IP Address Kya hai Hamara IP Address Kaise Pata Kare
Jab ham internet se koi bhi information lete hai ya Deta , Jaise ki aap ne google me koi bhi keyword type kiya to aapne google ko information di ,phir aap usko search karte hai aapne samne results aate hai vanha par bahut sari websites aati hai . aap kisi bhi website par click karke use kholenge to aapne internet se information li , to jab aap information le rahe hai ya de rahe hai uske liye kisi address ki jarurt padti hai use ham IP address kahte hai .
IP ki Full form “Internet Protocol” Hoti hai. To Aapko Samjh me aa gaya ki IP Address kya hota hai aur ye kyu jaruri hai hai . Ab IP Address Ke type aur unme kya aantar hai .Aur ham apna IP address kaise dekh sakte hai. Aur konsa ham istemal kar rahe hai iski jankari neeche di gayi.
IP Kitne Type Ke Hote hai
IP 2 types ke hote hai . IPv4 addresses aur IPv6 addresses .Abhi hum IPv4 ka istemall karte hai , in dono me difference ye hai ki ye dono alag alag ip address dete hai .Ipv4 dekhne Me Kuch Esa hota hai ” 208.77.188.166” ipv4 addresses ke liye 32-bit ka istemal karta hai isi karn IPv4 me address ki limit hoti hai . isme Sirf “4294967296” addresses hote hai . 1995 me jab ye Limit puri ho gayi to ek naya IP system ki jrurt padi , isi Liye IPv6 banya gaya aur ye addresses banane ke liye 128-bit ka istemal karta hai ye dikhne me esa hota hai “2001:db8:0:1234:0:567:1:1”
Computer Se IP Address kaise Pata kare
Ip Address pata karne ke liye aapke pass 2 tarike hai .vo dono trike aapko neeche bataye gaye hai to sabse pahle aapko bataya jayega ki kaise aap apne computer apna IP address pata kar sakte hai.



Internet Se IP Address kaise Pata kare
Aap Apna Ip Address pata karne ke liye Sirf Google me Type kare “What is my IP” Aur aapke samne aapka id address dikhai dega.

Ab Sabse Bada Sawal ye hai ki agar ham abhi bhi pv4 IP addresses ki limit puri ho gai hai to abhi bhi naye ip addresses kanha se aa rahe hai.TO iske liye ab 2 type ke ip adderess ka istemal ho raha hai .
- External IP Address
- Internal IP Address

Jasa Aap Photo ko dekh kar samjh gaye honge ki ye kaise kaam karta hai . jo internal IP addresses hai vo hamare local IP addresses hai jaise ki hamare computer ka ya phone ka Lekin jab ye kisi modem se connect ho kar internet se connect hote hai to sirf modem ka ek hi ip address ka istemal karte hai use external ip address kahte hai .
Tags :- what is my ip address for my router what is my ip location what is my private ip what is my ipv4
my ip country what is my subnet mask ip chicken ip address tracker
Is Post me Aapko ip address se mobile hack ip address se mobile hack kaise kare ip address se location kaise pata kare ip address kaise change kare ip address kaise dale ip address kaise pata kare mobile ka ip address kaise pata kare wifi ka password kaise hack kare Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.
Hellow ! Sir kya ham kisi dusre ke ip address lekar usake baare me jan sakte h… kuchh
नहीं