PHP Kya Hai PHP Ki Website Kaise Banaye

PHP Kya Hai PHP Ki Website Kaise Banaye

Agar aapko computer ki knowledge hai. Or aapne apni PHP website Banai Hui Hai. Ya PHP website banana chahte hai. To aapko PHP ke baare me janana bahut jaruri hai. Or agar aap website ya website design karna chahte hai. To PHP bahut hi Important hai. Agar aap isko Samjho gye nahi to aapko yah  sab karna bahut Hai Mushkil Lage ga To aaj is article me hum aapko batayenge ki PHP kya hoti hai.

Humne Ek Pahle Bhi article likha hua hai. Ki web designing kis Prakar ki hoti hai. Isme Humne aapko do and ke baare me bataya Hai. Jisko. point And or back and Kehte Hai. Jo website Hum Dekhte Hai. Uske design jo kiye hote hai. Unko front and back design ke anusar aate hai. Yah web designing ke liye bahut jyada jaruri hai. PHP ke bare me batane se pahle hgam aapko webpage ke bare me bata dete hai. Yah do parkar ke hote hai.

PHP Full Course Hindi Tutorials Video Free Download 

Static Webpage

Jinme ek Static web page hota hai. Or dusra dynamic web page Hota Hai. static web page Hote Hai. Jo har Ek user  Ke Liye Ek Jaise hote hai. Jaise ki website ka about US ya Kisi website ka privacy policy or website ka Contact Us page sabhi user ke liye ek jaise hote hai.

Dynamic web-page

dynamic web-page jin page content alag-alag hote Hai. Yah User par depend Karta Hai. Jaise Maan Lijiye aapne koi bhi shopping site open ki Hai. Chahe vah Flipkart ya Snapdeal ho or usme aapko Koi car  kharidni hai.Ya koi ghar ka saman kharidne hai. To iske liye aap alag alag search kar sakte hai. Or aapko dono cheeje ek sath dikhai degi. Is tarah ke search result ko ham dynamic web page kehte hai. Is tarah ki website jaise Facebook jinme search karne par aapko alag alag content user ke liye hote hai.

Scripting Language Kya Hoti Hai

Yah ek parkar ki asi programming Language hai. Jis Ka istemal Kar Ke program banaya jata hai. Is language Ka istemal Karke Jo program banaya jata hai. vah program kai tarah ke kaam ek Jaisa karne me madadt karta hai. Is parkar ki Language me jitne bhi program banaye jate hai. Unko Inter-pile kiya jata hai. Inko compile nahi jiya jata hai.

General Prepus Programming

Is parkar ki programming me scripting Language ka istemal karke ek sath program tayar kiya jata hai. Example ke tor par python ek general Script Language hai Kyonki iska upyog web Development ke sathText Development ne bhi kiya jata hai. Is ko ham general programming rakhte hai

Open Source

Yah ek parkar ke software hote hai. Jin Se Kisi bhi company ke liye Kisi bhi organisations ke liye ya Kisi Bhi Ek Aadmi Ke Liye free me available Hai. Taki vahj Aadmi ya company jo baad me us software ke source ke codeme apne hisab se badlav ya change karke Apna khud ka naya program bana paye. Android or python dono open source software hai. Jinme aap editing kar sakte hai.

PHP Kya Hai.

Humne aapko kuch common Baaton ke baare me bataya tha ki scripting programing, general purpose, server side general purpose program kya hote hai. To ab hum aapko PHP ke baare me bata rahi hai. PHP eneral purpose, server side scripting Language hai. Jis Ka upyog dynamic web page banane ke liye Kiya Jata Hai. PHP ka full form Hyper Text Programing hai.Jo ki web development ko Banane me madat Karta Hai. Yah bahut hi powerful program hai.

Is Language ko 1994 me Rasmus Lerdorf ne banaya tha. Agar aap C language me coding  karna jante hai. To aapko PHP me kaam bahut hi aasan legega Kyonki  PHP Language ko usi language me hi banaya gaya hai. Or aaj bhi isi Language me isko update kiya jata hai. Agar aap PHP ya kisi isi tarah ke Language wale software website dekhege jaise Amazon, Facebook , Google or wordpress in sabhi ko  php Language  me hi banaya gaya hai.

Example ke tor par maan lijiye agar aap  amazon.com  aapki shopping site par jate hai. Or vanha par aap search baar me mobile phone search karte hai. To aapko uske related sare shopping content dikhye jayege. Yah sab kaam PHP depend karta hai. Ki vah kaise code ki gyi hai.

PHP Full कोर्स हिंदी Tutorials विडियो फ्री डाउनलोड

Vaise PHP bahut hi aasan language hai. Lekin agar aap Kisi bhi  language ko sikhna chahte Hai. To uske liye sabse Pehle Aap ko tution karni Hogi.Or uske baare me Uske background ke baare me puri Jankari leni  Hogi ki aap kahan se start kar sakte hai. Or kahan par close karni hai. To Is Tarah ki jankari aap apne tuition Centre par ja kar le sakte hai. Jis se ki aap ek professional PHP programmer Ban Jaye.  Agar aapko online web designing sikhna hai. To aap 3school name se website hai. aap us se bhi online tuition Lekar Kisi bhi website ke baare me jaan sakte hai. Or wahan par online tuition le sakte hai. Yah bilkul free hai. Aapko isme Koi paisa nahi dena Hoga. Lekin agar aap jyada hi interest hai. To hi aap isko follow kare.

Aaj is article Me Humne aap ko bataya ki PHP kya hoti hai. Or yah kya kaam aati hai. Or iske sath sath jitne bhi cheez Judi Hui Hai. Unke baare meiHumne aap ko bataya hai.

Is Post Me Aapko php kya hai hindi php ka use php website kaise banaye javascript hindi notes html kaise sikhe web designing in hindi pdf php site kaise banaye php me website kaise banaye Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

0 thoughts on “PHP Kya Hai PHP Ki Website Kaise Banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top