Telegram App Ka Aavishkar Kisne Kiya

Telegram App Ka Aavishkar Kisne Kiya

Telegram App ke bare me to aapne suna hi hoga. Agar aapko nahi pata ki telegram App kya hai. Or kis liye istemal kiya jati hai. Or iska aavishkar kisne kiya or kab kiya to is post me ham aapko iske bare me puri jankari dene wale hai. Telegram app whatsapp ki tarah ek massaging App hai. Jiske uper account banane ke liye aapko sirf ek mobile number ki jarurt padti hai. Account bananeke baad me aap aap kisi ke bhi pass photo video document bhej sakte hai. Lekin uske pass bhi telegram hona chahiye. Isme WhatsaApp wale lgbhag sabhi features milte hai. Sirfaudio video call ka feature isme aapko nahi milta hai. Telegram ki sabhi service aapko biikul free milti hai. Ise aap chahe to apne internet browser me bhi istemal kr sakte hai.Ya aap apne mobile me bhi iski Android app ka istemal kar sakte hai.

TELEGRAM ka aavishkar  Nikolai or Pavel Durov ne 2013 में  kiya tha. Iske aavishkar karne wala Russian hai. Or yah ek Russian app hai. Bahut se logo ka manna hai. Ki yah Ek Bhart Ki App Hai. Lekin Yah Bilkul Galat Hai. Yah na hi to bhart me banai gayi or na hi kisi bhartiy ne iska aavishkar kiya. October 2013 me telegram ke 100,000 daily active users the .24 march 2014 ko telegram ne Announce kiya ki unke 35 million monthly users hai. Or 15 million daily ke active users the.

October 2014 me South korea government ne apne desh ke logo ko is liye nikal diya kyonki unhone telegram ka istemal karna shuru kar diya tha. December 2015 me telegram ke 50 million active users ho gaye the. Jo har din 1 million massage karte the.

Telegram Ke Feature

Telegram me hame vah sab feature milte hai. Jo ki WhatsApp par milte hai. Telegram me aap koi bhi file kisi ke pass bhej sakte hai. Lekin vah sab me aap sirf ek  document hi kisi ke pass bhej sakte hai. To telegram me yah feature use jyada hai. WhatsApp me aap kisi ke pass voice or video call kar sakte hai. Lekin telegrm me yah feature abhi tak kuch hi century me mil raha hai.

Telegram me aa apne internet me login kar sakte hai. Agar aapke mobile me internet nahi chal raha yaaapke mobile me telegram hai. Hi to bhi aap ise apne internet browser me iska istemal kar sakte hai. Lekin vah WhatsApp me asa feature nahi hai. Agar aap whatsApp ko internet browser me istemal karege to us time aapke phone me bhi internet hona chahiye to yah feature bhi isme whatsapp se jyada hai.

Telegram par aap kisi ke pass bahut hi badiya Sticker bhej sakte hai. Jo ki aapko WhatsApp par dekhne ko nahi milte telegram me jyada Sticker hote hai.

Telegram par agar aap kisi ke pass massage send karte hai .To vah massage hamesa ke liye aapke account me save rahega. Agar aapne telegram App ko apne computer ya apne phone se delete bhi kar diya to bhi vah massage aap vapis telegram me login kar ke pa sakte hai.Lekin WhatsApp me asa feature nahi hai. Agar aap apne WhatsApp apne phone delete kar diya to aapke sare massage bhi delete ho jayege. Yah feature telegram ka bahut hi badiya hai.Agar aap apne massage me kuch bhi save karna chahte hai. To ase telegram par aap hamesa ke liye use save rakh sakte hai.

Agar aap nahi jante hai. Ki Indian massaging App kon si hai. Jo  WhatsApp ki tarah kaam karti ho to Hike Messenger ek asi Indian App hai. Jisme aapko whatsApp se bhi jyada feature milte hai. To agar aap Indian massaging App ka istemal karna chahte hai. To aap hike ka istemal kare or hambhi hike istemal karte hai.

Download: Hike messenger – Android Apps on Google Play

To aapko pata chal gaya hoga ki telegram kab or kisne banaya tha. Or iske feature ke bare me bhi Agar aap telegram ka istemal karna chaho to telegram ka istemal kar sakte hai. Agar aap kisi dusri App ka istemal karna chaho to vah bhi kar sakte hai. Abhi aap  konsi App ka istemal kar rahe hai. Vah hame niche comment karke jarur bataye.

Agar aapko is Jankari ke bare me kuch aur janna ho to niche comment Karke Bataye Or yadi aapko yah Jankari Pasand Aaye To Share karna na Bhule.

4 thoughts on “Telegram App Ka Aavishkar Kisne Kiya”

  1. Sir m janna chahata hu mere mobile par yah install pahle ye kafi speed se downloading hoti thi lekin ab nahi hoti h kyo please help me

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top