5 Best Tips हाइट बढ़ाने के लिए
शायद आपको नहीं पता कि हमारी हाइट नैचुरली 25 साल तक ही बढ़ाती है और वीमेन में 18 साल तक. उसके बाद में हमारा शरीर लंबा होना बंद हो जाता है और इसका कारण ये है की 25 साल बाद हमारे शरीर का “Human Growth Hormone” काम करना कम कर देता है और एक उम्र के बाद वो बिलकुल ही काम करना बंद कर देता है और हमारी हाइट नहीं बढ़ती.25 साल की उम्र के बाद हमारी हाइट को बढ़ाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है . लेकिन कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स से आप अपनी हाइट को कुछ हद तक बढ़ा सकते है .
जैसा की मैंने बताया 25 साल बाद शरीर की हाइट बढ़ना बंद हो जाती है, इसका एक कारण ये भी है कि इस उम्र में हमारी हड्डियां मजूबत होनी शुरू हो जाती है और हमारी की हड्डियां बदनी कम हो जाती है .

Exercise सबसे बढ़िया तरीका है हमारे शारीर में बदलाव लाने चाहे फिर हमें मोटा होना हो या हमें पतला होना हो हैम exercise की मदद से हमारे शरीर को बहुत जल्दी बदल सकते है. अगर हमारी उम्र 25 साल से भी ज्यादा ह गई है तो भी हम exrcise की मदद से हम अपने शरीर को बड़ा सकते है .
हम अपने शारीर को बहुत तरह से स्ट्रेच कर सकते है , नीचे फोटो में स्ट्रेचिंग की एक्सरसाइज है उन्हें देख कर आप वैसे ही एक्सरसाइज कर सकते है.

- सुपर स्ट्रेच ⇒ इस एक्सरसाइज में आप सीधे खड़े हो जावे है और अपने हाथो को की उंगलिया एक दुसरे में फसा ले और आपने दोनों हाथो को अपने सिर से उपर ले जाए और और उसके बाद अपनी एड़ी को थोडा उपर उठाये और इस पोजीशन में 10-12 सेकंड तक होल्ड रहे यह एक्सरसाइज 4 से 5 बार करे.
- बेक स्ट्रेच ⇒ यह एक्सरसाइज स्पाइन को मजबूत बनाने के लिए की जाती है जो की हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है इस एक्सरसाइज के बाद आपको थोडा दर्द महसूस हो सकता है लेकिन चिंता मत करे यह दर्द अस्थायी है. सबसे पहले पेट के बल लेट जाये और उसके बाद अपने हथेलियों को अपने छाती की साइड में रखते हुए उपर उठने की कोशिश करे इस पोजीशन में 5 से 10 सेकंड तक होल्ड रखे और उसके बाद 10 सेकंड रेस्ट करे उसके बाद दुबारा से यही एक्सरसाइज 3 से 5 बार करे.
- सुपर कोबरा स्ट्रेच ⇒ इस एक्सरसाइज में सबसे पहले पुश अप लागने वाली पोजीशन ले ले और उसके बाद अपने कुलहो को उठाते हुए उपर हो जाये इस पोजीशन में 10 से 12 सेकंड तक होल्ड रखे और इस एक्सरसाइज को 3 से 5 बार करे.
- सिटींग Hamstring स्ट्रेच ⇒ यह थोड़ी मुश्किल एक्सरसाइज है इसको अगर आप पहली बार कर रहे है तो शायद पूरी तरह से सही ना कर पाए लेकिन आप चिंता ना करे रेगुलर एक्सरसाइज करने से आप सही ठग से इस एक्सरसाइज को कर पाएंगे. सबसे पहले अपने दोनों पैर आगे करके बेठ जाये और अपने हाथो से अपने पैर के पंजो को पकड ले और अपनी कमर को आगे की तरफ करते हुए अपने माथे को घुटनों से टच करने की कोशिश करे इस एक्सरसाइज को 4 से 5 बार करे और जितना हो सके लास्ट पोजीशन पर होल्ड रखने की कोशिश करे.
Exercise के बाद सबसे ज्यादा महतपूर्ण काम है कहना , आप बढ़िया खाना और टाइम पर खाना चाहिए .खाना आपको ऐसा लेना है जिसमें सभी पोषक तत्व हो जो हमारे शरीर के लिए जरूर है .जैसे प्रोटीन , कैल्शियम ,विटामिन्स और फ्रूट्स भी खाये जिस से सब चीज आपको ज्यादा मिले .

