Google Analytics Ki Puri Jankari
Agar aapke koi website or aapneuske liye google Analytics tools ka istemal nahi kiya to aap bhaut badi galti jar rahe ho , Google Analytics ki madad se aap apne website ke visitor par nazar rakh sakte hai.
Aapko ye pata hona chahiye ki aapke visitor kis cheej ko pasand kar rahe hai. Ya kis post ke karan aapki website par jyada visitor aa rahe hai. Agar aapko in sab bata ka pata hoga to aap apni website ke traffic ko or jyada badha sakte hai. Dekhiye kaise aap apna google Anatytics account bana sakte hai.
- Sabse pahle Google Analytics ki website par jaye Analytics.Google.com
- Ab apni Gmail id se log in kare.
- Loginkarte hi aapke samne ek page aayega jo ki Google Analytic par account banane ke liye hoga.
- Ab Sign up par click kare.
- Sign up par click karte hi aapke samne ek form aayega.

- Account name bhre koi bhi jo aapko pasand ho lekin website se milta julta ho.
- Apni website ka name bhre.
- Phir website ka URL bhre.
- Industry Category me aapko ye batana hai. Ki website ki cheej ke liye hai.
- Reporting time me india bhre.
- Google product ,bench marking ,in sab par tik karke.
- Get Tracking Id par click kare.
- Is par click karte hi aapke samne box khlega.
- Pahle india select kare.
- Phir “I Accept” par click kare.
- Is par click karte hi aapko aapke website ki tracking Id mil jayegi .

Ye aapko google Analytics par account ban gaya hai. Agar kahi par koi dikkt aa rahi hai. To jarur puche.
Google Analytics me kya kya dekh sakte hai.
- Kul kitne visitor online.
- Kitne visitor kis Desh ke hai.
- Kitne visitor mobile me website ko open kiye huye hai. Kitne visitor desktop se website chala rahe hai.
- Visitor kya kya search karke website par aa rahe hai.
- Kitne visitor dusri website se aa rahe hai.
- Kitne visitor social media seaaye hai.
- Kitne visitor kis post par hai.
- Kon se post e liye jyada visitor aa rahe hai.
- Ek din ya weak me ya month ya year me kitne visitor aaye.
- Kitne page view huye.
- Visitor kis post ko chod kar gye.
Website me Google Tracking ID Kaise lagaye
Dhyan de :- Ye mai word press ki website mw lagana bata raha hu.
- Apni website me log in kare.
- Phir Appearance par cursor lekar jaye or Editor par click kare.
![]()
Editor par click karte hi aapke samne website ke sare code dikhai denge yanha par aap website ki editing kar sakte hai. agar aapke pass coding ki jankari hai. Agar aapke pass coding ki jankari nahi hai. To aap is me se kuch bhi badlav na kare jo yanha par step bataye sirf usi fail ko edit kare. Agar aapne galat edit kar di to aapki puri website Off ho sakti hai. Or ise aapko kafi bada nuksan ho sakta hai.To bina jankari ki aap kisi bhi fail ko edit na kare yanha tak ki browser hi na kare yanha par hame sirf or sirf Header.php fail ko edit karna hai.
Editor me aapko right side ⇒ me .PHP ki kafi sari fail dikhai degi jo bhi aapki website ki fail hai. Jaise ki category .php, index.php or footer.php aesi bahut sari fail hai. Vanha par aapko dekhna hai. Header.php or uske uper aapko Click karna hai.

Header.PHP File Open hote hi aapko vanha par <Head> dekhna hai. Jaisa ke uper photo me dikhaya gaya hai. Vaisa hi aapko code dekhna hai. Or uske samane inter dabana hai. Or vanha par Google Analytics ka tracking code paste kar dena hai. Paste karne ke bad me niche update ke option par click kar dena hai.
Dhyan de :- Lekin agar aapne apni website ki Theme badli to ye code Theme me dubara lagana padega.
Court website me update hone ke baad me mai aapko apni website ke bistar dekhne ke liye phir se Google Analytic website par jana hai. or vanha par real time me Overview par click karna hai.

