Science Ke Ajibo Garib Rochak Tathye
Science subject hmesha hi rochak jankriyo ka bhandar raha hai. Science me time time par asi wonderful or ajib bate sunne ko milti hai. Jo hamari soch or samaj se pare hoti hai. Jinhe samajna thoda sa muskil hota hai. Or un par visvash karna thod muskil hota hai. science ke bare me aapko bahut si asi bate sunne ko mili hogi. Jin par visvash karna bahut hi muskil hai. Lekin vah sach hai. Lekin aaj ham is post me aapko kuch ase hi rochak tathye or rochak jankariya batane wale hai. Jo sayad hi aapne suni ho or n par yakeen karvao to agar yah jankari aapko pasand aaye to share karna na bhule
America Ke Midwestern Part Me ek bar Gruesome whirlwind aaya jo Chickens ke ek form ke uper se gujra. whirlwind ki speed hawa chojo ke sabhi pankh uda le gaye.
Kabhi kabhi Rainbow night ko bhi nikalte hai. Ye Moonbo ke name se jane jate hai. Or inka color ekdam white hota hai.
Agar North or South Poles par par jo ice hai. agar vah pighl jaye to sabhi oceans ka Water level 180 feet badh jayega.
America Me new Hampshire sthith Mount ‘Mount Washington ke uper saal me 100 se jyada dino tak tukani hawaye chalti hai.
1556 me aaye bhukmp ke doran chin me 8,30000 log ki death hui.
Vaise to Ice ke Mountain iisburg saline ocean me Floating hai. Lekin inme se jyadatar taza mithe pani ke bane hote hai.
Barish ki bundo ka aakar aansu ki bundo jaisa nahi hota. Ve dekhne me pkodi ya aate ki loi jaisi lagti hai.
Male and female elephants kabhi kabhi apni khandon fasa kar chalte hai. Mano ek dusre ka hath pakad kar chal rahe ho
Gorillay Water se itna darte hai. Ki ve use pite taknahi unki pani ki sari jarurt Eat fruit and plants se puri ho jati hai.
Giraffe ek bar me kabhi bhi ek hours se jyada nahi sote
Young giraffes Ki Tongue 18 inches long or black color ki hoti hai.
Elephant pure jivan bhar bhdhta hi rahta hai. Aksar elephant ki toli ka sabse Gigantic member bhudha hota hai.
Toroco me ek Beautiful African bird hai. Uska read color rain me dhul jata hai.
Hawa tab tak aavaz nahi karti jab yah kisi vastu ke viprit na chale.
Temperature chahe kitna bhi kam kyo na ho jaye Gasoline kabhi bhi nahi jamta.
Scientist aaj tak conform nahi kar paye hai. Ki Dinosaur ka color kya tha.
Venus Planet par ek din dharti ke ek saal se bada hota hai.
Venus Planet ka pripath 177 degree tak juk jata hai. Or Uranus 97 degree tak juk jata hai.
Har saal hamare body ke lagbag 985 Atom change ho jate hai.
Hot water cool water se jyada bhari hota hai.
Solar system ke sare Planet jupiter me sama sakte hai.
“Scientist” word pahli bar 1883 me istemal kiya gaya tha.
Aakash se giri bijli suraj se 5 guna jyada garam hoti hai.
Jab Astronaut space Se vapis aate hai. Tab unki lambai 2 incha badh jati hai. Iska karan yah hai. Ki hamari Bone attached se judi Flexible bone gravity force ki Absenteeism me failne lagti hai.
Ek aadmi bina khane ke ek month rah sakta hai. Par bina pani 7 din tak ri rah sakta hai. Agar body me pani ki matra 1% se kam ho jaye to aap pyas mahsus karne lagte haai. Agar yah matra 10% se kam ho jaye to aap ki death ho jayegi.
Sound air se jyada steel me lagbag 15 guna jyada speed karegi.
Jab ek Jet plane ki Speed 100 kilometers per hour hoti hai. Tab uski lambai ek Atom ghat jati hai.
