Email Me CC Or BCC Kya Hta Hai Iske Kya Fayde Hai
Agar aap Email ka upyog har roj karte to aapko CC ya BCC ke bare me pata hona jaruri hai. Kyonki esi se hi achi tarah Email bhej sakte hai. Or Gmail Yahoo Microsoft Outlook or Mozilla Thunderbird sath jyadatay Email seva aapko is baat ki Facility deti hai. Ki aap ek sath kai logo Email bhej sakte hai.
Iske liye aapko CC ya BCC ke bare me pata hona chaiye yah bahut ki cheej hai. Yadi ham kisi ke pass Email rahe hai. To uska Email Address likhna padta hai. Kai bari aapko ek sath kai logo ke pass Email bhejni ho to aap coma upyog karke aap ek sath kai address dal sakte ho Is se aap ek se jyada ogo ke pass bhej sakte hai. Par CC or BCC me deference hota hai. Dekhiye kya kya deference hote hai.

CC(Carbon Copy)
CC ka pura name Carbon copy hota hai. To iska kaam ye hota hai. Ki yadi aap 4 ko logo ke pass Email bhej sakte hai. Or aap ek pass bhej di Or aap chahte hai. Ki iski copy sabhi ke pass phuche or aap chahte hai. Ki 4 ko pata chale kis kis ka ke pass Email bheji gayi hai. To aap 4 logo ke Email address CC me dal sakte hai. Jis se sabhi ko pata chal jayega.
Ki kis kis ke pass Email bheji gayi hai.Unke Email pe or un sabke Address bhi dusre ko dikh jayege CC ka upyog company me bahut kiya jata hai. Kyonki company me bahut jyada kiya jata hai. Kyonki company me kai kaam log ek sath karte hai. Or Email ek sath sabhi ki milni chahiye to unke CC bahut hi kam aati hai. Or iska upyog aap tab karte hai. Jab kisi or ko bhi bheje gaye Email ki copy bhejna chahte ho.
Or aap chahte hai.Ki sabko pata rahe ki kis kis ko Email gaya hai. Isme aap To ka paryog to kar sakte hai. Par To karne se 4 logo se kisi ko bhi ye pata nahi payega ki baki 3 kon hai. Jinko ye Email gaya hai.
BCC (Blind Carbon Copy)
BCC ka matbal Blind Carbon Copy hai. Jab ham kai logo ke pass Email bhejte hai. Or aap chahte hai. Ki Email list ka pata na chale yani Jis Jis ke pass unko aaps me pata na chale ki kis kis ke pass Email ki copy bheji gayi hai. To BCC ka istemal kar sakte hai. Or CC me list ko reply ka bhi pata chalta rahta hai. Lekin BCC list me reply chupa jata hai.
BCC tab kare jab aap chahte hai. Ki jisko aapne Email bheja hai. Use ye na pata chal sake ki ye Email kisi or ko bhi gaya hai. Or list chupane ke liye aapko TO ya CC Field ka paryog karne ki jagah unke Email Address ko BCC field me dalna hoga. Jis se kisi ko pata nahi chalega ki kis kis ko Email ki copy gayi hai.
To is tarah ki jankari ke liye aap hmare Facebook page ko like kar sakte hai. Or YouTube channel ko subscribe kar sakte hai. Ya visit kijiye hamari website par.
Agar aapko is me kahi koi dikkt aaye to niche comment box me comment karke puch sakte hai. Agar aapko yah jankari achi lage to share karna na bhule.