GST Kya Hai Iske Kya Kya Fayde Hoge

GST Kya Hai Iske Kya Kya Fayde Hoge

Ab kuch din se Central government dwara ek hi baat ka jyada jikr kiya ja raha hai. Ki GST bill leke aayege. Aapko bhi hoga. Sayd yah kya kyonki news me bahut bate hoti hai. Iske bare ,e lekin yadi aapko nahi pata to aaj ham aapko batate hai. Aakhirkar yah hota kya hai. GST ka pura name Goods and service tax (GST) hai. GST bill ek asa bill hai. Jiske lagu hone par saman or sevao par ek barabar tax lagaya jayage janha GST lagu nahi hai. Vah saman or sevaao par alag alag tax lagaye jate hai. Yani ki ab jo saman or sevao par alag alag tax lagta hai. Jaise Weight tax exceeds or service tax un sabhi ki jagah ek hi tax lagaya jayega.

Ab to Area ke hisab se saman par tax lagaya jata hai. Jaise state ke hisab se Punjab me alag  Rajasthan me alag or Delhi me alag lekin GST bill pass hone par sabhi jagah par ek hi tax lagaya jayega Sabhi saman or service par or sarkar agar is bill ko 2016 se lagu kar deti ho har saman or har seva par sirf ek tax lagega or Ab GST 1 July se pure desh me lagu kiya jana hai.

GST lagne ke baad kai saman par lagne wale tax samapt ho jayege. Kyonki PM modi ne Thursday ko saman or seva kar GST bill ke parit hone ki ummid katai hai. Kyonki is bill ke liye Lok Sabha me 8 hour ki chali Debate baad GST bill ko manjuri di gayi.

GST bill koi ek nahi hoga. Iske 3 parts hone jaise Central GST, State GST or Integrated GST or inko alag alag Govt. lagu karegi. State GST bill ko state Govt. lagu kargi .Or Central, Integrated GST bill central Govt. lagu karegi. Or pure desh me lagu hoga. or saman roop se kaam karega.

Or GST sabhi tarah ki sevao or  Commodities / products par lagu hoga kavel alcohol ko chodkar or GST bhi ek vat jaisa hi tax hai. Lekin GST lagu hone se kai or tarah ke tax nahi lagege. or GST bill lagu hone se abhi lagne wale vat tax khtam ho jajaye.

Aaj world ke lagbag 160 desh me GST bill lagu hai. Or sabse pahle 1954  me GST lagu ka France asa karne wala duniya ka pahla desh bana or India me iska vichar  Atal Bihari Vajpayee Government dwara saal 2000 me laya gaya or jyadatar desh me Central or state ka ek GST system lagu hai. Lekin India me alag alag hai.

Jin Product Par 0% GST Lagu Hai.

  • Khula khaady aanaaj
  • Taja sabjiya
  • Bina marka aata
  • Bina marka maida
  • Gud
  • Dhud
  • Bina marka ka beshan
  • Ande
  • Dhahi
  • Khula Paneer
  • Lassi
  • Bina marka ka  prakritik shahd
  • Khujar ka gud
  • Namak
  • Kajal
  • Phool bhari jhaado
  • Bachchon ki drawing or Rang ki kitabe
  • shiksha sevaen
  • svaasthy sevaen

Jin Product Par 5% GST Lagu Hai.

  • Chini
  • Chaypatti
  • Coffee ke bhune dane
  • Khaday tel
  • Skimmed milk powder
  • Shishu ke liye Doodh ka aahar
  • packed paneer
  • Kaju
  • Raisins
  • Pdius kerosene
  • Domestic LPG
  • Jute chapal(500 tak )
  • Kapde  (1000 tak )
  • Agarbati
  • Coir mats

Jin Product Par 12% GST Lagu Hai.

  • Makhan
  • Ghee
  • Badam
  • Fruit juice
  • Pack Nariyal Ka Pani
  • Sabji Fruit nets or podho se Nirmit Khadya padarth jis me achaar chutney jam Jelly Shamil Hai.
  • Chata
  • Mobile

Jin Product Par 18% GST Lagu Hai.

  • Kesh tel
  • Toothpaste
  • Sabun
  • Pasta
  • Soup
  • ice cream
  • Computer
  • Printer

GST Bill Lahu Hone Se Kya Kya Fayde Hoge

1 . Sabhi State Me Saman Ka Rate Or Ek Tax 

GST bill lagu hone se pare deah me kisi bhi saman ko kharidne ke liye ek hi tax chukana hoga . Yani pure desh me kisi bhi saman ka Rate ek rahga yani kipahle jaise alag alag jagah par alag alag kimat hoti hai. Tax ke karan GST bill lagu hone se wo nahi hoga. Or is se sabse bada fayda aap aadmi ko hoga kyonki aam aadmi ko kisi bhi saman ko kharidne ke liye alag alag tax ka bhugtan nahi karna padega. Sabhi saman or service par ek hi tax lagega.

2 . Govt. Ko Fayda Hoga

GST bill lagu hone se tax structure aasan hoga or aasani se tax bhugtan hoga or iske dayre se bahut saman or sevaye aayegi. Lagbag sabhi or ek Anuman ke mutabik GST bill lagu hona se Export, employment or Economic Development me jo badhotri hogi. Us se desh ko saalana Billions  rupees ki aamdni hogi.