- गाजर
- अंडे की जर्दी
- मछली
- हरी सब्जियाँ
- आलू
- बादाम और मूंगफली
- मुर्गी
- फलियां
- मटर
Vitamin D हमारे शरीर की हड्डियों को बढ़ाने में बहुत मदद करता है , और अगर आपके शरीर की हड्डियां अच्छे से ग्रो कर रही है तो आपकी height भी बहुत जल्दी बढेगी . और विटामिन डी हमें सूरज से मिल सकता है , और वो भी फ्री में. तो आप सुबह जब सूरज निकला है तब और जब शम की सूरज छिपता है उसके सामने खड़े हो जाये क्योंकि उस समय सूरज की अल्ट्रावायलेट किरण का प्रभाव बहुत कम होता है और हमारा शरीर अचे से विटामिन डी ले सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-121″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ef1810″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4.भरपूर नींद[/gt_heading]हमारे शरीर को नींद भी उतनी ही जरूर है जितनी की खाने की , सोने के बाद हामरे शारीर के ग्रोथ हॉर्मोन ज्यादा अच्छे से काम करते है और हमारे शरीर को बढ़ाने में मदद करते है .सोने से पहले आपको क्या करना चाहये इसकी कुछ टिप्स यंहा पर है .
- सोने से पहले ढीले कपडे पहनने चाहये
- सोने से पहले कुछ देर लंबी सांस लेकर शरीर को रिलैक्स करना चाहिए ताकि अछि नींद ले सके.भये
- आपका बेड साफ़ सुथरा और आरामदायक होना चाहिए .
Height को बढ़ाने के लिए योग भी करना चाहिए . ये हमारे पुरे शरीर को फिट रखने के लिए बहुत अच्छा है . और हमारे शरीर को बढ़ाने के लिए कुछ खास योग भी है जिन्हें करने से हामरे शारीर को बढ़ाने में मदद मिलती है .

ये थी हाइट बढ़ाने के लिए क्या 5 बेस्ट टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है . किसी भी प्रकार की मेडिसिन न ले और अगर लेना चाहते है तो सबसे पहले डॉक्टर से मिले और डॉक्टर की सलाह ले . अगर कोई भी सवाल होतो नीचे कमेंट करके पूछे .
[gt_heading id=”gt-heading-686″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ef1810″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]ये भी देखे [/gt_heading]ये 10 कारण बताते है कि हमें Green Tea क्यों पीनी चाहिए
Chest Ki Bench Press Exercise Karne Ka Sahi Tarika
Body फैट को कम करने वाले 5 Fruits
Comment: ~meri 20 year hogyi maine hight ke caipsul mor power,speed hight and syrup use kar liy lekin kuch fark nahi padha ~please khuch bataiye na
Agar aapke Sharir par fat jyada hai to ahle Use kam KAr uske baad jo yanha Exercise batayi gai hai vo kare..
Sir jym Jane dusre din hi mera upre body bahut ain jar rha h or jym me excersise nhi Na jar pa raha hu Kya karu jisse merit body pain due ho jaye…
Body Me pain sirf 4-5 din rahega Aur phir normal ho jayega Lekin agar Body me thoda bhut pain nahi hoga to Gain kanha se hoga,,,, To hamesha Yaad Rakho Pain Is gain…Pahle Week Aur Exercise Kam karo phir next week us se jyada phir next week us se jyada,, ese dheere dheere ,, exercise badao.
Kaya push up krne se height bdhni ruk jati h
no
Sir m home pe hi pull up or push up and weight loss exersize krta hu to aap koi esi diet btaiye jisse mera weight loss bhi ho jaye or body bhi ban jaye
Body Fat Ko Kam Karne Wale 5 Fruits Weight Loss Karne Ke liye Kya Khaye
Me 23 sal ka hu or meri height nahi bad rahi he to me Kya karu kuch trips do
sir meri age 21 he…. Kya abhi is age me bhi hight bada shakta hu!!!!!
Meri age 27 hai aur height 5.4 inch h kya ab meri height 2 ya 3 inch badh sakti h
Sir jo 4th tips h vo smj me nhi aaya or sir russi kudne se height bdti h kya jii or suna h russi se bajn ght ta h lekin sir muje only height bdani h to plzz request me sir
meri height 4 f 11′ hai or main 1 month me 18 ki ho jaugi kya uske baad bhi meri height bad sakti hai kya
qki mujhe kan se kam 4 inch badne hai main kya kru