Duniya Ke 8 Great Medicine Aavishkar Jisne Duniya Badal Di
Aaj tak duniya me bahut aavishkar huye hai. Alag alag area me huye or sabhi ka Importance alag alag hai. To aaj ham baat karege. Ki Medicine area ke bare me huye aavishkaro ke bare kyonki Medicine area me huye aavishkaro ka hamare jivan me bahut istemal hai. Or un aavishkaro ne hamare jivan ko Saral bana diya hai. Or manav jivan ko or bhi lamba bana diya or medicine area me aavishkar to bahut huye lekin kuch aavishkar the. Jiska Importance human life me badhta hi ja raha hai.
To aaj ham ase kuch aavishkaro ke bare me baat karege jo medicine area me huye or aaj bhi Billions people ko or Special form se un bimar logo ko labh de rahe or sadiyon tak dete hai. Unke andar thoda sudhar hote rahege. Or lambe time tak mavan jivan me kaam aate rahege. to aaj ham kuch ase aavishkaro ke bare batayege. Jihone medicines area me karnti la di or duniya ko badal diya to dekhiye.
1 . Vaccine Ka Aavishkar
Vaccine jivo ke body ka istemal karke banaya gaya. Massacre hai. Jiske Experiment se kisi Disease special se ladne ki capacity badh jati hai. Tike kisi bhi Infection ke ilaz me tike bahut Assistant hai. Yah 1796 me tha. Jab Dr. Edward Jenner ne tike ka aavishkar kiya tha. Unhone ek English ko chicken pox se dur rahne me madadt ki jisse is mahan medicine aavishkar ka aavishkar huaa.
Tike ke aavishkar ne medical Department me ek karanti la di . Kyonki tike ke aavishkar se pahle bahut log Infection diseases se death ho jati thi. Kyonki unka time par ilaz nahi ho pata tha. Jiske karan logo ki death ho jati lekin ab to log jagruk ho gaye hai. To jnam se sabhi Infection diseases se bachhe ko bachne ke liye ke liye pahle hi Immunization karva lete hai.
2 . MBI(Molecular Breast Imaging ) (Antibiotics)
MBI ya Molecular Breast Imaging ek Person’s breasts ko scan karne me bahut Useful hai. Yah Breasts me ghne Tissues me Tumor located ka pata laga sakta hai. Such me yah Breast Cancer ka pata lagane ke tarike ki tulna me Mammography ke roop me jana jata hai. MBI ke aavishkar ne bahut si zindgee bachai hai. Kyonki iske aavishkar ne Person’s breasts ki bahut badi bimari ka pata yogdan diya.
Iske aavishkar se pahle bahut se log Tumor se mar jate hai. Kyonki iska pata to chalta nahi tha. Or Last Stage aakar ise inshan mar jata hai. Lekin Jab se MBI ka aavishkar huaa. Uske baad to Cancer ka pahle ka pahle se pata chalne laga or iska kuch had tak ilaz.
3. Antibiotics Ka Aavishkar (Antibiotics)
Antibiotics ko antibacterials bhi kahte hai. Yah ek parkar ki medicine hai. Jiska istemal Bacteria dwara kiye gaye Infection ka treatment karne ke liye kiya jata hai. Iska aavishkar Alexander Fleming ne 1928 me Penicillin urine panecalyanotritech dwara kiya or Actinomycin, stapamacin aadi medicine ka nirman 1942 ko huaa tha. Pichle 50 saalo me 7000 antibiotics medicines ka nirman huaa hai. Or har saal 300 ne Antibiotic khoje jate hai.
Or ham sabhi ko kabhi na kabhi Antibiotic ki jarurt hoti hai. Antibiotic bimari failane wali Bacteria ko khatm karte hai. Antibiotic asi medicine hoti hai. Jinse Infections se hone wali bimariyo se chutkara milta hai. Or Antibiotics asi powerfull medicines hoti hai. Jo Bacteria ke attack se lafti hai. Or ya to unhe puri tarah se khatm kar deti hai. Or jo hamari body me Immune system hota hai. Jo in bacteria Immune system se jyada Powerfull ho jate hai. hame bahar se inhe rokne ke upay karne padte hai. Jinme Antibiotics Drugs samil hai.
4 . fMRI(Functional Magnetic Resonance Imaging ) ( Birth control pills)
fMRI Ka pura name Functional Magnetic Resonance Imaging hai. Oe ye human brain ke blood ke Flow par nazar rakhne me istemal hota hsi. Yah Brain par Developed tumor ki nigrani me bhi Extremely helpful hai. Ya blood Flow se related changes ka pata lagakar Brain activity ko mapta hai. Yah technology is baat par depend kati hai. Ki Brain ke Blood flow or neuronal sahi tarah Activation me hai. Kyonki jab Brain ka istemal hote hai. To use area me Blood flow bhi badhta hai.
