PHP क्या है PHP की Website कैसे बनाये
अगर आपको कंप्यूटर के नॉलेज है और आपने अपनी PHP वेबसाइट बनाई हुई है या PHP वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको PHP के बारे में जानना बहुत जरूरी है और अगर आप वेबसाइट या वेबसाइट डिज़ाइन करना चाहते हैं तो PHP बहुत ही Important है अगर आप इसको नहीं समझेंगे तो आपको यह सब करना बहुत ही मुश्किल लगेगा तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि PHP क्या होती है.
हमने एक पहले भी आर्टिकल लिखा था कि वेब डिजाइनिंग कितने प्रकार की होती है और इसमें हमने आपको दो एंड के भी बारे में बताया था जिसको पॉइंट एंड और बैक एंड कहते हैं. जो वैबसाइट हम देखते हैं उसके डिजाइन जो किए होते हैं उनको फ्रंट एंड बैक डिजाइन के तहत आते हैं. यह वेब designing के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। PHP के बारे में बताने से पहले हम आप को वेबपेज के बारे में बता देते हैं यह दो प्रकार के होते हैं.
PHP Full कोर्स हिंदी Tutorials विडियो फ्री डाउनलोड
[gt_heading id=”gt-heading-803″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Static वेबपेज[/gt_heading]जिनमें एक Static वेबपेज होता है और दूसरा डायनामिक वेब पेज होता है।static वो वेब पेज होते हैं जो हर एक यूजर के लिए एक जैसे होते हैं जैसे की वेबसाइट का About Us या किसी वेबसाइट का प्राइवेसी पॉलिसी और वेबसाइट का Contact Us पेज सभी user के लिए एक जैसे होते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-72″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Dynamic web-page[/gt_heading]dynamic web-page जिन पेज कंटेंट अलग-अलग होते हैं यह User पर निर्भर करता है। जैसे मान लीजिए आपने कोई भी शॉपिंग साइट ओपन की है चाहे वह Flipkart या Snapdeal हो और उसमें आपको कोई कार खरीदनी है या कोई घर का समान खरीदना है।तो इसके लिए आप अलग अलग से सर्च कर सकते हैं और आपको दोनों चीजें एक साथ दिखाई देंगे। इस तरह के सर्च रिजल्ट को हम डायनामिक वेबपेज कहते हैं। इस तरह की वेबसाइट जैसे Facebook जिनमे सर्च करने पर आपको अलग अलग वेबपेज यह सभी PHP में बनी होती है। इसमे वैबसाइट एक होती है लेकिन वह पेज सर्च रिजल्ट में अलग-अलग कंटेंट यूजर के लिए होते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-508″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Scripting Language क्या होती है[/gt_heading]यह एक प्रकार की ऐसी प्रोग्रामिंग Language है जिसका इस्तेमाल करके प्रोग्राम बनाया जाता है। इस Language का इस्तेमाल करके जो प्रोग्राम बनाया जाता है वह प्रोग्राम कई तरह के कार्य को एक समान करने में मदद करता है। इस प्रकार की Language में जितने भी प्रोग्राम बनाए जाते हैं उनको inter-pile किया जाता है इनको compile नहीं किया जाता।
[gt_heading id=”gt-heading-604″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]जनरल पर्पस प्रोग्रामिंग [/gt_heading]इस प्रकार की प्रोग्रामिंग में scripting Language का इस्तेमाल करके एक प्रोग्राम तैयार किया जाता है। उदाहरण के तौर पर python एक जनरल स्क्रिप्ट Language है क्योंकि इसका उपयोग वेब डेवलपमेंट के साथ Text Development ने भी किया जाता है इस को हम जनरल प्रोग्रामिंग में रखते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-778″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Open Source [/gt_heading]
यह एक प्रकार के सॉफ्टवेयर होते हैं जिनसे किसी भी कंपनी के लिए, किसी भी आर्गेनाईजेशन के लिए या किसी भी एक व्यक्ति के लिए फ्री में अवेलेबल होते हैं ताकि वह व्यक्ति या कंपनी जो बाद में उस सॉफ्टवेयर के सोर्स कोड में अपने हिसाब से बदलाव करके या उसको चेंज करके अपना खुद का नया प्रोग्राम बना पाए। Android और python दोनों ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिनमें आप एडिटिंग कर सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-54″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]PHP क्या है [/gt_heading]हमने आपको कुछ कॉमन बातों के बारे में बताया था कि scripting programing, general purpose, server side general purpose प्रोग्राम क्या होते हैं तो अब हम आपको php के बारे में बता रहे हैं। PHP eneral purpose, server side scripting Language है जिसका उपयोग डायनामिक वेब पेज बनाने के लिए किया जाता है। PHP का फुल फॉर्म Hyper Text Programing है जो की वेब डेवलपमेंट को बनाने में मदद करता है। यह बहुत ही पावरफुल प्रोग्राम है।
इस Language को 1994 में Rasmus Lerdorf ने बनाया था। अगर आप C भाषा में कोडिंग करना जानते हैं तो आपको php में काम करना बहुत ही आसान लगेगा। क्योंकि PHP Language को उसी भाषा में ही बनाया गया है और आज भी इसी Language में इसको अपडेट किया जाता है। अगर आप PHP या किसी इसी तरह के Language वाले सॉफ्टवेयर वेबसाइट देखेंगे जैसे Amazon, फेसबुक, गूगल और वर्ड प्रेस इन सभी को php Language में ही बनाया गया है।
उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अगर आप amazon.com की शॉपिंग साइट पर जाते हैं और वहां पर आप सर्च बार में मोबाइल फोन सर्च करते हैं तो आपको सभी वहां पर मोबाइल दिखाया जाएंगे और आप दूसरे कंप्यूटर में या दूसरे tab में कुछ और सर्च करते हैं तो आपको उसके संभन्धित सारे शॉपिंग कंटेंट दिखाए जाएंगे यह सब काम php पर निर्भर करता है कि वह कैसे code की गई है।
PHP Full कोर्स हिंदी Tutorials विडियो फ्री डाउनलोड
वैसे php बहुत ही आसान Language है लेकिन अगर आप किसी भी Language को सीखना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको ट्यूशन शुरू करनी होगी। और उसके बारे में उसके बैकग्राउंड के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी कि आप कहां से स्टार्ट कर सकते हैं और कहां पर आपको PHP क्लोज करनी है। तो इस तरह की जानकारी आप अपने ट्यूशन सेंटर पर जा कर ले सकते हैं जिससे कि आप एक प्रोफेशनल PHP प्रोग्रामर बन जाए। अगर आपको ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग सीखना है तो आप 3school नाम से एक वेबसाइट है आप उससे भी ऑनलाइन ट्यूशन लेकर किसी भी वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं और वहां पर ऑनलाइन ट्यूशन ले सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री है आपको इसमें कोई पैसा नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप ज्यादा ही इंटरेस्ट रखते हैं तो ही आप इसको फॉलो करें।
आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि php क्या होती है और यह क्या काम आती है और इसके साथ साथ जितने भी चीजे जुड़े हुए हैं उनके बारे में हमने आपको बताया। अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।