Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए

Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए

RAM हमारे कंप्यूटर का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट है क्योंकि कंप्यूटर का सारा काम RAM से ही होता है , अगर हमारे कंप्यूटर की RAM कम है तो हमारे कंप्यूटर की स्पीड बहुत कम होगी और अगर हम ज्यादा सॉफ्टवेर एक साथ चलाएंगे तो हमारा कंप्यूटर हैंग भी ह सकता है .तो अगर आपका कंप्यूटर भी हैंग होता है या स्लो काम करता है तो आप अपने कंप्यूटर की RAM को अपग्रेड कर .

अगर आप Pendrive की मदद से अपने कंप्यूटर की RAM को बढ़ाना चाहते है तो ये बहुत ही आसान है लेकिन ये RAM इंटरनल RAM के बार बार काम नहीं कर सकेगी क्योंकि हमारे कंप्यूटर की इंटरनल RAM की स्पीड बहुत ज्यादा होती है और Pendrive की डाटा स्पीड बहुत कम होती है .

Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए

इसके लिए आपके पास कम से कम 4गब की Pendrive होनी चाहये या इस से ज्यादा का भी इस्तेमाल कर सकते है . अब आपको कुछ स्टेप्स करने की जरूरत है .

  • सबसे पहले कंप्यूटर में पेन्ड्रिवे को लगाये और उसे फॉर्मेट कर दे
  • अब my कंप्यूटर के Icon पर राइट क्लिक और प्रॉपर्टीज पर क्लिक
  • अब आपके लेफ्ट साइड में एडवांस्ड सेटिंग का ऑप्शन है उस पर क्लिक करे
  • अब आपके सामने एक pop विंडो खुलेगी उसमे “एडवांस्ड” की TAB में जाये
  • अब नीचे फोटो के हिसाब से क्लिक करे

Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए

  • Adavenced > Perfomance Setting > Advanced > Virtual memory Change
  • फिरAutomattically manage को Untik करे
  • उसके निचे आपकी pendrive दिखाई देगी उसे सेलेक्ट करे
  • फिर निचे Custom साइज़ को सेलेक्ट करे
  • Intial Size = 1024 mb करे (1024 का मतलब 1GB होता है )
  • Maximum Size भी = 1024 Kare
  • अब सेट per क्लिक करे और  ओके पर क्लिक कर दे
  • फिर लैपटॉप लैपटॉप या कंप्यूटर को Restartकरे.

इस तरह आप अपने कंप्यूटर की RAM बड़ा सके है और उसकी स्पीड अच्छी बना सकते है . अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो कमेंट करके पूछे .

यह भी देखे

5 thoughts on “Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए”

  1. Sir wo sab to mene kardiya he lekin 4gb ram show nhi ho rahi he mere pahle se 1gb he to wo hi show ho rahi he please help me

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top