Phone Ka Internal Storage Badhane Ke 4 Tarike
Android mobile me internal storage ki problem bahut hi badi problem hai. Jab bhi ham koi application install karte hai. Or jyada application install kar lete hai. To hame kam space internal storage hone ki warning bar bar dikhai jati hai. Jo sabse pahle Android version ka mobile aaya tha. Usme kam memory me bhi kaam chal jata tha. Lekin Android 5.0 lollipop ke baad jitna bhi version aaye hai. Unme kam se kam 16 GB internal memory hona bahut jaruri hai. Agar aapke mobile ki 16 GB internal memory se kam hai. To aap us mobile ko kharide na Ya koi asa mobile kharide jisme kam se kam internal storage 16 GB ho.
Application ko install karne ke liye aapke internal storage me kam se kam 500 MB tak data free hona chahiye Aapke mobile me 500 MB data free nahi hai. To aap is application ko install nahi kar payege. Agar maan lo koi choti Application hai. Vah install ho hi jati hai. to aap uske baad me koi heavy application jaise koi game ya koi jyada badi application open nahi kar paoge ya open karoge to aapka mobile hang hoga. Yah sabhi internal storage ki vajah se hote hai. Aap koi mobile kharid rahe hai. or agar aapko dikkt hoti hai. To ham aapko ase tarike batane ja rahe hai. jis se aap apne mobile ke internal storage ko badha sakte hai.
1. Link 2 SD Application Ka Istemal Karke

Aap is application ka istemal karke bhi apne mobile ki internal storage ko badha sakte hai.Iske liye aapka mobile Root hona bahut hi jaruri hai. Agar aapka mobile Root nahi hai. To yah application sahi tarike se kam nahi kar payegi or aap apne storage ko or jyada badha paoge. To aap sebse pahle aap apne mobile ko Root kar lijiye or uske baad niche bataye gaye tariko ko follow kijiye.
- Ab sabse pahle aap Play store se Link 2 SD name ki application install kar lijiye. Install hone ke baad ap is ko open kar lijiye.
- Vanha par aapko sabhi apne mobile me install hui application dikhae jayegi Jo bhi app jyada space le rahi hai. Us ko select kar lijiye.
- Use select karne ke baad aap niche scroll karte huye jaye or aapko ek option milega Move To SD Card ua par click kar dijiye.
- Click karne ke kuch hi second me aapki application aapke SD card me transfer ho jayegi.
- Jis se is tarike se aap apne internal memory se lag bag sabhi application hata sakte hai. Or is se aapki phone ki internal storage bhi badh jayega.
- Iske alawa aapko kuch or setting karni hogi Link 2 SD Application me aapko 3 dot dikhai dege. Us par click kijiye click karne ke baad aapko setting ka option dikhega. Us ko select kar lijiye. Apne mobile ki screen Scroll karege to aapko Location ka ek option dikhai dega. Ab aap us par click kar dijiye.
- Click karne ke baad aapko 3 option dikhaye jayege. 1 Automatically 2 Internal 3 external aap external par click kar lijiye.
- Ab aap jitni bhi Application karege Vah aapke memory card me store hogi. Or aapka mobile ka internal storage pura bharne se bach jayega.
3. Phone Ki Setting Badal Kar Storage Badhaye
Yah trick unke liye hai. Jin ka mobile root nahi hai. Or vah apne mobile ke internal storage ko badhana chahte hai. Iske liye aap niche bataye gye tarike ko follow kijiye.
- Sabse pahle aap apne mobile ki setting open kar lijiye uske baad aap application name ke option par chale jaiye or us par click kar lijiye. Kuch phone me aapko yah app name se dikhaya gaya hoga. To Application or App donoek hi cheej hai.
- Aap us par click kar lijiye. Ab download option me aapke phone ke andar jitne bhi app aapne download kiye hai. Vah dikhaye jayege.
- Ab jis app ko apne SD card me bhejna chahte hai. Us par click kae lijiye. Yanha aap us application ko SD card me bhejiye jo bahut jyada storage le raha ho.
- Us par click karne ke baad aapko Move To SD Card ka ek option milega. Aap us par click kae dijiye.
- Is tarike se aap apne internal storage ko khali kar ke SD card me transfer kar sakte hai. Is se aapke phone ki internal storage badh jayegi.
- Check karne ke liye aap phone ki setting me dobara chale jaiye or uske baad storage option par chale jaiye vanha par aap apne phone ki storage kocheck kar sakte hai.
4. computer Se Mobile Ki Internal Storage Kaise Badhaye
Is tarike ka istemal karne ke liye aapko kuch cheejo ki jarurt padegi. Jaise ki sabse pahle to aapko apne mobile ka storage badhane ke liye computer ka istemal karna hoga or yah trick sirf computer par hi kaam karti hai. Dusra iske liye aapko ek software download karna hoga. Jiska name MiniTool Partition Wizard Home Edition hai. Aap iske name par click karke bhi isko yanha se sidhe download kar sakte hai. Taki aapko google par search karke bar bar is par time kharab na karna pade. 3 Tarika aapko ek reader ki jarurt hogi. Iske sath hi aapko ek class 4 ka memory card chahiye. Jo ki 4 GB se jyada na ho. Jab aapke pass yah sabhi cheeje ho to aap niche bataye gye tariko ko follow karna shuru kar de.