Jab Hydrogen air me jalti hai. To is process ke phalasaroop pani banta hai.
Parkhash Ko Galaxy ke chor se dusre chor tak jane ke liye 100,000 saal ka time lagta hai.
Ek Medium size Ke badal Ka weight 80 Elephants ke barabar hota hai.
Ploutonium aadmi dwara banaya gaya. Sabse pahla tatv hai.
Abhi tak 1 Meteorite dwara sirf ek hi banawati Subgroup nast kiya gaya hai. Yah Satellite European Space Agency ka Olympics(1993) tha.
Agar aap Spaceme jate hai. To aap throat ghutne ki bajaye body fatne se pahle mar jayage. Kyonki vanha par hawa ka dabaw nahi hai.
Radioactive element Americanium-241 kai Smoke substances me istemal kiya jata hai.
Dharti eklota asa Planet hai. Jiska name kisi devta ke uper nahi rakha gay. Or na hi Masculine rakha gaya hai.
Albert Einestein ke anusar ham choda ham raat ko aakash me lakho tare dekhte hai. Us jagah nahi hote hai. balki kahi or hote hai. Hame to unke dwara choda gaya kai lakh parkash saal pahleka parkash hota hai.
Jab chand bilkul aapke seer par hota hai. To aapka weight thoda kam ho jata hai.
Aapko ye jankar hairani hogi. Ki aap Ice ke tukde se aag shuru kar sakte hai.
-40 degree par Fahraniheit Sakel or Celsius Sakel barabar hote hai.
Venus Planet baki Planet ki tarah apni dhuri ke girdh juka nahi huaa hai. Or isliye is par seasons bhi nahi or baki planet se unti disha par suraj ki Circuskarta hai.
Elements Ki Periodic Table me ‘j‘ word kahi bhi nahi aata.
Crocodile chahe to pai me sw sidhe uper ki or Jump laga kar udti hui. Bird ko apne mouth me pakad sakta hai.
Anablaps’ fish ki harek ki golak 2-2 aakhe hoti hai.
Raiders of the Lost Ark ‘film me dikhaye jyadatar snake asal me snake the hi nahi. Ve Engages’ – yani bina Leg wali Lizard the.
Owl apni Neck ko lagbag pure gole m ghuma sakta hai.
Ek khoji dog tha. body do leg ek agla dusra pichla kharab ho gaye. Phir bhi usne chalna sikha. Body stairs par chdh utar sakta tha. Or kisi bhi Healthy dogs jitna speed bhag sakta tha.
Molehill asal me chote rat jaise hot hai. Ve har time khate rahte hai. Agar kuch hours ke liye bhi unhe khana na mile to ve mar jayege.
sexual intercourse ke liye tayar mada ko Attract karne ke liye Nar sahi Porquepine unche sur me gana gata hai.
Bahut se Zoos me Elephants ka man bahlane ke liye unhe Painting karne ki chut hoti hai. Elephants apni sund ko bush ki tarah istemal Canvas karke picture banate hai.
Kuch cobra snake apne dushman ki aankho me zahar thukte hai. Is zahar se aankho me bahut pine hote hai. Or dushman puri tarah se andha bhi ho sakta hai.
North Pole me rahne wali Turn’ name ki bird sabse lambi duri tak udkar jati hai. South Pole with the North Pole ki yatra karte huye. Vh har saal 22000 mil ki duri tay karti hai.
‘Prairie’ grass ke madano ke dog bade bade group me rahte hai. 1901 me in Dog ki ek basti khoj nikali gayi.Usme 40 crore dog the. Or 25000 Square mile ke area me fale huye the.
Kuch chote jawar jodo me Cold soap me so jate the. Kuch kuch week baad ve uthte hai. Khate pite hai. Or Stomach piss jate hai.
sheep kabhi moj msti ke liye nahi tairti. Lekin agar ve kisi River me gir jaye ya phir baadh me fas jaye to e apne legs ko chappu jaise chlakar aasani se kinare tak pahunch sakti hai.
snake apni Tongue se Sniffing hai.
kuch Fish apne ande kai week tak apne mouth me hi rakhti hai. Jab ando se bachhe niklne ko tayar ho jate hai. Tabhi ve unhe apne mouth se bahar nikalti hai.
