज़ 2 से लेकर 7 या 8 MB तक चला जाता है। अगर आपको कहीं किसी डॉक्यूमेंट या किसी ऑनलाइन फॉर्म में अपनी फोटो लगानी होती है तो इसका size बहुत ज्यादा होता है तो आप को कंप्यूटर से अपने फोटो को का साइज कम करना पड़ता है। लेकिन यहां पर मैं आपको एक ऐसी टिप्स बता रहा हूं जिससे कि आपको अपने मोबाइल की फोटो snap करके समय उसका साइज़ automatic कम कर सकते हैं।
- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के कैमरे सेटिंग को ओपन करना होगा।
- वहां पर आपको Resolution नाम का एक ऑप्शन मिलेगा।
- आप Resolution नाम के ऑप्शन पर क्लिक करके आप कम क्वालिटी को सेलेक्ट कर लें।
- इसके बाद फोटो लेकर देखें।
- लेकिन इसके साथ साथ आपकी फोटो में क्वालिटी कम हो जाएगी तो इसका इस्तेमाल तभी करें जब आपको कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना है।
अगर आप अपने मोबाइल स्क्रीन को रिकॉर्ड करके किसी को भेजना चाहते हैं या youtube के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं। तो आज मैं आपको एक एप्लीकेशन के बारे में बता रहा हूं जो कि सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन है। इस application का इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब के लिए वीडियो बना सकते हैं या फिर अपने किसी दोस्त को उसका टूटोरियल भेज सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको DU Recorder के नाम से प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। इसको इंस्टाल करके आप अपने मोबाइल स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं इसके साथ साथ आपको इसमें कई ऑप्शन मिलेंगे जिससे की आप स्क्रीन की क्वालिटी और इस तरह की कई चीजें भी change कर सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-549″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f93600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Android मोबाइल को टीवी का रिमोट कैसे बनाएं[/gt_heading]बहुत से लोगों को पता नहीं है कि आप अपने Android मोबाइल फोन को एक टीवी रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करके आपको किसी भी TV को ऑन/ऑफ कर सकते हैं या फिर उसके चैनल बदल सकते हैं या TV की आवाज कम और ज्यादा कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी जिसका नाम है Android TV Remote Control. इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी TV को कंट्रोल कर सकते हैं। यह लगभग सभी TV में सपोर्ट करता है।
[gt_heading id=”gt-heading-55″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f93600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Android मोबाइल के हैंग होने पर क्या करना चाहिए[/gt_heading]जितने भी पुराने मोबाइल है या जिनकी RAM 1 GB या फिर 1 GB से कम है उनमें हैंग होने की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा होती है। कई मोबाइल में प्रोसेसर की वजह से भी मोबाइल हैंग होना शुरू हो जाता है या आपके मोबाइल में वायरस आ जाए तो भी आप का मोबाइल हैंग होना शुरू हो जाता है। तो आज मैं आपको एक टिप्स बता रहा हूं वह जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को हैंग होने से बचा सकते हैं या अपने मोबाइल को Restart कर सकते हैं।
- इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा।
- सेटिंग में जाने के बाद आपको application नाम से एक ऑप्शन मिलेगा। उसको ओपन करना है।
- उसको ओपन करने के बाद मैं आपको Process नाम से एक Tab मिलेगी।
- इस पर क्लिक करके आप को जितने भी एप्लीकेशन ओपन हुई है उनको clear करना होगा।
- इसके बाद आप का मोबाइल हैंग होना बंद हो जाएगा।
- जब भी आपका मोबाइल हैंग होता पर आप इस तरह की ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
कई Android मोबाइल फोन की इंटरनल मेमोरी बहुत कम होती है जिसकी वजह से कोई बड़ी फाइल अगर हम डाउनलोड करने लगते हैं तो हमारा मोबाइल की memory Full हो जाता है और हम सोचते हैं कि चीजें डिलीट कर दें। इसके लिए हम आपको एक ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे कि आप अपने मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए ट्रिक को Follow करें।
- सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में फाइल मैनेजर को ओपन कर लीजिए।
- उसके बाद आप Android नाम के फोल्डर को सर्च करें।
- अब इस फोंल्डर को उसको डिलीट कर दें।
- याद रखें आपको सिर्फ Android फोल्डर को डिलीट करना है किसी दूसरे folder को डिलीट मत कर दीजिएगा।
- इसको डिलीट करने के बाद में आपको आपके इंटरनल स्टोरेज चेक कर सकते हैं।
Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत अच्छा है। इसमें आप बहुत से आपको Features मिलते हैं लेकिन इसकी सबसे बड़ी कमी है इसकी बैटरी। क्योंकि इस के बैकग्राउंड में बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन चालू होती है जिसका हम इस्तेमाल भी नहीं करते हैं। मान लो आप ने Map application को ओपन किया है तो इसके साथ में आपका कैमरा, आपका सेंसर भी एक्टिवेट हो जाते हैं जो के बैकग्राउंड में बैटरी का इस्तेमाल करते रहते हैं।
इसके लिए आप Google Play Store से एक एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं जिसका नाम Battery Doctor है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आप अपने मोबाइल की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं। जिससे की आपके मोबाइल की बैटरी save होती रहेगी और आप को लंबे समय तक मोबाइल चार्ज करने से छुटकारा मिल जाएगा।
यहाँ पर हमने आपको कुछ टिप्स बताइ है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल को ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ हमने आपको कुछ एप्लीकेशन भी बताइ है। तो अगर आपको इसके बीच में कोई दिक्कत आती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।