- Sabse pahle to aap jp uper bataye gye. Softwareko apne computer me install kar lijiye.
- Install karne ke baad Ab apne reader me4 GB ka memoryv card lagakar computer se connect kar lijiye.
- Card connect karne ke baad aap software ko open kar lijiye.
- Ab yanha par aapko memory card show hoga. Isme right click karke aap delete partition par click kar diliye.
- Jab aap delete partition par click karege to aapka memory card puri tarah se format ho jayega or vanha par unAllocated name aa jayega.
- Us par right click karke aap create partition ko select kar lijiye.
- Is par click karne ke baad aapke pass ek or window open ho jayegi.
- Isme aapko internal storage ki capacitive or uska type set karna hai. Isme right or lift karke storage ko increase kar sakte hai.
- Isme aap primary Kar Lijiye. File system me aap FAT32 select kar lijiye. Agar aapa memory card 2 GB ka hai. To aap sirf FAT select kar lijiye. Ab Slider adjust karke phone ke internet storage ke hisab se set kare or last me OK par click kar de.
- Ab aapka ek partition drive create ho jayega or isi tarah aapko ek or drive create karni hai.
- Jo hamne aapko uper tarika bataya hai. Usi tarike se jisme aap piche unallocated drive ko bhi create partition par click kar dijiye.
- Us par click karne ke baad aapke pass dobara vahi window open ho jayegi. Usme aap primary rakhe or file system me eXT 2 rakhe. Uske baad OK par click kar dijiye.
- Ab aap memory card me do partition ke drive create ho chuke hai. Ab inko save karke apply kar dijiye.
- Confirm hone ke baad aapko thoda wait karna hoga kyonki jaise software partition ko banane ke liye thoda time leta hai. Jab yah system pura complete ho jaye to aap apne computer se memory card to nikal le Abaapke card ki puri setting ho gayi hai.
- Iske baad aap apne phone ko ON karke apne phone me memory card dale or apne phone ko ON kare. Aap ko dhyan rakhna hai. Ki aapka mobile us time hona chahiye JAb aap apna memory card dal rahe ho. Aapko direct ON phone me hi memory card nahi dalni hai.
- Ab aap apne phone ko ON kar liojiye Iske baad aap uper bataye gye Link2SD Application apne phone me install kar lijiye.
- Install karne ke baad ab is ko open kar lijiye.
- Open karne par aapko root access manga jayega. To usko Allow kar dijiye.
- Access ko allow karne ke baad aapke pass ek or menuopen ho jayega. Jisme aapko ext2 select karna hai.
- Click karne ke baad aap OK par click kar dijiye. Ab aapko apne mobile ko restart karne ke liye kaha jayega. TO aap apne mobile ko restart kar dijiye.
- Restart karne ke baad dobara se application ko open kar lijiye or filter par click kijiye. Aapko ek coup ke icon jaisa milega. Usko select karne ke baad aap internal storage par click kar dijiye.
- Ab aapko filterke sath wale button par click karna hai. Or usme multi select karna hai. Ab sabhi jitne bhi application hai. Unko aap click kar lijiye or create link par OK par kar dijiye.
- Click karne ke baad aapko confirm karne ke liye kuch menu dikhaye jayege. To usme aap sabhi link ke check par click karke OK par click kar dijiye.
- Asa karne ke baad aapko kuch time tak wait karna hoga. Jab tak aapki process puri na ho jaye.
- Ab aapka SD card aapke phone ke internal storage se link ho chuka hai.
- Ab aapko sirf ek or kaam karna hai. Phone ke device storage ko SD card se link karna hai.
- Jis se aapke koi bhi App phone me install karte time vah direct nye partition storage me store ho jayegi.
- Iske liye aapko niche bataye gye tarike ko follow karte rahe.
- Sabse pahle aap apne Application ke menu ko open kar lijiye. Or vanha par aapko auto link ke name semenu dikhayga.
- Aap usko check kar dijiye or usko save kar dijiye.
Bas itna hi kaam hai. Or aap apna sara ka sara data SD card ke partition me bhej payege or aapke phone ki memory badh jayegi.
In 4 tariko seaapke phone ki internal memory badh jayegi agar aap ke bhi pass asa koi tarika hai. Jiski madad se phone ki memory ko badhaya ja sake to niche comment karke hame bataye. Agar aap ka tarika hame pasand aaya to aap ka tarika aapke name ke sath me hamari post me Add karc diya jayega.
Is Post Me Aapko rooted phone ki internal memory kaise badhaye mobile ka ram kaise badhaye app ko sd card me kaise bheje sd card me kaise download kare convert 2gb memory card to 4gb software free download roehsoft ram expander application reosoft ram expander apk roehsoft expander app Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.