Computer Ki Internal Memory Kaise Badhaye
Kisi bhi window me uski speed ye Performance drive disk space par depend karti hai. Uski drive disk me jitna space hoga. Utni hi window speed kaam karegi. Par hamari window ki drive disk me space nahi rahtahai. Kyonki ya kuch error file aa jati hai. Ya window me disk drive me kuch data files Tempary & cache files aa jati hai. Or drive space ko bhar deti hai. Jis se hamari window ache se kaam nahi karti to Hame WIndow Ko Dubara Install Karna padta hai.
Lekin agar aapne apne laptop or computer me windowko dubara install kiya to aapke computer ki speed to achi ho jayegi. Lekin aapne jo bhi software driver install kiya hai. Vah aapko phir se install karne padege or iske liye aapko kagi time chahiye hoga. Apne computer ko dubara se setup karne ke liye lekin aaj ham aapko kuch asi typs or trick batane wale hai. Jinki madadt se aap apne computer ki window ko har install kiye bina hi apne computer ki internal memory ko kuch had tak badha sakte hai.
1 . Duplicate File Ko Delete Karke
Kisi bhi system me duplicate file bahut hoti hai. Yah lagbhag sabhi system me mil jayegi. Jaise photos documents music files aadi ye duplicate file system ko sahi se kaam nahi karne deti hai. Kyonki yah driver disk ke space ko full kar deti hai. or system me window sahi se kaam nahi karti hai.
To aap in duplicate file ka window 10 ke Finder tools ke dwara pata lgayega ke inko delete kar sakte hai. Or ye delete hote hi window ki jarurt ki file ko space mil jayega. Or windw achi Performance degi.
2 . File ko different Drive Me Save Kare
Yah ek tarika hai. Is se apne disk drive bahut aasani se space bana sakte hai. Isme ham apne kai tarah ke files jaise Apps, Document Music Ki kuch files aadi ko ham ek alag device me save kar sakte hai. jaise Heard disk ya kisi Pendrive aadi me is se hamara data Distributed ho jaye or disk drive me space khul jayegi.
Is me ham alag alag files ke liye alag category bana ke unme save kar sakte hai. Is Settings> System> Storage ke liye jane ke liye karte hai. Save Places different categories ke liye drive Specified kare. Aap specific data store ke liye apni system se jude kisi bhi drive bhi USB Flash drive ka Selection kar sakte hai. Is tarah aap disk drive me space bana ke window ki Performance ko achi kar sakte hai.
3 . Hibernation Data Ko Delete Kare
Hibernation ke bare me to aap jante hoge yadi na pata hai. To batate hai. Jab ham Apne system par koi kaam kar rahe hai. To kuch zaroori kaam se Hame Apna system band karna padta hai. Or aap ka kaam pura na huaa ho to aap apne system ko Hibernate mode me dal sakte hai. Jise Aapka system bhi band ho jayega aur aapka Usi Mod me kaam Milega Jo aap ne choda tha or aap us kaam ko Aage kar sakte hai.
Hibernate kuch file ko save kar leta hai. Kyunki Jab aap system Shuru karte ho to ek dum se program shuru kar sake jo apne pahle chode hai. Jis se vah window disk drive ke space ko bhar deta hai. To aap us data ko delete karke disk drive ko khali kar sakte hai. Jis se window achi performance de sake.
4. Apps Ko Uninstall Karke
Jab aap apne system par kaam karte ho to ek sath to sabhi Apps ya software ka istemal nahi karte to kuch apps bina kaam hi system me rahti or drive disk ke space ko bharti hai. Unki file to un file ko Hogging file kahte hai. Apne system par Space hogging app pata lagane ke liye setting menu> system>Apps or Sort by size ko select kare. Yah puri tarah se sabhi hogging files Display karega. To aap uninstall par click karke sabhi hogging file ko select kare.
Is tarah se aap sabhi bina kaam file ko hata sakte hai. Jo disk drive ke space ko kam karti hai. Unko hatane me space hoga or window ache se karegi.
5 . Window Ke Purane Versions Ko Delete Kar de
Is tarah se bhi window drive disk me space bana sakte hai. Koyonki window Automatically roop se upgrade hoti hai. Or window ke purane version ki file ko store karta hai. Kyonki aap us data ko istemal kar sakte hai. Jab aapkko jarurt ho tab to un purane version ki file disk drive ka bahut space leti hai. Jis se window ache se kaam nahi karti hai.
Yadi aapko ye file hatani hai. To in file ko Destroyed karne ke liye setting Application khole or Systems>Store Systems ko Navigate kare or phir apne primary drive par click kare. To aage un file ki list aayegi jo purane version Temporary file hai. Phir unko hatane ke liye unhe Scroll kare. Ab window ke Checkbox me purane Marked version ki file ko remove kar de jis se purane file hat jayegi. Or disk drive me space ho jayega. Or window sahi se kaam karegi.
6 . Disk Cleanup
Disk Cleanup ke dwara ham window disk drive ko Clean kar sakte hai. Yah drive me spaace ke liye bahut kaam aata hai. Kyonki yah drive me Virus files, temporary files, error files, obsolete files aadi ko hat deta hai. Or drive ko clean kar deta hai.
Or disk clean ko chalu karne ke liye sabse pahle menu me jaye vanha > sabhi Application > Window Administrative tools cleanup ab jo clean karna hai. Use select kare. Or OK par click kar de ab kuch time me clean ho jayegi. Drive disk or space ho jayega. Or window ki file ko pura space milega. Jis se window sahi se kaam kregi.
Is Post Me Aapko how to increase memory on pc windows 10 how to increase computer storage space
how to free up memory on pc how to clean ram memory how to increase ram in pc without buying clear memory windows 10 Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.
Ram Ram bahi mera computer start ho jata h lekin no single aata h cabal bi sahi h