Tel Ka Kuaan Ki Khoj Ki Khoj Kisne Ki
Mineral oil jin ki help se hame kai power ke strot milte hai. Or Mineral oil dhati ke andar paya jata hai. Or ye prachin time ke jiv jantu marne ke bad dabe huye hai. Unse banta hai. Mineral oil ko Pure kar ke use Petrol, diesel or kerosene oil or Different properties or level wale oil banaye jate hai. Din bhar iski mang badhti ja rahi hai. Or mineral oil ke stores khatm hote ja rahe hai. Rod par chalne wale Vehicles, ships, aircraft or rockets tak me Mineral oil ka hi istemal kiya jata hai. Pahle duniya me kanhi bhi Mineral oil ki khoj nahi hui thi. Pahle tel dusre natural sources se nikala jata tha. Jaise Whale fish, animal fat or Natural wax aadi.
kaha jata hai. 19th century ki shuruaat me Coal se tel nikalne ke experiment kiya ja rahe the. Or is tarah nikala gaya tel kam matra me milta hi tha. Jis se uski kimat to bahut jyada hoti thi. Fuel ke dusre stroto ke roop me lakdi or Coal abundance se istemal me laya jata hai. To North America ke ek anpadh or berojgar aadmi ‘Edwin L Deck’ ne Mineral oil ki khoj kar dali shuruaat ke Muddy is tel ka namuna dekh kar lawyer ne uski Test ek laboratory me karai. Test me yah result samne aay ki agar is tel ko pure kiya jaye to uah lajane me koyle se nikale gaye tal se jyada upayogi siddh ho sakta hai.

To 1859 me Edwin, ne Titusville, Pennsylvania me duniya ka pahla tel ka kuaan khoda or 1867 tak pahle north america me Mineral oil ne duniya me karnit la di dusre deso me bhi Mineral oil ki khoj ki or industrial Revolution ko jnam diya or aaj Arab or khadi ke sedo me duniya ka sabse jyada Mineral oil ke kuyen hai. Or baat apne desh bhart ki kare to yanha bhi bahut Mineral oil ke kuyen hai. Aazadi ke time tak sirf Assam me hi Mineral oil nikala jata tha.
Lekin uske baad Gujarat or Bombay High me Mineral oil ka pata lgaya gaya bhart me potential oil sector is 14.1 lakh square kilometers. par vistrt hai. jiska 85% bhag Part place par Or 15% Part offshore area me or bhart ka Total mineral oil reserves of 175 million tonnes bataya hai. Bhart ke 3 key areas ase hai. Janha se Mineral oil prapat kiya ja raha hai.
Inme sabse Important oil field north-east States Assam or Meghalaya me faila hai. Jabki dusra impotent area hai. Gujrat me khambat ki khadi ka Adjoining area. Mumbai tat se lagbhag 176 KM dur Arabian Sea me Located Bombay High namak jagah bhi tel Excavation ki nazar se impotent ho gaya hai. Yanha par 1250 lakh tons oil stores anumanit kiye gaye hai. 2007 -08 ke doran kuch 341 lakh tons Raw petroleum ka utpadan huaa tha.
Agar aap is jankari ke bare me kuch or janna chahte hai. To aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna na bhule.
mere ko coal oil gas ke bare me jankari chahiye