Jupiter planet ke moon hai. Jinme Ganymede me sabse bada hai. Yah hamre Solar System ka bhi sabse bada moon hai. Yah hamare Solar System ka bhi sabse bada moon hai. Uska aakar Yum (Pluto) Planets se doguna hai.
Astronomer asa mante the. Ki Mercury yah or sun ke bich me ek or planet raha hoga. Unhone us planet ko Vulcan ‘ name bhi de diya tha.
Space ne gravity ka bal nahi hota. Isliye dharti chodne ke bad Space traveler ki unchai 1 – 2 inch badh jati hai.
Jupiter ke ek chand ka name hai. Europe vanha par bahut hi achi skating rink ban sakti hai. Kyonki Europa puri tarah kai mil moti ice ki parat se dhaka hai.
Pulsar ase tare hai. Jo bahut speed se 1000 chkkar per second ki speed se ghumte hai. ‘
Jupiter Shani (Saturn) Varuni (Uranus) and Varun Neptune yah asal me thos nahi hai. Ve Liquid and gas ke bade gole hai.
Sun ke center ka Temperature 1.59 million degrees se hai.
Hamare Solar System ka sabse bada Volcano mangrove par hai. Uska name ‘Olympus Mommes’ hai.Vah 17 mil uncha hai. Or uska Area america ke Arizona State se bhi jyada hai.
Yum Pluto Planet ko sun ki ek prikarma karne me 247 saal lagte hai. Hamari Galaxy me karib 10000 crore stars hai.
Duniya me sabse jyada matra me paya jane wala Element hydrogen hai.
Jupiter Saturn Varun and Varuna planets ke charo or Rings hai.
‘Black hole me ek asa taara hota hai. Jo Collapsed kkr smapt ho gaya ho. Black hole ke charo or Gravity itna Stronghota hai. Ki unme se kuch bhi bahar nikal i nahi sakta. Black hole invisible hote hai. Kyonki unke andar se parkash ki ek kiran bhi bahar nahi nikal sakti.
Jab Wooded hunting ke liye jate hai. To we pago ke hansne jaisi aavaz nikalte hai.
Ek Camel sirf 10 minute hi 30 gallons (about 135 liters) pani pi sakta hai.
Jab Rhinoceros ko khane ke liye pryapt ghas nahi milti tab ne kabhi kabh other janwaro ka gobar khate hai. Janwaro ke gobar me -Do ko aashik roop me pachi hui ghas mil jati hai.
Green ‘mamba ek bahut hi Toxic African snake hai. Vah pedo ki Twigs me chip jata hai. Or niche gujr rahe ‘ Creatures par gir kar unhe sikar bana leta hai.
Scientist ka vichar hai. Ki Zebra ki skin black color ki hoti hai. Or us par white White streaks hoti hai. Na ki white skinned par Black streaks.
Prickly wings wale Flover ‘bird apna bahut time Alligator ke mouth ke andar bitate hai. Alligator ke Teeth me fasi John ko nikalkar ye bird khaa jate hai. Or is tarah Alligator ki madat bhi karti hai.
Rhinoceros ke group ko cash kahte hai. Rhinoceros ka Horn bone se nahi bana hota hai. Balki kas kar bandhe gaye balo ka bana hota hai.
Oxpacker ‘bird jabra animals and rhinos ki skins me Clam chicks ko chugkar apna khana jutate hai.
Ek Elephant ka bachha 55 saal ki age ka hone tak apni mother ka dudh pita hai.
Ek Ostrich Junk leta hai. To jab use dekhkar group ke dusre mamber bhi Yawn lene lagte hai. Ostrich ke group ko yawn lete dekhe vanha mojud log bhi aam tor par yawn lene lagte hai.
