Credit Card Debit Card Kya Hota
Aaj digital payment ka trend and bahut chal raha hai Har Koi cashless transaction karna chahta hai Kyunki is se cash Pocket Mein rakhne ki dikkat kam ho jati hai.Digital payments se kisi ko bhi payment kar sakte hain aur shopping bhi aasani se kar sakte digital payment se shopping mein Bahut Si chhut milti hai Jab Koi digital payment karna chahta hai to payment bank account se deduct ho jaate Hai iska matlab digital payment karna chahte hain bank account hona bahut zaroori hai jo kai types ka account ho sakta hai Jaise sallary account ,saving account ,current account, joint account koi bhi bank account Ho us se digital payment kar sakte hain.
Jab aap bank me acccount khulvaane jaate hai to aapko acccount open karne sath ek card diya jata hai jise ATM card kehte hai,ise Debit card bhi kehte hai.Debit card se aap digital transaction kar sake hai,lekin is karan se payment karne liye aapke bank account me balence hona jaruri hai.Aapko bta de ki debit card se alag ek or card bank dvaara diya jata hai,jise Credit card kehte hai.Is card se bhi aap digital transaction kar sakte hai.Lekin yah card sabhi ko nahi diya jata,keval kuch hi log is card ko banwa sakte hai,jinki sallery har mahine aati ho ya vo har mahine bahut jyada paiso ki transaction karte ho.Dono card ka kaam ek hi hota hai.Lekin inme kuch antar bhi hota hai.
Agar ashan Bhasha Mein Kahe credit card postpaid Hota Hai matlab Agar apke account mein paise nahi hai.To aap Phir Bhi shopping kar sakte hain aur Baad Mein Jab aap account mein paise Daloge aap ke account se Paise Kaat Liye Jayenge.Jitne ki Apne shopping Ki Hai Debit Card prepaid Hota Hai aapke account mein paise Hai to hi aap Kuch kharid sakte hain ya paise nakalwa sakte hai.Lekin credit card ek or aisa kaam kar sakta hai jo debit card nahi kar sakta.Vo hai Automatic Payment.Agar aapne kanhi online apn credit card save kiya hua hai or automatic payment ka option select kiya hua hai,to aap ki payment apne aap ho jayegi,apko niche credit card ke faaayde or nuksan ke baare me btaungaor aap kaise credit card banwa sakte hai.
Debit card kya hai
Debit card ko bank card ya check card bhi kehte hai.Yah Ek plastic Card hai aur yah hai Bank ke dwara Diya jata hai.Jab aap Bank ke andar Apna account khulvane Jayenge Tu Bank aapko account open karne ke saath aapko Ek plastic ka card bhi dega Jise ATM ya debit card Kaha jata hai Debit Card ki madad sa online transaction ya shopping ya ATM machine se cash nikal sakte hain.
Hum debit card se apne account se utne hi paise nikal sakte hain Jitna ki Hamare account main balance available hi Lekin aap debit card se utna hi cash nikal sakte hain Jitna aap ke bank account mein available Hota Hai.Debit card ko electronic check bhi kaha jata hai.Kyonki is se account se sidhe paise nikalwa sakte hai.
Debit card ke types
Bank dwara customer ko Koi Ek Tarah ka Hi credit card nahi diya Jata balki kai tarah hai ke credit card diye Jate Hain card service provider dvara diye jaate hai,bank in company ke sath juda hota hai.Taki customer ko alag alag type ke Debit card provide kar sake jaise;
- MasterCard Debit Card
- Rupay debit card
- Maestro debit card
- Visa debit card
Debit card kya hai
Debit card Ek Chota plastic ka card hai Yah card bank dwara customer Ko Diya jata hai ya kuch loan Dene Wali company bhi Yeh card customer ko Deti Hai Lekin is card ki madad se digital transaction kar sakte hain online shopping kar sakte hain lekin yah card sabhi customr ko nahi diya jata hai.Keval kuch hi customer ko yah card diya jata hai.Jis customer ki sallery har mahine aati ho ya vo log jo har mahine bahut jyada paiso ka transaction bank ke account se karte hai.
Lekin Hum debit card ki tarah credit card se paise nahi nikal sakte hain is se keval online transaction ,shopping ya fund transfer kar sakte hain.Lekin Ydi aapke bank account ke andar bilkul Bhi balance Nahi Hai to bhi aap credit card ki madad se ek limit tak online transaction kar sakte hain Yah Limit bank set karta hai yah limit alag alag credit card ki alag alag Hoti Hai Jaise ek mahine mein ek lakh rupay ya is se aur bhi kam ho sakti hai.
Jab aap credit card se limit ke andar paise kharch karte hain toh mahine ke aakhir me aap ko Sare paise chukane padte Hain Jitna Apne credit card Se istamal Kar Ke kharch Kiye Hain Paise chukane Ki Last date Bank Deta Hai yadi aap is time tak paise Nahi chuka Sakte toh aapko kharch kiye Huye Paiso Ke Sath Sath jurmana bhi bharna Padega or apko bta de ki credit card ka jurmana bahut jyada hota hai.Iske uper high rate of interest lagta hai.
Credit card ke types
Debit card ki tarah hi credit card bhi kai type ke Hote Hain Sabhi credit card ki alag alag limit hoti hai. Bank Customer ko credit card ki suvidha ke liye credit card service provider company ke sath Juda hua Hota Hai jo customer ko kai types ke credit card Deti Hai Jaise ;
- Visa credit card
- American Express credit card
- British Airway classic credit card
- Carbon credit card
Credit card ke faayde or nuksaan hai
- Credit card ka ye faayda hai ki is se aap bina paiso ke shopping kar sakte hai.
- Credit card ka nuksan ye hai agar aapne Credit card ka istemaal na bhi kiya to bhi aapko uski fees deni padegi.
- Credit card ka faayda ye hai ki aap apne sallery ke hisaab se Credit card ki limit jyada karva sakte hai.
- Credit card ka faayda ye hai ki aap 0% Amy par kuch bhi kharid sakte hai agar offer ho to.
- Credit card ka nuksan ye hai ki agar apne time par account me paise nahi daale to aapne jitne rupaye ki shoping ki hai,uska byaj dena padega.Or yah byaj kitna bhi ho sakta hai 5-20% tak bhi.
Credit card debit card kaise bnvaye.
- Debit card aap asaani se bank me jakar form bhar ke denge to bank aapko hatho hi hath debit card de dega.
- Lekin credit card ke liye aapke account me har mahine transaaction hona jaruri hai.
- Or transaction bhi kam se kam 8000-10,000 rupaye ki honi chahiye.
- Credit card aap online bhi banwa sakte hai.
- Credit cards banwane ki bahut si websites hai.
Yah bhi dekhe
- Ghar baithe passport ke liye apply kaise kare.
- Ladkiya ke baare me 30 rochak jankari.
- Antariksh ke bare me 20 rochak jankari.
- Chaand ke baare me jankari
is post me appko credit card hindi meaning credit card kya hai in hindi credit card kaise banwaye debit card kya hai visa card kya hota hai what is debit card in hindi language credit card kaise banta hai
visa card kya hai ke bare me btaya gya hai Agar aapko hamari site pasand aati hai ya toaapko koi savaal ya sujhaav dena hai,to aap hamaari website par ya hamaare facebook page par comment kar sakte hai.