3 .GST Bill Lagu Hone Se Business Aasan Hoga 

GST lagu hone chahiye lagu hone se company or businessman ko bahut jyada fayda hoga or business karna bilkul aasan ho jayega. Kyonki company ko saman ek jagah se dusri jagah le jane me koi dikkt nahi hogi. Or Goods or Services ke daam kam hone se unki khapt badhegi. Is se company ko profit badhega. Or company tax ka  Average bhoj kam hoga Or company ko bahut si cheez par tax nahi dene padege.

4 . GST Bill Lagu Hone Se Tax Vasuli Me Vivad Kam Hoge

GST bill lagu hone se to kai baar dene se picha chut jayega. Is se tax vasuli  karte time Tax department officials dwara tax me heraferi ki chance bhi kam ho jayegi. Or GST lagu hone se bahut se tax kam ho jayegi. Unke jagah ek tax vasul kiya jayega. Or tax vasuli department ko tax vasul karne se aasani hogi or koi vivadpurn ladai nahi hogi.

5 . Saman Ki Keemat Kam Hogi

GST bill lagu hone se saman or services ki production cost me kami ho jayegi. Jis se ki saman ki keemat me kami aayegi. Or Aam Aadmi ko kam rate par badiya saman or sevaye milegi.

6 . Growth rate Me Badhotri Hogi   

Kaha ja raha hai. GST bill lagu hone se desh ki  Growth rate me 1 se 1.50 % badhotri hogi.

GST Bill Lagu Hone Se Kya Kya Nuksan hoge

GST lagu hone par IT company ko bhi nuksan  hoga. GST ke baad work force se lekar production ki lagat tak sab badh jayega. Phir company ko saman ki keemat badhnani padegi. Or seal kam ho jayegi.

Aaj Present me  aap sevao par 14.5% tax dete hai. GST lagu hone par yah 18% ho jayega yani is tarah se dekha jaye to hotel khana Air ticket, insurance premium aadi kai sevaye mhengi ho jayegi. Aapko jyada bhujtan karna padega.

GST ke lagu hone se Loan processing fees, debit / credit card fees, insurance premiums aadi. Jaise Financial services ki lagat badht hogi. Kyonki banking or Financial tax rate is 14% hai. Or yah sirf Transaction par lagti hai. Uske interest par nahi lagti or GST ke lagu hone se 18-20% tak badhne ke chance hai.

Or Tobacco cigarettes ke rate badhege. Kyonki par mojuda excise duty ke mukable GST ki dar jyada hogi or mobile phone se baat karna mhenga ho sakta hai. Textile or branded Julari bhi mhengi ho sakti hai. Kyonki 14% service tax GST ke baad badh jayega.

GST Bill Lagu Hone Se Kya Kya Cheeze Hogi Mahngi

  • GST lagu hone par Jewelery & Readymade Garment kharidna mahnga ho jayega. Or jo Jewelery par abhi 3% Duty lagti hai. Wo GST ke baad 18% ho jayega.
  • GST lagu hone par Canned food product12% tak mahnge hoge or jo tea Coffee jaise products par abhi duty nahi lagti hai. Lekin GST ke baad inke or mahnga hone ki  Chance hai.
  • GST lagu hone par mobile bill credit card ka bill ya phir asi other sevaye GST ke baad mahnge ho jayegi. Abhi Services 15%  Taxes hai. Lekin GST legu hone par ye 18% ho sakta hai.
  • Govt. ne GST se Tobacco Products ko bahar rakha gaya hai. Or iska matlab yah hai. Ki GOVT  jab chahe tab inke uper lagne wale taxes ko kabhi badha sakti hai. Is se GOVT. ke pass Bidi, cigarette, gutkha, khaini oe other Tobacco products ke rate ko badhane ka aadhikar rahega.Jis se yah sabhi products or mahnge ho jayege.
  • GST lagu hone par hotel me jakar ke kaana pina GST ke baad mahnga ho jayega. Kyonki Abhi  VAT ( har state ke alag alag hai. ) or 6% taxes lagta hai. Lekin GST lagu hone par sirf ek taxes lagega. Jo ki service taxes or Vat ke mukable jyada ho jayega. Is se khaane ke bill badhane ka anumaan hai.

GST Bill Lagu Hone Se Kya Kya Cheeze Hogi Sasti

  • GST lagu hone par  Multiplex me jakar movie dekhna sasta ho jayega. Kyonki GST ke lagu hone ke baad jo Ab 30% tak Entertainment tax lagta hai. GST ke baad 18% rah jayega. Ase Entertainment tax me 12% ki bacht hogi.
  • GST lagu hone par ghar kharidne saste ho jayege  kyonki  ghar kharidne par philhaal VAT or Service Taxes dono lagta hai. Iska rate har state me alag alag hai. National level par iska average nikala jaye to yah 22-23% GST ke lagu hone ke baad ye rate 18% ho jayega. Jis se ghar kharidne saste ho jayege.
  • GST lahu hone par Air conditioner, microwave oven, fridge, washing machine sasti ho jayege. Kyonki abhi 12.5%  excise or 14.5% vat lagta hai. GST ke baad keval 18% taxes lagega or excise duty or vat nahi lagega Jis se inki kimat kam ho jayegi.

Kuch cheezo ko GST se bahar rakh gaya hai. To unko abhi tak koi pata nahi hai. Sasti hogi. ya mahngi or is se yah pata chalta hai. Ki kuch fayda hoga. Or kuch nuksan bhi hoga. Lekin kaha ja raha hai. Ki iska fayda jyada hoga.

Is Post Me Aapko gst kya hai hindi me gst history in hindi gst ke nuksan gst bill in hindi pdf
what is gst bill explain in hindi gst wikipedia in hindi gst bill in hindi news gst latest news in hindi Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top