Iska aavishkar Raymond Vahan Damadian ne kiya tha or 3 July, 1 977 ko pahli MRI testing ki shuruaat ke lagbhag 5 hours baad pahla ,Human scan MRI prototype ke roop me banaya gaya tha.
5 . Contraceptive Pills Ka Aavishkar ( Birth control pills)
Contraceptive pills Population control karne me bahut bada yogdan de rahi hai. Jab tak in goliyo ka aavishkar huaa. Us time Population Population bahut speed se badh rahi thi. Iska aavishkar Gregory Goodwin Pincus ne kiya tha. Or 1960 america me Contraceptive istemal ke liye goli ko Approval di gayi hai.
2 saal baad 1.2 million american goli lene lagi hai. 3 saal baad yah sankhya lagbhag doguni hai. 2.3 million tak phunchgi or Great Britain me Currently women ke ek chothai 16-49 age ki goli ka istemal karte hai. Japan me woman ka sirf 1% hi hai. Kyonki sabhi desh Population control karna chahte hai. Lekin kai jagah in par ban hai. Kyonki isse jyada nuksan hota hai. Woman ke body par asar padta hai.
6 . X ray Ka Aavishkar
X ray medical ke field me bhaut bada yogdan diya hai. Kyonki aaj ki duniya me bimari ki kami nhi hai. Or bahut si asi bimari hai. Jinke andar X ray machine ka istemal kiya jata hai. X ray machine aane se medical me aasani hogi or is se choti se choti bimari badi se bdi bimari ka pata lagne lagane laga. Kyonki kuch bimari asi hoti hai. Jinka pata nahi chalta tha Kyonki body ke andar hoti r chirne ke bina pata nahi chalta tha. Lekin jab se X ray machine aai ti sabhi bimariyo kapata lagne laga or bina chire hi unka pata lagaya jane laga or time par ilaz hone laga or inshano ki andar ki bimariyo ka ilaz hone laga.
Sabse pahle X ray ki khoj me Crocus tubes ke istemal se experiment kiya gaya jo 1869- 1875 ke aaspaas English physicist William Crook dwara aavishkar kiya gaya or 1895 me Wilhelm Röntgen ne Crükes Tubes se nikalne wale X ray ki khoj ki or X ray ke kai istemal immediately obvious kiye or iska istemal hone laga.
7 . The Artifical Heart Ka Aavishkar
Artificial cardiology department me bahut bada aavishkar hai. Kyonki yah koi chota aavishkar nahi tha. Inshan ko ek naya jnam dene wala aavishkar tha. kyonki aaj bahut se logo me heart ki bmari milti hai. Oe ekbar heart ki bimari ho jaye to vah jaldi se thik ahi hoti hai. bahut se logo ki death ho jati hai. Lekin Artificial heart aane ke baad to sidha hi Artificial heart ka Transplant hone laga pahla artificial heart 1950 me aavishkar or patent karaya gaya tha. Duniya ka pahla Human heart transplant December 3, 1967 me South Africa ke Cape Town City me Christian Barnard ke dwara kiya gaya tha.
Lekin 1982 ek Artificial heart, Jarvik-7, successfully ek Human patient me Transplant kiya tha. Or pahle Artificial heart ko Wilm Johan Kolff or Robert Jarwick ke sath ek time dwara design kiya gaya tha. Or duniya me har saal 3500 heart transplant hote hai. Yah thoda jyada mahnga ilaz hai. Kuch log ise karva nahi pate hai.
8 . Plastic Surgery Ka Aavishkar
Plastic Surgery ne to logo ki zidgee hi badal di hai. Plastic Surgery ka matlab hai. Ki body ke kisi hisse ko thik karna yadi kisi karan se body ka koi hissa kharab ho jaye to use thik karna plastic Surgery me Surgeon body kisi hisse ke Tissues dusre hisse me jodta hai. Bahut se log bahut kharch karke sunder dikhne ke liye plastic Surgery karwate hai.
Plastic Surgery ka aavishkar bhart me huaa hai. Plastic Surgeryme kahi ki skin ko kat kar kahi or laga dena or usko is tarah se laga dena ki pata hi na chale Yah vidha sabse pahle duniya kko bhart ne hi Bhart me Sushruta ko pahla tissues mana jata hai. Aaj se karib 2500 saal pahle Sushruta war or natural disasters me jinki Nose bad ho jati thi. Unhe thik karne ka kaam karte the.
Agar aapko is jankari ke bare me kuch or janna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna naa bhule.