Microsoft Window Ka Itihas
Aaj hum aapko is post Me Duniya Ki Sabse popular operating system Microsoft Window ke baare me. batayenge yadi Aap Se Kabhi Koi Puche ki aapne window ka sabse Pehle konsa version Dekha. To Bahut Sare logo Ka Ye Manna Hai. Ki unhone Window XP Dekha. Ya kai Log Kahenge ki unhone window 98 ko bhi dekha hai. Lekin bahut se log Yah Bhi Kahenge ki unhone sabse Pehle Windows 7 ko hi Dekha Hai.
To kya aap Duniya Ki Sabse popular operating system Microsoft Window ke Itihas ke baare me jante Hai. Shayad aapko Uske baare me nahi pata hoga aaj hum aapko is post me window ke shuruaat ke pehle version Se Lekar Aaj Tak ke advanced version Ka Safar kaisa raha. Uske baare me Puri Jankari is post me vistar se dengue Kis Tarah Se sabse Pehle window ki shuruat Hui. Or Kis Tarah Se isme badlav Hote Gaye Aaj Kis Tarah Se window advanced version Hamare Paas pahucha hai. In Sabhi sawalo Ke jawab hum aapko is post Me Neeche Denge To dekhiye.
Microsoft Window Ka Itihas
To ab hum aap ko batate Hai. Ki Kis Tarah Se Microsoft Window Shuru Hua. Aur Kis Kis Samay par isme Badlav Huye. Or Kis Tarah Se Usko advanced Banaya Gaya uski Jankari hum aapko Bata rahe hain to sabse Pehle Dekhi Iski shuruat Kahan Se Hui.
1. MS Dos Windows
Sabse Pehle Window ki shuruvat 1981 Me hui thi. Us time iska naam MS Dos Windows Tha. Jiski full form Hoti Hai. Microsoft Disc Operating System or yah IBM personal computer ke liye Banaya Gaya Tha. Isme interface Ke Naam Par Kuch Bhi Nahi Tha. Isme aap sirf command type karke istemal kar sakte the. Us time Computer ki ek sirf black screen hoti thi. Aur us par aap command type karke likh sakte the. Us par jo word type karte the. Ve aap ko sirf black Color ke Dikhai dete the. Aur isme Jo application hoti Thi. Vah Dos Application hoti Thi. Or vah disc operating system Is Tarah Se kaam karta hai. Isme Icon aadi cheez nahi hoti Thi. Isme Kuch Bhi Nahi dekhne Ko Mila bas sirf ek black color ki Screen aur uske upar likhe Huye White color ke word Hote the. Lekin yahan se to sirf personal computer ki sirf shuruaat hui thi. Aur yahan se shuruaat hone ke baad Ye Duniya Me Logo ke ghar ghar Tak pahunch gaya.
2.Windows 1.0

Uske baad 1985 window ne launch kar apna naya operating system window 1.0 is operating system ki sabse khaas baar yah hai. K isme aapko sirf type hi nahi karna hota tha. Isse aap point karke window jo box ka interface hota hai. Jisko aaj ke time ham dekhte hai. Isme vah interface diya gaya tha. Isme ham likhne ke sath sath select bhi kar sakte the. Or hm iske uper click bhi kar sakte the. Yah iska ek bahut hi badiya Feture the.
3. Windows 2.0
Uske baad phir window ne 1987 me apna ek or naya operating system launch kiya or Yah Windows 2.0 tha. Is Operating system ki sabse achhi baat yah thi .Ki isme ham keyboard ke shortcut milne lage the. Isme Icon bhi milne lage the. Isme hame Extra graphic ka support bhi milne laga. Jo hamne dekhne ki cheeze hoti thi. Unko dekhne me kafi badalav aaye Intel ke jo 286 processor aaye the. Unke liye yah operating system khaas tor par taiyar kiya gaya tha. Or yh uske uper bahut achhi tarah se chalta tha. Ms. Dos ka support to usme is time bhi tha.Lekin isko badalakar kafi advance kar diya gaya. Or Yh windows bahut hi popular rahi.
