वेबसाइट में Contact US फॉर्म कैसे लगाये
हम हमारी वेबसाइट में हर वह चीज दिखाना चाहते हैं जिससे कि हमारे Visitor को हमारी वेबसाइट ज्यादा अच्छी लगे और उनका विश्वास हमारी वेबसाइट के प्रति ज्यादा हो लेकिन कुछ छोटी-छोटी गलतियां हैं जिन्हें अक्सर लोग कर देते हैं जैसे कि अपनी वेबसाइट में कमेंट को बंद कर देना जिससे कि Visitor आप की पोस्ट पर कमेंट नहीं कर पाते और वह अपनी दिक्कत को आपको नहीं बता पाते जिससे की visitor आपकी वेबसाइट पर आना पसंद नहीं करते हैं इसी तरह अगर आप अपनी वेबसाइट में कांटेक्ट Us का पेज नहीं लगाते तो आपके Visitor का विश्वास आप पर नहीं रहता क्योंकि उनको पता ही नहीं है कि वह आप से कैसे बात करेंगे अगरविजिटर को कोई दिक्कत है या आपकी वेबसाइट के बारे में कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो वह आपसे कांटेक्ट नहीं कर पाएंगे जिससे आपको और आपकी वेबसाइट को काफी नुकसान है.
तो अपने Visitor को ज्यादा विश्वास दिलाने के लिए और उनके सुझाव या शिकायत पाने के लिए अपनी वेबसाइट में कांटेक्ट अस का पेज जरुर बनाए जिससे कि आपकी वेबसाइट के Visitor आपसे सीधे कांटेक्ट कर पाएंगे और उनकी बात आपके सामने सीधे पहुंच जाएगी तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी वेबसाइट पर कांटेक्ट अस का पेज बना सकते हैं.
यह जानकारी में वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए बता रहा हूं क्योंकि वर्डप्रेस वेबसाइट में कांटेक्ट अस का पेज लगाना बहुत ही आसान है और आज वर्डप्रेस पर बहुत सारी वेबसाइट चल रही है तो सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस मे लोगिन कर लीजिए
फिर Plugins > Add New के पेज पर जाये . अब “Contact Form 7” सर्च करे

- अब Install Now पर क्लिक करके इनस्टॉल करे
- अगले पेज पर Active पर क्लिक करे
- अगर आपको कोई “Validate Contact Form 7 Configuration” का नोटिफिकेशन मिले तो उस पर क्लिक करके फॉर्म को validate करे .
- अब आप आपको कांटेक्ट Us फॉर्म की Id मिलेगी ऐसी [ contact-form-7 id=”25″ title=”Contact form 1 ” ]
कॉन्टेक्ट Us फॉर्म की id आप जहां भी टेस्ट करेंगे वहीं पर वह फॉर्म आ जाएगा तो इसके लिए आप एक नया पेज बना लीजिए और उस पेज के ऊपर यह id लगा दीजिए नया पेज बनाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट के Dashboard पर Left Side में Pages का ऑप्शन दिखेगा उसके ऊपर माउस ले कर जाने पर add New का ऑप्शन आ जाएगा उसके ऊपर क्लिक करके और एक नया पेज एड कर लीजिए और वहां पर पेज का नाम कॉन्टेक्ट Us कर दीजिए और नीचे उसकी id पेस्ट कर दीजिए

जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं मैंने पेज का नाम कॉन्टेक्टर कर दिया है और नीचे उसकी id पेस्ट कर दी है तो ऐसे आप भी नाम लिख कर और नीचे id पेस्ट करके पेज को पब्लिश कर दीजिए पब्लिश करने के बाद में इस पेज को आप वेबसाइट के मेनू में ऐड कर दीजिए. मेनू में ऐड करने के लिए Appearance > Menu क्लिक करे .

यहां पर आप उस पेज को सिलेक्ट करेंगे और Add To Menu के ऊपर आपको क्लिक कर देना है फिर वह पेज मेनू में सबसे नीचे चला जाएगा उसे आप उठा कर ऊपर या नीचे कहीं पर भी सेट कर सकते हैं और सेट करने के बाद Save Menu के ऊपर क्लिक कर दीजिए
ऐसे बहुत ही आसानी से आप अपने वेबसाइट में कांटेक्ट उस फॉर्म लगा सकते , अबाउट उस फॉर्म कर लिए आपको कुछ इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं है , सिर्फ एक पेज या पोस्ट बांये उसे मेनू में ऐड करदे वो आपकी वेबसाइट का अबाउट उस बन जायेगा.अगर कंही पर कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट करके पूछे और इसे शेयर करना न भूले.