सिर्फ 15 मिनट में Website या Blog कैसे बनाये
ब्लॉग या वेबसाइट बनाना या शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं और न ही ज्यादा महगी . असल में हर रोज 50,000 ब्लॉग या वेबसाइट बनाई जाती है . एक तरह हर रोज हर कोई अपने पर्सनल काम के लिए या Business के लिए वेबसाइट बना रहा है . और अगर आप का भी कोई बिज़नस है जिसके लिए आप वेबसाइट बनाना चाहते है या ब्लॉग बना कर पैसे कम चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है .
आपको हमारी पोस्ट में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की पूरी जानकारी एक एक स्टेप बताये जायेगे जिसकी मदद से आप अपना ब्लॉग सिर्फ 15 मिनट में शुरू कर सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-148″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ff0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Website या Blog कैसे बनाये[/gt_heading]- अपना Blogging platform चुने
- बढ़िया डोमेन ख़रीदे
- होस्टिंग ख़रीदे
- डोमेन को होस्टिंग पर लगाये
- ब्लॉग पर पोस्ट डाले
- पोस्ट को Promote करे
सबसे पहला काम यही होता है की आप कोई भी काम शरू करो तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और वो काम आपको पसंद होना चाहिए है . ब्लॉग बनाने से पहले आप उसी टाइप का ब्लॉग चुने जो आपको पसंद हो . जैसे
- Entertainment News
- Jobs
- Business Ideas
- Music
- News Updates
- How to Guide
- Make Money Online
- Technology
- Health
- Blogging
- Cooking Tips
- Affiliate Marketing Tips
- Web hosting
- Phone Reviews
- Real Estate
ऐसे बहुत सारे आईडिया है जिन पर आप भी ब्लॉग बना सकते हो .लेकिन जैसा की हमने कहा वाही टॉपिक चुने जिसकी आपको ज्यादा जानकारी हो .तभी आप आचे से ब्लॉग्गिंग कर सकते हो .
[gt_heading id=”gt-heading-148″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ff0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2. Domain ख़रीदे[/gt_heading]डोमेन नाम खरीने से पहले आप अच्छे से सोच समझ कर डोमेन ख़रीदे ऐसा डोमेन नाम ख़रीदे जिस देखते ही पता चले की आपका डोमेन किस बारे में है .इसके बारे में आप हमें इस पोस्ट को पढ़े (बढ़िया Website Domain नाम कैसे चुने) इस पोस्ट से आपको आना डोमेन खरीदने में बहुत आसानी होगी .और आप एके बढ़िया डोमेन खरीद पाएंगे .
[gt_heading id=”domain” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ff0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]3. Hosting ख़रीदे[/gt_heading]ये एक ऐसा place है जन्हा आपकी वेबसाइट host करेगी . आर आसन भाषा में कहू तो इन्टरनेट पर आपकी जगह जन्हा आपकी वेबसाइट की फाइल सेव होगी . अगर आपकी होस्टिंग में कोई दिक्कत हितो आपकी वेबसाइट में दिक्कत होगी या आपकी वेबसाइट बंद हो जाएगी तो आप अपनी वेबसाइट के लिए बढ़िया होस्टिंग ही ख़रीदे .
मैंने शुरू शुरू कुछ ऐसी कंपनी से होस्टिंग ली थी जो सिर्फ 2-3 महीने ही चली या थोड़े विजिटर बढते ही बंद हो जाती या Suspend हो जाती लेकिन मैंने अब बहुत बढ़िया कंपनी से होस्टिंग ले है . अभी मेरी वेबसाइट के विजिटर पहले 3 गुना जायदा है और मेरी वेबसाइट बहुत अच्छे चल रही है .
अब मेरी होस्टिंग Resellerclub वेबसाइट से है .आपको कम price में बहुत अच्छी होस्टिंग मिलती है . अगर आप एक से ज्यादा वेबसाइट बनाने की सोच रहे होतो आपको 3 डोमेन या Multi डोमेन होस्टिंग लेनी चाहिए जिसमे आपको ज्यादा पैसे बचेंगे .
[gt_heading id=”hosting” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ff0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4. डोमेन को होस्टिंग पर लगाये[/gt_heading]
ये बहुत ही आसन काम जो डोमेन आपने लिया है उसी के नाम से पहले आप होस्टिंग ख़रीदे . जैसे ही आप होस्टिंग लेते हो आपके पास email में आपको अपनी होस्टिंग के यूजरनाम पासवर्ड मिलते है .इसकी पूरी जानकारी यंहा देखे (Resellerclub की Hosting पर वेबसाइट कैसे बनाये )
[gt_heading id=”publish” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ff0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]5. Post पब्लिश करे[/gt_heading]वर्डप्रेस में आपको पोस्ट के साथ साथ आपको TAG और केटेगरी भी बनानी पड़ेगी जिस से आपकी वेबसाइट के विजिटर आये तो उन्हें आपकी वेबसाइट पर सारा कंटेंट आसानी से मिल जाये .जैसे अगर कोई पोस्ट फेसबुक के बारे में है तो उसे आप Internet की केटेगरी में रखे और Tag में फेसबुक लिखे .ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे (वर्डप्रेस वेबसाइट में पोस्ट पेज केटेगरी टैग कैसे Create करे )
[gt_heading id=”promote” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ff0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]6. पोस्ट को Promote करे[/gt_heading]Post को Prompt करने के लिए आप फेसबुक, Whatsapp या twitter पर शेयर करके अपनी पोस्ट Promote कर सकते है .अगर youtube पर आपका चैनल है तो आप वंहा भी आपकी पोस्ट और वेबसाइट को Promote कर सकते है .
nice post
Wab Disaining Keise kateho bata sakteho
mene hosting and domin kharid liyahe us keise Wab Desining karunga
uske aapko programming Language aani chahiye …