4.Windows 3.0

1987 ke baad Microsoft ne apna operating system ek bar phir se badla or ab aa chuki thi. Windows 3.0 or 3.1 1990 or 1994 ke bich me aai thi. Or yh us time me bahut popular operating system raha. Is operating system ke aate hi bilkul sab kuch ek dam se badal gaya. Isme 16Bit color ka support milne laga. Or isme advance graphic ka support bhi milne laga. Or is oprerating system ko intel ke 386 ke processor ke liye banaya gaya tha. Isme ham bahut jyada cheeze istemaal kar sakte the. Jaise Icon advance graphic mouse or keyboard ka support bhi achhha milne laga tha. Or is operating system ko bahut hi ache se optimisekiya gaya. ISme ekdam se naya badalav dekhne koo mila or isme File manager and program manager jaisi cheeze di gayi. Or yah operating system computer ka sabse pahla operating system janha se computer game ki shuruaat hui. Uske sath taas ka game aaya. Or yh windows bahut hi popular window rahi.
5. Windows NT
1993 or 1996 ke bich me ek bare phir se Microsoft n apna naya windws operating system launch kiya jiska name tha. Windows NT yani Window New Technology yh bhi ek 32bit ka operating system tha. OR yah work station or server ke liye banaya gaya tha. Sabse pahli baar yadi kisi computer me jyada achi tarah se Multitasking di gayi thi. To uski shuruaat Windows NT se hui thi. Or yh 1993 se 1996 ke bich bahut jyada popular hui thi. Or server or work station ke tor par isko kafi istemal kiya gaya tha.
6. Windows 95
or uske baad 1995 me ek baar phir is operating system ko badla gaya or Phir aai windows 95 iski jo Main highlight vah iske jo software the. Vo 32 Bit Architecture ke uper chalne lage. Yani ki is operating system ke liye specialsoftware taiyar kiye jane lage. Or Vah software iske uper bahut teji se kaam karne lage the. Isme plugin play ka support bhi milne laga. Yani ki printer aadi jaisi cheeze jod sakte the. Yah apne aap pata laga leta tha. Ki hamne kon sa hard drive kon sa hardware lagaya gaya hai. yah operating system kafi advance tha. Jaise ki hamne aapko bataya. Yah 32 BIt Architecture matab 640 K ki jo memory hoti thi. Vah is time band ho chuki thi. Ismne kisi bhi bhi tarah Restriction nahi tha. Or iske sath hi jo 8 word ka file name hota hai. Vah bhi Restriction nahi tha. Isme aap kitna bhi lamba file ka name rakh sakte the. Or jo main memory hoti hai. 640 K ki vah bhi badal kar ab jyada ho chuki thi. Jo jyada Heavy computer ki shuruaat thi. Vah aap yanha se kah sakte the. Ki Window 95 se shuru hui thi.
7. Windows 98
Uske baad 1998 me aai window 98 isme sabse jyada jor diya gaya tha. UBS,DVD player par yh cheez iss window me di gayi thi. Or yh pahla operating system tha. JIsme kisi bhi tarah ka koi bhi fark nahi thi. Ki aap koi local file store kar rahe hai. Ya kisi internet ke online server par download kar rahe hai. In dono me ki fark nahi tha. Dono tariko se aap access kar sakte the. Usme koi fark nahi hota tha. Ki vah apne online save kiya hai. Ya pahle se hi memory me save hai. Iski ek or khaas baat thi. Ki isme Active Desktop tha. Or sabse pahli baar agar kisi operating system me internet Explorerdiya gaya tha. To vo isi me diya gaya tha. Isme internet Explorer pahli baar dekha gaya hai.
8.Windows Me
Isko 2000 me launch kiya gaya tha. Vaise to usme koi khaas changes nahi kiya gaye the. Kyonki yh Windows 98 ka hi update version tha. Lekin isme BooT or Dos ke option ko hata liya gaya tha. Or chote mote or changes karke isko 2000 me naye name se launch kar diya gaya tha.