Africa me Bonobo caste ke chimpanzee hote hai. Dusri cast ke chimpanzee ek dusre se mar pit karte hai. Yanha tak ii dusre ko mar bhi dalte hai. Lekin Bonobo cast ke chimpanzee Peaceful creatures jiv hote hai. Or dusro ke sath help karte hai.
Hippopotamus ki skin se ek pink Colour ka Liquid substance rista hai. Jiske karan tez dhoop me bhi uski skin jalti nahi. Yah Liquid substance alag logo ki body par lagaya jaye to yah ek ache Sun-skin lotion me yani dhoop se safety karne wali Cream ka kaam kar sakta hai.
Agar tum or kuch na khakar sirf Carrots khao to aapka Color orange ho jayega. Carrots me Carotene name ka pdarth hota hai. JO jyada matra me khane se skin ko orange bana sakta hai.
Sundeus plant khata hai. Jo kide podhe par baithte hai. Ve uske Sticky hair par chipak jate hai. Hair kide ko puri tarah se gher lete hai. Phir podhe me se ek Liquid substance nikalta hai. Jis se kida hazam ho jata hai.
Duniya ka sabse bhudha pad hai. Methusilla ‘ yah chid ki cast ka ped California me hai. Methusilla yah lagbag 4600 saal purana hai.
South Africa m ek asa Fig ka ped paya gaya. Jiski jade 400 feet gahri thi.
Duniya ki sabse unchi ghas ‘Prick bamboo”Prick bamboo’ hote hai. Bhart me paye jane wae bans 120 feet unchai tak jate hai.
Dharti par sabse badi Living thing ‘General Sharman hai. Yah ek Giant Sequoia ka ped hai. Jo California me hai. ‘General Sharman 275 feet unch hai. Or uska weight karib 2000 tons hai.
Broccoli ‘ (Green color ka gobhi jaisa phool ) ke jis ko log khate hai. Wo asal me podhe ka phool hota hai.
Agar aap Mimosa facet ke podhe ko chuyege. To uski Leaves jaldi se simat jayegi. Or Twigs stemspar gir jayegi.
Cucumber pumpkin and tomato vegetable nahi fruit hai.
Khamanis and plums jaise furit jinke andar guthli hoti hai. Unko Duplex ‘ kahte hai.
Termite apne rahne ke liye mitti se tile jaisi apni bambi banate hai. Jo 30 feet tak ho sakti hai.
Kido ki body ke dono or chote chote chidr hote hi. Ve unse sans lete hai. Duniya me jitne bhi tarah ke janwar hai. Unme sabse jyada kissme Beatle namak kit ki hai.
Agar Cockroaches ka head bhi kat jaye phir bhi vah kai week tak jinda rah sakta hai.
‘Black Widow cast ki Spiders me sexual intercourse ke baad aksar mada Spiders nar ko khaa jati hai.
Male butterfly female ko kai mil dur se hi Smell leti hai.
Barish ke dino me Earthworms ke bilo me pani bhar jata hai Isliye ve aksar bilo ki kinare wali diwaro par chadh jate hai.
Butterflies din me Active rhti hai. Night winters me.
Duniya ke sabse Insects desert locusts hote hai. Unka bada group ek i din me 20000 tons aanaj or podhe saf chatt kar sakta hai.
Duniya ke bahut se desho me log kide makde khate hai. Bahut se kido se hame Potential vitamins or minerals prapt hota hai.
Flea ko ice me ek saal ke ke liye jamakar rakha ja sakta hai. Ice pighlne ke baad Flea phir se jivat ho jayega. Flea apne body ki lamabi se 100 guna jyada duri tak kud sakta hai.
Female picket do dino me hi khun chus chus kar apne weight se 200 guna jyada bhari ho jati hai.
Golith beetle ‘ itni powerful hoti hai. Ki aksar bachhe unse chooti choti Toy carts bandhkar Beetles ke bich dod ka maza lete hai.
Duniya ka sabse lamba kida ‘Stick Insect 15 inch lamba hota hai. Vah dekhne me kisi ped ki Twig jaisa lagta hai.