Real time window me aapko bahut sare optiop dege Jaisa ki aap uper photo me dekh sakte hai. Maine ise kuch point me bata hai .Jis se ki aap har ek point ko aaram se samaj sake agar kahi se bhi kuch bhi samaj na aaye to niche comment karke puch sakte hai.
1. All Website Data – Yanha par aap apni sabhi website dekh payenge agar aapne ek se jyada website add kiya hai. To aap yanha par sabhi website ki list dekh payenge or kisi bhi website ke visitor aap yanha se select karke or dekh sakte hai.
2. Real Time – Yah option aapko pahle hi bata diya gaya hai. Yanha par aap real time visitor dekh sakte hai. Iske liye sabse pahle aapko Real time par click karna hai. Or uski sab directory me Overview par aapko click karna hai Or jaisa ki aap dekh sakte hai. Yanha par Overview me sabhi Visitor real time dikha raha hai.
3. Right Now – Yanha par aapko Live visitor dikhayega ki aapki website par abhi kitne visitor online hai. Or yah bhi dikhayega ki Desktop se kitne online hai. Or mobile se kitne online hai. Ya tablet se kitne online hai. Aap chaho to sirf Desktop wale visitor ke bare me dekh sakte hai. Iske liye aapko Desktop ke uper click karna padega ya Mobile ke dekh sakte hai. Mobile ke uper click karna padega.
4. Top Visitor – Yanha par aapko pata chalega ki aapki website par visitor aaye kanha se hai. Yanha par aapko 3 Category milegi.
- Top Referrals – Kisi dusri website se visitor aaye hai. Unke name yanha par dikhayga man lijiye aapne kisi dusri website par aapni website ki Ads ki hui hai. Ya vaise hi aapki website ka link us website par hai. Or koi us link ke uper koi karke aata hai. To yanha par top Referrals me us website ka name dikhayega. Jis website se aapki website par visitor aaye hai.
- Top Social Traffic – Jab aapki website par koi social media se visitor aata hai. To vanha par dikhayga man lijiye aapne koi website ki post ko Facebook ya Twitter par share kiya hai. To jab us post par click karke or aapki website par koi visitor aata hai. to yanha par dikhayga.
- Top Keywords – Jab aapki website par koi search se visitor aata hai. To yanha par us search ke keywords dikhayega ki vah visitor kya search karke aapki website par aaya hai. Or yah visitor aapki website ke liye bahut hi badiya hai. Aapki website jitne bhi visitor search se aayenge Vah aapki website ke liye utni hi badiya bat hai. To kosis kare ki aapki website par visitor jyada se jyada search se aaye
5. Page View – Yanha par aapko pata chalega ki aapki website par kitne page view ho rahe hai. Yanha par aapko do Tab mil rahi hai. Pahli tab me aapko dikhayega ki aapki website par har minute me kitne page dekhe gye hai. Or us se aage wali me dikhayega ki har second me kitne visitor aapki website par aa rahe hai.
6. Top Active Page – Yanha par aapko dikhayega ki aapki website ke kis page page hai. Kis post par sabse jyada vistar hai. Aaye huye hai. To is se aapko pata chalega ki aapki website ki kon si post yah kon sa page jyada popular hai. Or kon sa page jyada pasand aa raha hai.
To aese aap apni website ke visitor ki jankari achi tarah se pa sakte hai. Aapke pass ab apne visitor ki puri jankari hai. To isi jankari ko dekhte huye aap apni website par post kijiye jis seki aapki website par or jyada visitor aayenge or aapki website ki Popularity badh jayegi.
Yah jankari to aapki real visitor ki hai. Jo us time aapki website par online hoge lekin agar aap apni website ka purana data dekhna chahte hai. Ki aaj se pahle aapki website par kitne visitor aaye hai. Or kiski tarah visitor aaye hai. To yah sari jankari aap Real time ke niche ki time hai. Audience ki Tab par click karke pa sakte hai.
Is Post me Aapko google analytics account kaise banaye google analytics kya hai, create google analytics account how to access google analytics google analytics report analytics console analytics google com referral google analytics logo Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.