9. Windows 2000
Microsoft ne 2000 e apna ek bar phir se operating system launch kiya or usne window 2000 launch ki jisko windows W2K bhi kaha jata tha. Is operating system me Network Resources par jyada dhyaan diya gaya. Isse aap apne computer k internet se jod sakte the. Apne computer ko printer se jod sakte the. Vah bahut achhi thi. Or is operating system ko is tarah se banaya gaya tha. Ki aap isko server ki tarah bhi istemal kar sakte tha. Isme printer ka bahut jyada support mia tha. Printer ko sabse jyada achhi tarah se windows 2000 me hi kiya jane laga tha. Or iske sath hi aap internet se isko aasani se connect kar sakte the.
Pahle wali windows m aap internet ko aasani se connect nahi kar pate the. or ah pahla operating system tha. Jo laptop me chal sakta tha. Kyonki us jmane me laptop bhi nayi cheez thi. Yani yh ek chamtkar hi tha. Kyonki us time me computer bhi bahut kam huaa karte the.Or us time me agar koi aadmi chalta phirta computer apne pass rakhta hai. To vah kisi chamtkar se km nahi hota tha. Ism laptop ka bhi achha support milne laga. Isme ek or bhi nayi cheez mili thi. Isme jo High Traffic Data Central hote the. Vanh par bhi is operating system ka istemal kiya gaya. Kyonki jaisa ki hamne aapko bataya ki is poerating system me Network Resources achhe se kar sakte the. Isliye isko janha par bahut jyada High Traffic Data Central hota tha. Vanha par iska istemal kiya jane laga.
10.Windows XP

Uske bad October 2001 me naye operating system ko launch kiya. Unhone window XP ko launch kiya windows Xp aate hi computer chalana bahut hi aasan ho gaya. Or yah computer kiduniya me bahut badlav sabit huaa. Joki windows 2000 ke Colonelpar bana tha. Windows ka yah sabse jyada popular or sabse jyada bikne wala operating system window XP hi tha. Or yah aaj tk sabse jyada success bhi yahi operating system raha. Or abhi tk iski takkrt ka ase koi bhi operating system nahi aaya hai. Lekin iska jo supporting or jo security ke cheeze thi. Vah 2014 tk khatm ho gayi. Lekin aaj bhi bahut si jagah pa haise ATM machin or Cash Transactionhote hai. Vanha par is operating system ka istemal kiya ja raha hai. Lekin kai logo ne isko istemal karne se mana kar diya hai. Unhone kaha hai. Ki yah Outdated version ho chuka hai. Iska istemal aap na kare iske Virus ko khatm karne wale software ab nahi banaye ja rahe hai. Is operating system ka sabse jyada popular jo raha hai. Yah iska Wireless system raha sabse pahle isme Wireless available system karaya gaya.
Is operating system me Wireless technology ko diya gaya. Kyonki yah time aa chuka tha. Jb Wireless Bluetooth, WiFI jaisi cheeze aa chuki thi. To usko istemal karne ke liye software bhi hona jaruri the. Laptop me jo log Window s XP ka istemal kiya karte the. Ve log WiFi Bluetooth ya dusri wireless technology hoti thi. Usko istema isme kar sakte the. Is window ka jo background hota tha. Jaise iske piche ki Grass or vah uper nila aasaman bahit bahut hi ppular huaa tha. Or ab isme log game bhi khelne lage hamne naye naye game istema ki jane lage. Kyonki ab isme kisi bhi tarah ki koi limit nahi thi. Iske home or Professional do version nikale gaye the. Isme media edit karne lage. Jo media ko edit karne ka option aata tha. VAh option isme lagaye gaye the.
11. Windows 7
Uske baad Microsoft ne 2009 me ek bar phir se apna bahut hi badiya or popular operating system windows 7 ko ko launch kiya. Yah bahut hi jyada advance or dikhne me bilkul alag thi. Or isme Virtual hard disk ka support bhi isme delhne ko mila. Isme internet explore Explorer 8 diya gaya. Or media center ka bhi kafi achha support mila. Yah duniya ka sabse pahla operating system tha. JIsme touch interface ko diya gaya. Or is dor me touch computer ya laptop aane lage the. Agar ham baat kare is operating system ke pure safar ki to window XP ke baad yah dusra asa operating system tha. Jisne duniya me bahut badalav la diya. Or aaj ke time me bhi windows 10 se jyada log windows 7 ka istemal karte hai. Yanha tk to windows 7 safar bilkul badhiya raha lekin aage kuch asa hone wala tha. Jiske bare me kisi ne bhi nahi socha bhi hoga.