Jab kisi honey bee ko bhojan milta hai Tab vah chate me vapis jakar other Bees ko yah khuskhabri ek nach ke jariye deti hai. Is nach ki Bhangima se baki bees ko khojan ki duri r disha ka pata chal jata hai.
Mosquito aadmiyo ki tulna me woman ko jyada katate hai.
Kuch Ankles dusri basti ki Ankles ko pakad kar lati hi. Or unse Slave-laborer ki tarah kaam karvati hai.
Ladko ke baal ladkiyo ki tulna me jyada tezi se badhte hai.
Har raat sote time log karib 2 hours sapne dekhte hai.
Ek aadmi din karib 23 ००० bar sans leta hai.
Humans ke Brain ka bhar sirf 1 KG 300 G hota hai. Par vah body ki kul Energy ka 20% bhag istemal karta hai.
Chrysanthemum musitor aadmi ke body ki sabse Muscular muscles hoti hai. Ve mouth ke dono side me hoti hai. Or chabane ka kaam karti hai.
Hamari body ke Limbs me saikadon 8 leg wale chote kit nivas karte hai. Inhe Mite kahte hai.
Hath ke nakhun leg ke nakhuno ki tulna me 4 guna jyada speed se badhte hai.
Inshan ki body par karib 50 lakh baal hote hai.
Ghar me pai jane wali dhool ka jyadatar bhar log ki mari skin ke chilke hote hai. Ye ghar ke logo ki skin se hi girte rahte hai.
Chote bachhe rote time aasu nahi bahate. Kuch week ke baad hu unke aansu bante hai.
aadmi ke or bachhe ke Lung birth ke time pink color ke hote hai. Bade hone ke sath sath pollution hawa ki sans lene se unke lung gahre color ke ho jate hai.
Aadmi ki body me Hemorrhoids ka tana bana 60,000 mil lamba hota hai.
Agar aap Right hand se kaam karte hai. To Right hand ki finger ke nakhul Left hand ki tulna me jyada speed se badhte hai. Agar aap left hand se kaam karte hai To iska ulta sach hoga.
aadmi ka Right Lung left ki tulna me jyada bada or bhari hota hai.
Kuch logo ko pani bilkul nahi suhata yani unhe pani se Allergies hoti hai. Jab ye log rote hai. To Vaiusuo se unke face par Blisters pad jate hai.
Aadmi ka heart din me karib 1 lakh bar dhadakata hai.
Dharti ke sabse pahle jiv Bacteria and algae the. Dharti par unka dagam 350 crore saal pahle huaa.
Kisi time dhari ke sabhi Continent aapsa me jude huye the. Un sabse milkar bane us bade Continent ka name tha. Panjaya.
Ek zamane me america ki city Texas ek viran daldal me tha. Or usme 50 feet lambe crocodile rahte the.
Dinosaur aksar galti se ek dusre ki Tail par leg rkh tede the. Isse unki Tail ki bones’ tut jati thi.
Planosaur nama ke Scary or poisoned creatures kabhi Ocean me rahte the. Apne Giant head strong teeth or jaws se ve sabse badi Shark ko bhi ladai me hara dete the.
Dinosaur ke hi kaal me udne wale Sarisarp- ‘Terosaur rahte the. Terosaur ke pankh skin ke bane hote the. na ki legs ke.
Scientist ke anusar sabse bada udne wala jiv ek Terosaur tha. Jiska name Quetzalcoatlas’ tha. Uske pankho ke bich ki duri 40 thi. Or unka bhar tha. Karib 64 KG
Sabse pahli Bird Aaropopitrix ‘ ka udgam ek chote Carnivorous dinosaur se huaa tha. Kuch scientist aaj ke birds ko Living dinosaur ‘bhi kahte hai.
Stagosaurus ek Giant dinosaur tha. Uska bhar 2 tons tha. Lekin uska Brain walnut ke barabar tha. Or bhar sirf 55 KG.
