Jute Ka Aavishkar Kisne Kiya Or Kab Kiya  

Jute Ka Aavishkar Kisne Kiya Or Kab Kiya

Aaj ham sabhi jute pahnte hai. Kabhi iske bare me ye nahi socha ki iska bahut bada aavishkar tha. Juta pairo me pahnne ki ek asi vastu hai. Or juto ka kaam koi karte ya na karte time inshano ke pair ki safety karna or use aaram phunchana hai. Or thand garmi se pairo ko bachana jute dares k bhi ek part hai. Jiska istemal ek Fashion ki vastu ke roop me bhi kiya jata hai. Or juto ke time andar time time par design or rang roop me jyadatar changes huaa hai.

Or time time fashion ke hisab se design tatvo ko select kiya hai. Or inke ache fashion or jute lagne wale material se or iski lagat se iski kimat select hoti hai. Pahle jute chamda, Lakdi Ya canvas se banaye jate the. Lekin  rubber plastic or dusre patronymically material se banaye jane lage hai. Kyonki chamda jyada kimat ka tha. Jis se juta ki kimat jyada hoti hai. Or inki seal bhi kam hoti hai. Isliye rubber plastic or dusre patronymically material se banaye jane lage hai.

Pahle jyadatar logo dwara jute nahi pahne jate the. Kyonki we kharidne ke kabil nahi the. Lekin hal ke saalo me adi sankhya me utpadan hone se juto ke saste rate par milne se jute pahanne ka chalan ho gaya hai.

 Jute Ka Aavishkar

Sabse pahle gyat jute sandal hai. Jo lagbag 7000 ya 8000 saal pahle ke hai. Jo 1938 me organ ke US state me fort rock gufa me paye gaye the. Or duniya ka sabse pahla juta chamde ka juta tha. jo 2008 me Armenia ek gufa me paya gaya hai.

Erik trincros  ek  bhotik manovigyai hai. Unhe is baat ka sabut mila hai. ki juto ka istemal aaj se 40,000 se 26000 saal pahle shuru huaa tha. Sabse pahle jute ke design bilkul simple hote the. Or piro ki chattan malbe or thand se safety karne ke liye chamde se jute banaye hate the.

Isliye isnka istemal thand ke mosam me jyada tha. Or 1800 ke aaspass tak jute left ya Right pair ka bhed kiye bina banaye jate the. Dono pairo ke jute ek samman banaye jate the. Noth america me bahut se mul nivasi ek samman parkar ke jute pahnte the. Jinhe mokasin kaha jata tha. Ye Tng uchit soft light weight jute hai.

17th century se chamde ke juto me sile huye tale ka jyada istemal kiya jata tha. Jinhe badiya quality ke jute mane jate the. Or 20th century ke baad chamde se bane jute jyada kimat ke hone lage. or badlte fashion ke karan alag alag tarah ke jute banane ke 20th century ke bad se rubber, plastic synthetic kapda ke jute banne lage.

Or jo juto ab chal raha hai. Yah 1933 me England me parchalit  huaa. Or phale woman or man ke liye jute ek jaise hote the. 1840 me woman ke liye alag jute banaye gaye or pahla juta queen Victoria ke liye jutebanaye gaye or din bhar fashion ke hisab se juto mee changes  ho rahe hai. Aaj market me juto ki bharmar hai. Or aaj juto ki jarurt sabhi ko hai. Isliye har kisi ke hisab se company ne jute banaye hai. taki sabhi jute pahn sake.

Aaj bahut si company jaute bana rahi hai. Jaise  nike, addidas ,sports action,  or bahut si company market me aai hui hai. Or aaj kaam ke hisab se jute pahne jate hai. Jaise kahi jana ho naya or fashion wala juta or khelne jana ho to sports juta or kahi kaam par jana ho to unke sabhi ke liye alag alag jute hote hai.

agar aapko is jankari ke bare me kuch janna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna naa bhule.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top