DSLR Aur Mirrorless Camera Kya Hai

DSLR Aur Mirrorless Camera Kya Hai

Hamare Kisi bhi Palko record karne ke liye Hum camera ka istemal Karte Hai. Phir Vah Chahe mobile ka camera Ho ya phir Ek digital camera Ho to aapne  Kabhi Na Kabhi DSLR camera Ya MIRRORLESS Camera ke baare me Suna hoga. MIRRORLESS camera abhi naya aaya hai. DSLR camera Kafi Purana Hai. lekin isme bhi kai Alag alag model aate rahte hai. Ya yu kanhe ki ise or jyada acha banaya jata hai. Or iski quality ko or jyada acha banaya jata hai.

Aaj ham is post me aapko batayege ki DSLR camera kya hota hai. Or  MIRRORLESS   camera kya hota hai. ye dono kaise kaam karte hai. Inme se kon sa jyada badiya camera hai. Or kiski quality jyada hai. Ham aapko aaj batane wale hai. In dono me kya difference hai. Ham is post me aapko sab kuch batane wale hai. Agar aap janna chahte hai.Ki camera ki search ki camera invention kisne or kab kiya to aap hamari yah post dekh sakte hai. Camera Ka Invention Kisne Kiya

DSLR amera Kya Hota Hai.

DSLR ka matlab hota hai. Digital Single Lens reflex Ya digital SLR  yah camera purane SLR camera ka hi nya version hai. ya yu hanhe ki unhe hi ache banane ke liye Or iska ye version banaya gaya hai. Yah camera jo purane SLR camera hai. Usi mechanism par Digital Imaging Sensor ke sath kaam karta hai.

DSLR Camera Me Photo Lene Ke Liye Khaas 8 Cheeje Hoti Hai.

1. Camera lens

2. Reflex mirror 

3. Focal-plane shutter

4. Image sensor 

5. Matte focusing screen 

6. Condenser lens 

7. Pentaprism 

8. Viewfinder eyepiece

Inhi 8 cheejo ki madad se aap DSLR camera se ek photo le sakte hai. Yah camera kaise kaam karta hai. is se ache se samjane ke liye niche di gai photo ko Delkiye.

Image Source :- Wikipedia

Is photo me aap dekh sakte hai. Lite camera lens se hoti hui  Reflex mirror par aati hai. Or  Reflex mirror se matte focusing screen par jati hai. Or Matte focusing screen se hoti hui  Condenser lens ke ander se jati hui Pentaprism me jati hai. Or Pentaprism se reflect hokar eyepiece par aati hai. Vanha par hame yah photo dikh jati hai. To photo lene se pahleuska Preview aap Eyepiece par dekh sakte hai.

DSLR Camera me or SLR camera me sabse badha difference yahi hai. ki jo SLR camera Hota Hai. Vah pura mechanical hota hai. Or usme jo photo save hoti hai. To vah mechanical roop me hard copy ke roop me film Roll ke uper save hote hai. DSLR camera me aap memory card ke ander apni photo ko save kar sakte ho use jitni bar chaho utni baar delete karke or phir se usi memory card me or photo le sakte ho. Lekin SLR camera me asa nahi hota hai. Usme aapko sirf ek limit tak hi photo khich sakte ho uske baad aapko dusri film Roll dal kar or phir aapko dubara photo khichni padegi or isme agar aapne ek photo khich di vah aap dobara delete nahi kar sakte hai.

Mirror-less Camera Kya Hota Hai

Mirror-Less camera ko CSC bhi kaha jata hai. Jiska pura name compact system amera hai. YAh lag bag DSLR camera ke tarah hi kaam karta hai. Lekin isme koi Movable lens nahi hota hai. Isi vajah se ise Mirror-Less camera kaha jata hai. Aap niche di gayi photo se dekh sakte hai. Dono camera me kya kya alag hia. Is type ke camera me sidhe image sensor par show hoti hai. Jis se isme EVF ka istemal kiya jata hai. Taki aap image ko apni screen par dekh sake.

DSLR Or  Mirrorless Camera Me Kya Kya Anter Hai.

DSLR Camera Mirror-Less camera se bada hota hai. Or uska Weight bhi jyada hota hai. Size or Weight ke hisab se Mirror-Less camera sabse badhiya hai. DSLR me Phase Detection technology  ka istemal kiya jata hai. Jiaki vajah se Auto Focus aasani se or fast ho jata hai. Dusri taraf Mirror-Less camera me Contrast Based detection Technology ka istemal kiya jata hai. Is se yah Camera janha par contrast jyada hota hai. Vahi par focus karta hai. Lekin advanced Mirror-Less camera me yah dono option aapko mil jayege Video quality me Mirror-Less camera sabse badiya mana jata hai. kyonki DSLR camera me video banate time auto focus system kaam nahi karta hai.Or Mirror-Less me yah sahi tarike se kaam karta hai. Jiski vajah se Mirror-Less camera ki video quality achi hoti hai. DSLR ki buttery Mirror-Less camera se jyada chalti hai. Kyonki isme bina screen on kiye bhi kai photo li ja sakti hai. Lekin Mirror-Less me aapko  EVF ka istemal karna padta hai. Jiski vajah se buttery khrch badh jati hai.

Kon Sa Camera Kharide

Agar aap sirf video ke liye camera kharidna chahte hai. To aap Mirror-Less camera hi kharide kyonki ki Auto focus video ki quality ko badha deta hai.

Agar aapka kaam sirf photo lena hai. Ya phir aap ek ache photographer hai. To aap koi acha DSLR camera kharid sakte hai. Or apne hisab se aap isme change bhi kar sakte hai.

 

Is Post Me Aapko meaning of dslr in photography digital camera definition in hindi camera information in hindi dslr camera information in hindi photography tips in hindi language what is digital camera in hindi Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top