Barysaurus name ke ‘Dinosaur ki neck 40 feet long thi. Kuch scientist ke anusar uske 8 heart the. Taki uski lmbi neck me see hokar Braintak phunchne ke liye blood ko pump kiya ja sake.
North america ab ke mukable pahle kahi jyada garam tha. Ki ek jamane me North Pole par bhi ped ugte the.
Ab tak ki sabse bhari chidiya ka name tha. Domonino stirtoni me uska bhar aadhe tons se jyada tha.
North america me kabhi pig jaise janwar rahte the. unka name tha. Oriiodontas unke se to lagta hai. Ki unhe Creamy biscuits pasand the. Lekin ye janwar sirf Vegetation hi khate the.
Aaj se lakho saal pahle North america me Epigolus’ species cast ke chuhe rahete hai. In chuhe ki naak par 2 chote seeng hote the. Jinse sayad ve apna bil khodte ho.
Itihas se pahle ke kaal me North america me Elephant ki ek Species rahti thi. Jiska mouth ek bade belche ke saman tha. Us belche ke last me 2 bade aaye teeth the.
Dharti par rahne wala sabse bada Mammal organisms tha. Giraffe rhinoceros vah Asia me paya jata tha. Uska bhar 15 tons tha. Vah 27 feet lamba or 18 feet uncha tha.
Cold era ‘ke doran america ka jyadatar bhag Glaciers se dhka tha. Glaciers ki layer kahi kahi par 2 mil moti thi.
North or south america me kabhi Bimky ‘Armadillo’ rahte the. Jo ek motorcar jitne bade hote the. Unki body Bones ke hard khol me band hota tha. Kuch ki Tail ke piche ek badi Stiff knob hoti thi.
Koala asal me bhaalu nahi hai. Australia me rahne wale bahut se Mammal animals ki tarah Koala bhi Marsupial hote hai. Jinke chote bache ek thili me panpte or badhte hai.
Koala se Cough ko goliya jaisi khusbu aati hai. Kyonki ve sirf Eucalyptus k leaves khate hai.
Koala din me lagbag 22 hours sote hai.
Australia ke Desert me rahne wala ek Frog saal me 11 month zameen ke andar hota sota hai. Vah barish ke kuch dino me hi zameen se uper aakar khta pita hai. Or ande deta hai.
Jab Kangaroo ka bacha janm leta hai. To vah ek honey bee ke barabar hota hai. Kangaroo ka bachha apni mother ki thailee me 33 week tak rahta hai. Janha dhudh pikar bada hota hai.
Kangaroo ache tairak hote hai.
Tasmanian Devil asal me Marsupial hote hai. Or dekhne me bade chuho jaise lagte hai. Ve Gurrate hai. Or unke dhardar teeth hote hai. Tasmania me famous Cartoons me taaj name ka Tasmanian Devils’dikhaya jata hai. Lekin vah in chuho se kahi jyada tej or khukhar hai.
Portorou chote kangaroo hote ha. Or ‘ rabbit jitne bade hote hai.
Diego ‘ jangli Australia dog hote hai. Kuch log Diego ke pillo ko pakadkar palte hai. Bade hokar e achhe janwarvbante hai.
Duniya me sirf do hi Mammal jiv ande dete hai . Platypus’ or Sticky Antiquity Dono australia me paye jate hai.
Curious’ 5 feet high Australian bird hai. Uske head par Bones se bani ek hard topi or leg me Fangs claws hote hai. Curious apni ek jordar Dulip se kisi aadmi ko mar bhi sakti hai.
Male ‘Platypus’ ke Ankles me Fangs claws hote hai. In panj me itna zahar hota hai. Jo ek dog ko marne ke liye kafi hoga.
Bandinkut chuhe jaisa chota or nukile face wala Marsupial hota hai .
Marsupial ki thaili piche ko khulti hai. Isliye jab vah zameen ki khudai karta hai. Usme mitti nahi bharti hai.
