Youtube विडियो के View बढ़ाने की 5 बढ़िया Tips
आज youtube के बारे में सभी जानते हैं क्योंकि youtube एक बहुत ही अच्छा और आसान कमाई का जरिया बना हुआ है क्योंकि यूट्यूब दुनिया सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जंहा आप अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हो .और दुसरो को कुछ सिखा सकते है या दुसरे के लिए कुछ ऐसा कर सकते है जो लोगो को पसंद आये . अगर आपकी विडियो लोगो को पसंद आई तो आप इन विडियो से पैसे कमा सकते है
तो कई लोगों को क्या प्रॉब्लम हो रही है कि वह अच्छी से अच्छी वीडियो अपलोड कर रहे हैं फिर भी उनके लिए बहुत कम है जिससे उनकी youtube से एअर्निंग बहुत कम हो रही है लेकिन आपको बता देंगी मैं चैनल की वीडियो एकदम से अधिक View नहीं ले सकती वह धीरे धीरे से View को बढ़ाती चले जाएगी लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसी टिप्स बताऊंगा जिसकी सहायता से आप अपने वीडियो की Viewको बढ़ा सकते हैं तो देखिये |

आप को बता दू की वीडियो का टाइटल सबसे जरूरी चीज होती है इसी से ही हमारी वीडियो सर्चिंग में आती है तो आप वीडियो अपलोड करते समय सबसे ज्यादा यह ध्यान रखे कि आपकी वीडियो का टाइटल छोटा और वीडियो से रिलेटेड होना चाहिए यह नहीं होना चाहिए और ध्यान रखें कि आप जिस कंटेंट पर वीडियो बना रहे हैं टाइटन उसी कंटेंट के बारे में होना चाहिए यदि आप कंटेंट की कोई और है और टाइटल कुछ और डालते हैं तो आपकी वीडियो स्पैम वीडियो मानी जाएगी यानी की फेक वीडियो मानी जाएगी और google सर्चिंग इंजन उसे सर्च में नहीं लाएगा
तो आप इस तरह से अपने चैनल के वीडियो की View बढ़ा सकते हैं क्योंकि आप अच्छे अच्छी वीडियो बना रहे हैं और उनके उसी तरह के अच्छे-अच्छे कंटेंट और अच्छा टाइटल डाल रहे हैं तो आपकी वीडियो के जरूर बढ़ेंगे|
[gt_heading id=”gt-heading-888″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-youtube-square” separator_color=”#ed3c07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2 . वीडियो का Description [/gt_heading]आप यदि वीडियो youtube पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको जरुर पता होगा कि नहीं से एक डिस्क्रिप्शन बॉक्स दिया होता है और youtube ने यह है बॉक्स इसलिए दिया होता है कि आप जिस कंटेंट के बारे में वीडियो फ्रॉड कर रहे हैं उसके बारे में करीब 100 से 200 शब्द लिखे आपको कुछ अलग लिखने की जरूरत नहीं है केवल जो वीडियो आपने बनाई है उसी के बारे में कुछ अच्छा सा लिखे youtube में यह फीचर इसलिए दिया हुआ है
ताकि आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा सर्चिंग में क्यों हो आप अपनी वीडियो के बारे में 200 से 300 वर्ड लिख देंगे इससे आपकी वीडियो की रैंकिंग अच्छी होगी और सर्चिंग इंजन उसे ज्यादा ज्यादा सोचने लेकर आएगा और यदि आप सभी वीडियो पर ऐसा करते हैं तो आपका चैनल के सब्सक्राइबर बहुत जल्दी बढ़ जाएंगे कई लोग होते हैं जो वीडियो तो अपलोड करते हैं लेकिन डिस्क्रिप्शन बॉक्स को खाली छोड़ देते तो तो तो उनकी वीडियो के व्यू हमेशा ही कम रहेंगे पर आप ऐसा ना करें और थोड़ा सा टाइम लगाकर डिस्क्रिप्शन बॉक्स में जरूर वीडियो के बारे में लिखें|
[gt_heading id=”gt-heading-888″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-youtube-square” separator_color=”#ed3c07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]3 . वीडियो के Tag के लिए अच्छे कीबोर्ड का इस्तेमाल करे [/gt_heading]आप चाहते हैं कि आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा सर्चिंग में आएं तो आप अपनी अच्छे कीबोर्ड का यूज़ करें क्योंकि वीडियो को फेमस करने के लिए कीबोर्ड बहुत ही जरूरी होता है और यदि आप यह सोचते हैं कि कौन से अच्छे कीबोर्ड का यूज करें तो आप यहां से Google keyboard planner tool अच्छे कीबोर्ड को सर्च कर सकते हैं
