Bhaap Ke Engine Ka Aavishkar
Bhaap ka engine ek tarah ka Thermal engine hai. Yani ki yah Thermal energy se chalta hai. Or kaam karne ke liye pani ka istemal karta hai. Jise se Vapor banakar uska power ki tarah istemal karta hai. Bhaap ke engine ka itihas bahut purana hai. Bhaap se chalne wali train or other machine band ho chuki hai. Lekin puri duniya ki Electric power ka lagbag aadhi power aaj bhi Steam turbines ki help se utpann kiya ja raha hai.
Or kaha jata hai. Ki bhaap engine itna purana hai. Iska sabse prachin Mention alexandria ke hire ke lekho me milta hai. Jo 300 BC-400 E saal purana hai. Hiro us vikhyaat Alexandrian schwör bei koran ka member tha. Jisme Ptolemy, Euclid, Eratosthenes jaise Erstwhile science ke maharthi samil the.
Bhaap Ke Engine Ka istemal
- Sabse pahle 1698 BC me Marxev Dela Potta ke sujav ka istemal karke Tomas Savory ne pani chadane ke bhaap ke engine ka istemal kiya savory pahla aadmi tha. Jisne Professional istemal ka ek bhaap engine banaya.
- Savvy ke aavishkar ke baad bhaap engine ka agla Step newcomen engine ka aavishkar tha. Iska aaishkar Tamas Nukemann (1663-1729 AD) ne kiya. Is engine ka Mines or wells se pani nikalne me 50 saal tak istemal hota raha.
- George or Robert Stevenson ko hi ek Successful rail engine images banakar usse 1829 me Lowerpool or manchester ke bich train chalane ka credit prapt huaa.
- 1812 B.C me Robert Pullton ne ships ke liyebhaap engine ka pahla istemal kiya tha.
Bhaap Engine Ke Parkar
Simple Or Connective Engine
Simple engine me partek cylinder boiler se sidhe bhaap pata hai. Or sidhe Atmosphere me (exhaust) karta hai. Connective engine me bhaap ek cylinder me jise High pressure cylinder kahte hai. KUch had tak Aired hoti hai. Or uske baad usse kuch bade cylinder me jise Low pressure cylinder kahte hai. Entry karti hai. Or yahnha Spreading ki process puri hoti hai.
Low Or Medium Or High Trick Engines
Low trick engine me 4 piston stroke oe 80% Recurrence per minute wale engine me average piston chaal 40 feet prti minute hogi. Yah engine low chaal engine kaha jayega. Normally 100 rotations per minuteki speed se kam speed par chalne wale engine ko low chaal engine kahte hai. Or 250 Rotation per minute ki speed se jyada speed par chalne wale engine ko high speed engine kaha jata hai. 100 or 250 Rotation per minute ke bich par chalne wale engine ko medium speed engine kahte hai. High speed engine ki sabse badi khubi yah hai. Ki Same power ke liye yah bahut hi chote aakar ka hota hai. High speed ke karan bhaap bhi kam hi kharch hoti hai. Kyonki is parkar ke engine me bhaap or cylinder ke bich heat transfer me bahut hi kam tima lagta hai.
Compaction Or Intravenous Engines
21Non-intensive engine vah bhaap engine hi. Jis se bhaap ka (exhaust)sidhe Atmosphere me hota hai. Or iske liye cylinder me bhaap ki Pressure atmospheric ki Pressure se kami nahi honi chahiye. Union engine me bhaap kaam karne ke baad Condenser me entry karti hai. Or vah vah Atmosphere ki Pressure par pani me changes ho jati hai. Condenser ka Behavior karne se bhaap jyada kaam kar pati hai.
Vertical Or Horizontal Engine
Cylinder ki ghumne ki stithi ke Vertical or horizontal hone ke anusar engine Vertical or horizontal kaha jata hai. Horizontal engine vertical engine se jyada jagah gherta hai. Vertical tarah ke engine me Friction aadi kam hota hai. Jiske karan yah Horizontal engine ki tulna me jyada din tak cha sakta hai.
Ek Or Duplex engine
Ekakriya engine me bhaap piston ke ek hi kaam karti hi. Or Duplex engine me bhaap piston ke dono or kaam karti hai. Yadi in dono tarah ke engines me other sabhi Stages equal ho to duplex engine dwara prapt power dusre parkar ke engine dwara prapt power ki dugni hoti hai. Yahi karan hai. Ki in dino Ekakriya engine kam hi istemal me laya jata hai.
Agar aap ko is jankari ke bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna naa bhule.
Bhaph ke enhan ke avidkar koon kiya