Moon par Space traveler ke Milestone millionssaal tak jaise hi bane rahege. Moon par hawa to hai. Nahi jisse ki pairo ke nishan mit jaye.
America me Elabama ki ek woman ke uper ek unka giri. Ulka stone bahari Space se girte hai. Ulka pahle uske ghar ki chaat par giri or phir uski banh oe room ke bich aakar takrai.
Chandrma dhire dhire dharti se dur hat raha hai. Vah 100 saal me lagbag 2 inch dur har jata hai.
Goats ko bhukh bahut jyada lagti hai. Bhukhi goats kabhi kabhi pedo par chad jati hai. Or unka ek ek patta saaf kar jati hai.
Qiqoug’ namak Marine oyster 220 years tak jivat rahti hai. Ve smundr ki sabse jyada age wali jiv hai.
Duniya ka sabse chota kuta sayad Yorkshire ke Terrier species ka dog tha. Vah sirf 5 cm lamba tha. Or uska bhar sirf 115 gram tha. Pet Lex ‘ namak jilo me rahne wali Shrimp Shrimp apne aapko hi khati hai. Jo Oyster ka Armor yah bnati hai. Bada hone par yah usi ko kha leti hai.
Canada ke north pole ke Snowy area me bade rabbit rahte hai. Inhe North polar rabbit ke name se jana jata hai. Ve kangaroo ki tarah hi pichle pairo se jump lagate hai. Or unke group me kabhi kabhi 1000 rabbit tak hote hai.
Bade Frog Tod uchlte hai. Chote Frog chalang lagate hai.
jyadatar snake ande dete hai. Lekin kuch jinda bachho ko bhi janam dete hai.
‘Walking catfish ‘ namak fish apni Tail and beam Sides finki help se zameen par rengkar ek dusri jeel tak ja sakti hai.
Asia me Tropics ke kuch jyada janglo me udne wala snake rahta hai. Vah ek ped se dusre ped tak bharta hai.
Woodchuck squirrel ki cast ka janwar hota hai. Male woodcut ko hi Chuck kaha jata hai. Or female Shi-chak
Rearmouse ek hi raat me itne kide kha sakta hai. Jinka bhar uske bhar se aadha hota hai.
Tuatara ‘ ek asi Lizard hai. Jiski Tail jat se tut jati hai. Agar koi dushman Tuatara ki tail ko paka leta hai. To Lizard jat se apni tail chod kar bhag jati hai. Baad me lizard ki nayi tail aa jati hai.
Sri duniya me sabse jyada Cyclone america me aate hai.
Itihas me janwaro ki baris kai baar hui hai. Logo ne Frogs Fishes Snakes Bites – Humans aadi ko bahut bar aasaman se barste huye dekha hai.
Nine stripes wale armandillo’ki female ya to 4 Male children ko ya phir 4 Female children ko birth deti hai.
Ek fish hai. Black Swallow vah apne se dogune aakar ki fish ko bhi nigal jati hai.
Alaska me 1964 ke bhari bhukamp ke jhatke aane se pahle Kodiak ‘Species ke bhaalu apni Hibernation chodkar uth gaye or gufao se bahar bhagne lage.
Duniya ke mahan Waterproof Niagara Falls me do dino tak pani bahna ruk gaya. Isi jeel par ice se ek ban gaya tha. Jisse Waterfall me pani bahna band ho gaya.
US state Montana ke city me ek hi din me Temperature 100 degrees gir gaya. Yani +44 degree to -5 6 degrees Fahrenheit ho gaya.
Pacific ocean ke tal par Hawaiian Islands me ek or island ban raha hai. Yah island asal me sumanr ke andar duba ek Volcano hai. Is ke andar se nikal rahe lawa ke kae=ran taapu ka aakar speed se badh raha hai.
Africa ke Cameroon country ki Deadly lakes me se kabhi kabhi Carbon dioxide ke badal nikalte hai. Jinse jangli janwar or log mar jate hai.
America ke kisi other state ki tulna me Florida me sabse jyada aasmani bijli girti hai.
So nice