तो आपको बता दूं कि आप के वीडियो में जितने अच्छे से अच्छे कीबोर्ड का यूज़ होगा उतना ही वीडियो उतनी ही वीडियो सर्चिंग में ज्यादा आएगी क्योंकि जब हमारी कोई वीडियो देखता है तो साइड में तो सजेशन पोस्ट आती है उनके अंदर हमारी ही वीडियो दिखाई जाएंगे यदि उस वीडियो से रिलेटेड वीडियो है तो तो हमारी वीडियो ज्यादा सर्चिंग में आएगी उतने ही व्यू अधिक होंगे और इससे आपकी एअर्निंग भी बहुत ज्यादा होगी |
[gt_heading id=”gt-heading-888″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-youtube-square” separator_color=”#ed3c07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4 . Thambnil को बदले [/gt_heading]जब वीडियो अपलोड करते हैं तो उसके ऊपर जो फोटो लगाई जाती है उस वीडियो को टाइम टू टाइम चेंज करना चाहिए क्योंकि आपको पता ना हो तो उसी को ही Thambnil कहते हैं एक वीडियो को जब बहुत समय हो जाता है आपको बताता हूं कि उसके चेंज करने से क्या होगा जब कोई आपका सब्सक्राइबर कोई वीडियो देख रहा है और जो बराबर में Suggested विडियो की लिस्ट आती है और उसमे आपकी विडियो दिखेगी .![]()
तो उसको वह वीडियो ऐसी लगेगी कि उसे पहले नहीं देखी है और वह उसे देखने एक बार जरूर जाएगा और जिस से आप के वीडियो के व्यू बढ़ेंगे और आप इस फोटो को अच्छी एडिट करके अच्छी बनाकर फिर अपलोड करें क्योंकि यदि आप कैसे करें पर को वेब अच्छी लगी तो ही वह वीडियो देखेगा वरना नहीं यदि आप ऐसे ही सीधी कोई फोटो अपलोड कर देते हैं तो सब्सक्राइबर अट्रैक्ट नहीं होता उससे और आप के वीडियो पर कम ही सब्सक्राइबर जाएंगे जिससे वीडियो के व्यू होने के कम चांस है तो आप ऐसा करें कि थोड़ा सा टाइम लगाकर उसे टाइम टू टाइम चेंज करते रहें|
[gt_heading id=”gt-heading-888″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-youtube-square” separator_color=”#ed3c07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]5 . Viewer को सब्सक्राइब के लिए अपील करें[/gt_heading]
जब आप वीडियो बनाते हैं तो सबसे पहले यह ध्यान रखें कि आपकी वीडियो का कंटेंट पूरा होने के बाद लास्ट में आपको सब्सक्राइबर को वीडियो पसंद आने पर चैनेल सब्सक्राइब करने की अपील करनी है और यदि वीडियो पसंद आए तो उसे लाइक और शेयर की अपील भी करनी चाहिए क्योंकि यदि आपके चैनल के सब्सक्राइबर अधिक होंगे उससे ही आपके वीडियो के व्यू बनेंगे यदि आपने कोई वीडियो चला अपलोड की है और बहुत अच्छी वीडियो है और ज्यादा ज्यादा सर्चिंग में भी आ रही है
और वीडियो के व्यू भी अधिक हो रहे हैं और यदि आप वीडियो के अंदर सब्सक्राइब करने की अपील ना करें तू क्या पता सभी वीडियो देख कर सीधे निकल जाएं और चैनल को सब्सक्राइब लाइक करें तो आपको वीडियो के लास्ट में जरूर सब्सक्राइब और शेयर कमेंट करने की अपील जरूर करनी चाहिए यदि आपको अपनी वीडियो के व्यू और चैनल के सब्सक्राइबर अधिक करने है तो|
[gt_heading id=”gt-heading-139″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-location-arrow” separator_color=”#ed3c07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]यह भी देखे[/gt_heading]Youtube वीडियो से पैसे कैसे कमाए
Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए
कंप्यूटर से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे
मोबाइल से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे
किसी के Youtube चैनल की कमाई कैसे चेक करे
Youtube चैनल में ट्रेलर कैसे लगाये