Computer Ya Phone Par Koi Website Block Kaise Kare

Computer Ya Phone Par Koi Website Block Kaise Kare

Aapne  Kabhi Na Kabhi Koi Na Koi website block karne ki sochi hogi. Website ko block karne Ke Piche bahut Sare karan ho sakte hai. Jaise ki website se aapke computer me virus aane ka khatra ya koi hacking  website Ho Jo aapke personal data Chori karti ho ya koi adult website ho to asi website ko ham apne computer me block karna chahte hai. Taki hamara phone ya computer safe rahe.

Aise website Apne device block karna bahut jaruri  hai. Kyunki Aap ke mobile me computer me na sirf aap ki balki aapki family ki information ho sakte hai. Aapko kuch ase tips bataunga jisse aap kisi bhi device par koi bhi website block kar sakte hai.

Computer Me Site Block Kaise Kare

Computer per website block karna Bahut Hi Aasan hai. Or iske bahut se tarike hai. Jis se ki aap Kisi bhi website ko block kar sakte hai. Ya Kisi Vishesh website ko unblock kar sakte hai. Iske liye aap apne browser ka bhi istemal  kar sakte hai. Ya phir Apne system network se bhi website ko block kar sakte hai. Computer par website ko block karne ke liye ab niche bataye gye tarike ko follow kijiye.

  • Sabse pahle apne computer ke keyboard se Window+R press kijiye.
  • Key press karte hi ek boxopen ho jayega. Isme aap c:\WINDOWS\system32\drivers\etc\hosts Likhe or OK par click kar de.
  • Agar aap RUN command Se nahi kholna chahte hai.
  • To aap My Computer Par click kijiye.
  • Uske baad aap  C disk par click karke Window ke folder me chale jaiye.
  • Vanha par aapko System32 ke name se ek folder dikhega.
  • Us ko open karne ke baad aapko ek Drivers name se folder dikhega.
  • Usko open kijiye usko open karne ke baad aapko Etc name se ek or folder milega. Usko open kijiye.
  • Uske baad vanha par aapko Host name se ek file milegi. Usko aap open kar lijiye.
  • Yah dono ek jaise tarike hai. Host ki file ko open karne ke liye.
  • Ab Host file par 2 bar click kijiye. Or uske baad usko aap iska notepad me open kar lijiye.
  • File open hone ke baad aapko kuch  “#  127.0.0.1 localhost” or “#  ::1 localhost” is tarah ki line dikhegi.
  • Ab jo  webvsite aapko block karni hai. Uska link aapko is file ke last me dalna hai.
  • Iske liye aapko site ka URL se pahle type karna hai. example ke tor par jaise aapko youtube.com Block karna hai. To aap kuch is tarah se  “127.0.0.1 youtube.com “ file me type karege.
  • Itna karne ke baad aap isko save kar lijiye.

Apne Android Mobile Me Kisi Bhi Website Ko Block Kaise Kare.

Android mobile me aapko kisi bhi file ko edit karne ki jariurt nahi padegi. Lekin iske liye aapko ES Explorer download karna hoga. Isko download karne ke baad aapko isme text edit karke kisi bhi website ko block kar sakte hai.

  • Sabse pahle apne android mobile me ES File Explorer Application download kare. Or install kar lijiye.
  • Ab is application ke  top button par click kare. Uske baad aap  systep >> etc option par jaye.
  • Yanha par aapko ek Host file dikhai degi. Aapko isi ko edit karna hai.
  • Host File par click karke open kar le.
  • Open karne ke baad vanha par aapko  POP UP menu dikhai dega. Isme aapko text par click karna hai. Abhi yah file aapke ES Note Editor me open ho jayegi. ।
  • Ab uper dikhaya 3 Dot par click karke aap edit par click kare.
  • Ab jaisa text PC ke liye dale the Vaise hi ham yanha par edit karke likhege. Jaise Example ke tor par  “127.0.0.1 youtube.com “ file me type karege.

