HDD SSD Or SSHD Me Kya Antar Hai

HDD SSD Or SSHD Me Kya Antar Hai

Apne laptop Lene se Pahle ya vaise Hi Kabhi Na Kabhi HDD to SSD ka naam jaruar Suna Hoga vaise To Ye Dono hi storage ke liye hoti hai lekin agar aap laptop Lena chahte hain to aapko HDD or SSD Ke baare mein jarur Jan Lena chahiye ye Kya hota Hai Isme Kya Antar Hai inme se badhiya konsi hai aur kyo badhiya hai.

Jaisa ki maine bataya ki ye dono hi hamare laptop me storage ka kam karti hai lekin in dono me bahut jayada antar hai chahe wo kam karne me ho ya speed ke mamle me ya phir price me ye dono ek dusre se alag hai.

HDD की  Full Forms Hard Disk Drive

SSD की  Full Forms Solid State Drive
HDD ek mechanical storage device Hai Jis Ke Andar moving plate Hoti Hai jaisa ki aap photo mein dekh sakte hain isme DVD ke jaise plates Hai or in plates  me hi data storage Kiya jata hai or iske andar Asi bahut Sare plates  hote hai or isme Ek revolving head Hota Hai Jiski madad data in plates  se  read Kiya jata hai.

HDD Kya Or Kaise Kaam Karta Hai

  • HDD bahut hi sasti hoti hai.
  • Jayada capacity ki HDD aasani se mil Jati Hai.
  • Khnhi se bhi Purchase kar sakte hai.

HDD ke Kya Nuksan hai

  • Data Read Write ki speed kam
  • Power jayada istemal karti hai.
  • 5-6 saal bad dikket aane lagti hai kyonki ye ek mechanical device or iske andar Moving parts hai.
  • Size jayada bahda hota hai or wait bhi jayada hota hai.

SSD kya or kaise kam karti hai

SSD ek tarah ki chip ya memory card ki tarah hai jaisa ki uper photo me aap dekh sakte hai isme koi moving parts nahi hai jo bhi data hai wo sara chip me save hota hai.

HDD SSD और SSHD में क्या अंतर है

SSD Ke Kya Fayade Hai

  • Jaisa ki isme sara data chip me bhi save hota hai to iski speed bahut jayada hoti hai or fastli ried or right kar sakti hai.
  • Power ka bahut kam istemal karti hai.
  • Jayada bada size nahi hota or wait  bhi bahut kam hota hai.
  • Kyonki isme koi moving parts nahi hote to kharab ke bahut hi kam chance hai.

SSD Ke Nuksan Hai

  • HDD ke mukable bahut mahngi hai.
  • Jayada capacity ki SSD ki bahut kam milati hai
  • Normal market me aasani se nahi milati.

SSHD kya hai

Ye dono ka Combination hai jo dono ko mila kar banai gai hai iski full form hai ” Solid State hard Drive” ye aapko naye laptop me hi milegi or wo bhi kisi laptop ke sath me isme aapko  1TB SSD Aur 30 GB SSD ( Not Fixed) milti hai jis se aap jo SSD hai usme aapna operating system install kar sakte hai or HDD me apni fail save kar sakte hai is se aapka computer fastly kam karega kyonki SDD ki speed bahut jayada hoti hai or aap bade aaram se apne computer par kam kar sakte hai.

Agar aap Ek Naya laptop Lena chahte hain to koshish Kare Ki usme SSD Ho aur Agar Apke Pas purana laptop ya computer Hai Jiski speed bahut kam hai to aap usme SSHD ya SSD Laga kar uski speed Bada sakte hain.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top