12. Windows 8

Yah Microsoft system ka lagbhag sabse kharab time raha. Jb 2012 me Microsoft ne apna naya operating system windows launch kiya. Or iske baad Microsoft ko bahut pachtana pada. Kyonki yah blkul bhi windows nahi lagti thi. Yah bilkul nayi design ki windows thi. Jb usko load karte the. To tile jaisi dibbe aa jate the. Metro ki nayi theme windows ne socha ki isko isme laga dete hai. Kyonki yah touch computer ka dor tha. Jb ham kisi bhi touch karke chalate the. Or isiliye Microsoft ne socha ki isme tile ke jaise metro theme laga di jaye. Live tile ka update usme dekhne ko milta. ARM or X86 yani 32bit or ARM processor iske sath bahut achhe se chalti thi. Yah bilkul hi lightweight operating system tha. Yah bahut jyada windows 7 se milta julta tha. Lekin iska lock bilkul alag tha. Logo ko yah look pasand nahi aaya. Or yah window bahut hi Unsuccessful rahi. Kyonki yah sirf iske look ki ahaj se popular nahi ho pai. Uska design badiya hota to vah sayad bahut ache se istemal ki ja sakti thi.
13. Windows 10
Uske baad phir 2015 me unhone apna naya or sabse advance operating system windows 10 ko launch kiya jo aaj k time me bhi hamare sabhi ki computer me chalti hai. Yah bahut hi advance widows thi.Or iska look bhi chance kar diya gaya tha. Or Microsoft ne apni pichli galti ko sudhar diya. Or vapas pichli cheezo ko isme laga diya gaya. Vaise hi start button ko bhi isme lagaya gaya. Lekin ek galti phir bhi unhone jarur kar di unhone tile ko iske andr bhi laga diya. Or is operating system me sabse jyada start button or tile ka mele dekhne ko mil. Or isme microsoft ke dwara internet Explorer ko shudharne ki bhi kosis ki gayi.
Jaise ki ham sabhi jante hai. Ki internet Explorer bahut hi slow chalta hai. Or is liye bahut log pareshan bhi hai. Lekin phir bhi microsoft ne isko sudhara or us browser ka name badalkar naya browser taiyar kiya or uska name rakha Microsoft edge or is operating system ke sath isko diya gaya or yah bahut hi fast browser hai. Or yadi aap internet ka istemal karte hai. To Google Cherome jyada power istema karta hai. Or Microsoft edge bahut hi kam power leta hai. Or ab window ne kuch asi shart bhi lagu ki yadi aap ki copy pirated hai. Ya crack ki hai. Ya usme key lagai hai. Ya aapne kuch bhi karke usko crack kiya hai. To bhi aap ko window 10 ke liye update jarur milege. To aap bina kisi dikkat ke aaram se isko update kar sakte hai. Iske baad logo ko update mile shuru ho gaye. KI chahe kaisi bhi copy pirated ho or vah update hone lagi. Kyonki microsoft chahta tha. Ki logo kisi bhi tarah se window 8 ko badal kar windows 10 ko istemal kare. Or jo microsoft ki galti thi. JO windows 8 ke sath ki gayi thi. Vah thik ho jaye.
To is tarah se microsoft operating system window ka itihas raha or aaj ke tiime me hamae samne microsoft ne apna sabse badiya oe advance operating system window 10 ko lekar aaye.
To ab aapko pta chal gaya hoga ki windows ka itihaas kanha se shuru huaa. Or kaisi yah ham tk pahunchi or kis kis tarah isme badalav kiye gaye. To aaj hamne aapko is post me microsoft operatong system ke itihas ke bare me jankari batayi or uske bare me kuch or jankari aapko di. Yadi hamare dwara batai gayi yah jankari aapko pasand aaye to share karna na bhule or yadi aapka iske bare me koi sawal ya sujav hoto niche comment karke puch sakte hai.