Is tarah se aap apne Android mobile me kisi bhi website ko block kar sakte hai. Oragar aapko unblock karna hai. To aap yahi tarika apna kar likhe gye link ko hata dijiye or sadhe apni file ko save kar dijiye. Is se aapki website unblock ho jayegi.

iPhone Me Website Kaise Block Kare

Agar aap Apple ka phone istemal kar rahe hai. To is phone me bhi site block kar sakte hai. Iske liye aap niche diye gye tarike ko follow kijiye.

  • Sabse pahle aap apne phone ki setting open kar lijige.
  • Setting open karne ke baad aap  General Setting me chale jaiye.
  • Vanha par Restrictions par jaiye.
  • Ab Restrictions ko enable kar dijiye.
  • Enable karne ke baad vanha par ek password set kijiye. Agar aapko site block karni hai. To iske liye aap Strong password dijiye.
  • Password set karne ke baad aap Scroll Down karke website par check kijiye. Yanha par aap  Adult Content, Or apne marzi ki Sites ko block kar sakte hai.

Mac OS X Me Website Kaise Block Kare

Mac OS X par kisi bhi site ko block  karna bahut hi aasan hai. Or isko aap ko vanhi editing karni hogi. JO aapne window me ki thi. Yah aapko kaise karna hai. Iske liye aap niche bataye gye tarike ko follow kijiye.

  • Sabse pahle to aap yah confirm kar lijiye. Ki aapka PC  administrator Access login hai.
  • Iske baad aap  Application par chake jaiye vanha par aapko Utilities ke name ek folder milega. Us se OK kijiye.
  • Use OK karne ke baad aapko  Terminal par jana hai. Vanha par aapko  nano/etc/host type karna hai.
  • Uske baad apki Host file editor me open ho jayegi.
  • Ab Jaisa text PC ke liye dale the. Vaise hi ham yanha par bhi edit karke likhege. Jaise Example ke tor par “127.0.0.1 youtube.com “ file me type karege.
  • Ab isko aap save kar lijiye or apna computer restart kar lijiye.

Windows Phone Me Website Kaise Block Kare

Window mobile me aap Android phone ki tarah website ko permanent block nahi kar sakte hai. Iske liye aap ko AVG Family Safety Browser ka istemal karna hoga Jis Se Aap Kai Tarah Ki website ko block kar sakte hai. Lekin iska aapko trial version hi milega. Iske Alawa agar aap Wi-Fi ka istemal karte hai to WiFi router ki setting ko badal Kar Bhi website block kar sakte hai. aisa karne ke liye aap niche Bataye Gaye tariko kofollowkar sakte hai.

  • sabse Pehle Aap Apne browser ko open Kar Lijiye.
  • Browser ko open karne ke baad apne Router ke IP ko address me type kijiye. Lag bag router ka IP address bare me type kijiye. Lag bag router ka IP address  192.168.1.1 rahta hai. Kai router ka IP address alag hota hai. Iske liye aap apne internet service provider se baat kar sakte hai. Ya phir aap Router ke niche lagaye gye satikar par bhi dekh sakte hai.
  • Iske baad aap vanha par bataye gye Login detail ko dale or login kar lijiye. Default username:- admin or password:- password hote hai. ।
  • Ab URL filter par chale jaiye.
  • Vanha par jo bhi aapko website block karne hai. Uska Adderss vanha dal dijiye or save kar dijiye. Vanha par aap 200 se jyada website block kar sakte hai.

To  aaj is article Me Humne aapko bataya ki aap apne Kisi bhi device Me Kaise Kisi bhi website ko block kar sakte hai.

Is Post Me Aapko kisi website ko block kaise kare website block kaise kare sim band karna number kaise block kare mobile block kaise kare block ko unblock kaise kare safe browser app kisi ka facebook password kaise pata kare Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top