मोबाइल से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे

मोबाइल से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे

जैसा की आप जानते होंगे की YouTube एक विडियो शेयरिंग की वेबसाइट और ये Google की तरह से फ्री सर्विस है जन्हा आप अपनी विडियो अपलोड कर सकते है . लेकिन इतना ही नहीं आप YouTube पर विडियो अपलोड करके पैसे भी कमा सकते है . उसकी जानकारी आगे वाली पोस्ट में दी जाएगी इस पोस्ट में आपको बताया जायेगा की कैसे आप अपने मोबाइल से YouTube पर विडियो अपलोड कर सकते है .

YouTube पर मोबाइल से विडियो अपलोड करने के 2 तरीके है एक जिसमे आपको YouTube की अप्प इनस्टॉल करनी पड़ेगी दूसरा जिसमे आपको ब्राउज़र से ही विडियो अपलोड करनी पड़ेगी जैसे की हमारे कंप्यूटर में होता है .मैं आपको यंहा YouTube app से अपलोड करने का तरीका बताने वाला हु .

[gt_heading id=”gt-heading-349″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20f07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]मोबाइल से YouTube पर वीडियो अपलोड कैसे करे[/gt_heading]

सबसे पहले बात करते है YouTube अप्प से आप कैसे विडियो अपलोड करेंगे .

  • सबसे पहले Google Play स्टोर से Youtube App को डाउनलोड और इनस्टॉल करे .
  • YouTube पर विडियो उपलोड करने के लिए आपके पास YouTube का चैनल होना चाहीये
  • जैसा की मैंने बताया ये Google की सर्विस है तो आप YouTube पर अपनी जीमेल ID से Sign इन कर सकते है .

youtube-par-video-kaise-upload-kare

Sign in करने के लिए app में Menu के बटन (≡)पर क्लिक करे .और Sign in पर क्लिक करे. Sign in पर क्लिक करते ही पॉप up विंडो में आपको अपना Gmail अकाउंट दिखेगा उस से आप लॉग इन  कर सकते है या आप “Add account ” पर क्लिक करके अपनी न्यू Gmail ID से लॉग इन कर सकते है .

Video अपलोड करने से पहले मैं आपको कुछ दुसरे पॉइंट बताना चाहूँगा जो आपके लिए जरुरी है . अकाउंट में लॉग इन होने के बाद आपको 4 टैब दिखाई देगी सबसे पहली YouTube Home की TAB है दूसरी Treading विडियो की TAB है और तीसरी आपकी Subscription की टैब है जन्हा आपको वो विडियो दिखेगी जो चैनल आपने सब्सक्राइब किये है .और चोथी और आखिरी टैब आपके अकाउंट की है.जैसा की आप फोटो में देख सकते है .youtube-par-video-kaise-upload-kare

  1. चोथी टैब पर क्लिक करे
  2. History : जो विडियो आपने पहले देखि थी उसकी लिस्ट यंहा होगी
  3. My Videos : जो विडियो आप अपने चैनल में अपलोड करोगे वो यंहा दिखेगी .
  4. Notification : आपकी विडियो पर जो भी कमेंट आएगा उसका Notification आपको यंहा मिलेगा .
  5. Watch later : जो विडियो आप बाद में देखना चाहते है उसे आप Watch list में add कर सकते है वो सारी विडियो आपको यंहा दिखेगी .
  6. ये विडियो का icon है इस पर क्लिक करके आप विडियो अपलोड कर सकते है .

इस आइकॉन पर क्लिक करके विडियो को सेलेक्ट करे जो अपलोड करनी है . सेलेक्ट करते ही अगले पेज पर आपको 4 स्टेप्स करने है .

  1. Title : अपनी विडियो का नाम लिखे
  2. Description : अपने विडियो के बारे में बताये की इस विडियो में क्या क्या बताया गया है क्या खास बात है .
  3. Privacy : इस विडियो को आप public करोगे तो वो हर किसी को दिखेगी . अगर प्राइवेट करोगे तो सिर्फ आपको दिखेगी .अगर आपने Unlisted किया तो जिसके पास आप इस विडियो का लिंक दोगे वही इस विडियो को देख सकेगा .
  4. पूरी जानकारी भरने के बाद ऊपर Upload के icon ▶ पर क्लिक करे . icon पर क्लिक करते ही आपकी विडियो अपलोड हो जाएगी .

ऐसे आप बड़ी ही आसानी से विडियो को YouTube पर अपलोड कर सकते है .लेकिन इसके लिए आपके पास smartphone होना चाहिए . तभी आप YouTube app इनस्टॉल आकर सकते है और उस से विडियो अपलोड कर सकते है .

2 thoughts on “मोबाइल से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top