Custom Recovery or Custom Rom Kya Hote Hai
Aaj to lag bag sabhi ke pass android smartphone mil jayega yadi aapke pass bhi ek android smartphone hai or in smart phone ke andar aaye bina nahi rahti ya phone slow chalta hai or yadi hame phone me kuch jyada cheez chlani hai jo pahle usme nahi chalti hai to ham phone ki ROM recover karte hai yani ki phone ko root karke apne phone ki ROM or recover ko chenge karke usme custom ROM or Custom Recovery ko install kar sakte hai.
To aapko pata haoi kya custom recovery or cusrom Rom kya hoti hai aapko na pata ho to mai aapko bataunga ki custom recovery Rom kya hoti hai or phone me yah kya kya kam karti hai aap inko kaise install kar sakte hai apne ke andar or yah kaise kam karegi to dekhiye.

Custom Rom
Jab ham koi naya smart phone kharid kar late to ham unme koi change nahi karte use vaisa chalate hai or uske andar Jo operating system install Karke Diya Hua hota hai usse hi chalate Hain Jo company ke dwara install Kiya Gaya Hai operating system hota hai isme Aap unhi cheezo ka istemal kar sakte hain Jitna company ke dwara phone mein pehle se Diya gaya hai aur jo operating system company dwara phone mein Install kar ke Diya Jata Hai use stockROM kahte hain or vah time to time update Hota Hai
Or aap stock ROM ko root bhi kar sakte hain lekin usse aap ke phone ki warranty Chali Jayegi lekin yeh bhi aap Chahte Hain ki aap apne phone ke operating system Puri Tarah Se Badal Sakte to uske liye aap ko phone mein custom dalna hoga custom rom install karne ke baad operating system ko apne anusar badal sakte hain Kyunki customaised Jyada hoti hain aap apne Apne phone ke anusar Badal sakte hain aap Ko Bata De ki recovery kar raha hoon third party operating system hota hai lekin Hota android hi Hai or yadi aapCustom ROM ko install karna chahte hai ot dekhiye
Aapko bata de ki yadi aapko custom ROM install karni hai to sabse pahle apne phone ko root karna padega root karne ke baad dekhe aap custom ROM me install kar sakte hai iske liye kuch tips ko fallow karne honge to dekhiye.
Custom ROM Kaise Install Kare
- Sabse pahle apne data ko safe rakhne ke liye apne phone ke data ka backup le le.
- Iske baad phone ko recovery mode par dale iske liye phone ke power button or volume button ko thodi der dabaye rakhna hoga.
- Thodi der dabaye rakhne ke baad phone me recovery mode ka option aayega phir recovery mode par click kare.
- Recovery mode par click karte time thoda dhyan de kuch galat click na ho jaye.
- Iske baad backup par confirm Kare aur Run Kare or kuch der me backup ho jayega.
- Kuch time baad phir phone button or volume button ko dabaye.
- Ab aap phone ko kisi PC se connect kare yad rahe ki is doran phone me debugging ka option On ho or yah option developers option me milega.
- Or Ab Jo Pehle Se download kiya Gaya Rom Manager hai usse phone me install kare.
- Install hote hai aapka phone customise ho jayega.
Custom Recovery
Jis Tarah Hai custom rom a third party operating system hota hai Usi Tarah Hai custom recovery bhi 3rd party software hai stock recovery ke sare kaam karta hai Aur is se Hum custom rom internal kar sakte hain stock recovery jo ki Hamare mobile ke sath me hi aati hain lekin Us se aap Jyada kaam nahi kar sakte hain lekin custom recovery se aap apne mobile me Android version ko update kar sakte hain agar aap chahte ho ki aap ke mobile ka Android update ho jaye KitKat say lollipop ban Jaye ya lollipop ka marshmallow ban Jaye uske liye aapko custom recovery Banani padegi
Waise to android me bahut Sare custom recovery software mil Jate Hain lekin sabse acche Do hi hai jo Android ke andar achi Tarah Se kaam karte hain ek to ClockworkMod Recovery aur dusra Team Win Recovery project. Yah Dono Ke Liye bahut acche custom recovery software hai or Android me ye hi sahi tarah se kaam karte hai yadi aapko custom recovery install karne hai to Hamare purani post me dekhe android mobile me custom recovery kaise install kare.