Passport Banwane Ki Puri Jankari [Step By Step ]

Passport Banwane Ki Puri Jankari [Step By Step ]

Pahle Passport Ke Liye Apply karna bahut Hi muskil Hota tha , Passport Ke Liye Form Le Kar aana phir use bhar kar de ke aana ghanto line me bhi lagna padta tha lekin ab esa nahi hai .Ab Aap apne passport ke liye ghar baithe apply kar sakte hai .vo bhi sirf ek internet se ye bahut hi aashan hai , Main yanha aapko Step By Step bataunga kaise aap passport ke liye apply kar sakte hai , Kaise Passport ke liye appointment le sakte hai .Lekin Sabse Pahle Ye Pata hina Chahiye Ki Aapko Passport Ke Liye Kon Se Document Chahiye .

Passport Ke Liye Kon Kon Se Document Chahiye

  1. Present Address (Water Bill ,Electricity bill , Aadhaar Card ,Bank Account Ke Passbook Ki Photo Copy Transition Ke Sath ,
  2. Date Of Birth (Jiska janam 1989 ke baad hua Hai)
  3. 10th Class Ki Marksheet Ki Photocopy

Passport Ke Liye Online Apply kaise kare

  • Sabse Se Pahle “www.passportindia.gov.in” Par jayiye
  • New User Register Now Par Click kare.

Ab Aapko Ek form Dikhai Dega Jo Bharna hai .

  • Sabse Se Pahle Select karna hai Ki Aap kanha Se Passport Banawana Chahte hai ,Agar Aapke Shar (City) me Passport Seva Kendra hai to aap Option Ko Ese Hi Chhod De Nahi to aap “CPV Delhi” Select karke Delhi Se Passport Banwa Sakte hai .
  • Ab Passport Office Ki List Me Dekhiye Ki Aapke Sahar Ke passport Kon Sa Passport Kendra hai .Use Select Kare.
  • Ab Aapko Apna Naam Bharna Hai “Manlo Aapka naam Hai “Sunil Kumar” To Given Name Me “Sunil “Bhare Or Surname Me “kumar” Ye Naam Aapke Document Me bhi Hona Chahiye ,Agar Surname Document Me nahi Hai TO Bhi Aap Surname Aapke PAPA Ka Surname Laga Sakte hai . Agar Aapne Surname Nahi Lagaya TO Bad Me Bahut Dikkat Aati Hai.
  • Ab Date Of Birth Bhare Jo Document Me hai .
  • Ab Apni Email Id bhare ,Isi Email Id Se Log In Karna hai TO “Yes” Par Click kare
  • Log in Me Username Bhare ,Aur Check Availabilty Par Click karke Check kare Ki Ye Username Mil Sakta Hai Ya nahi ,agar nahi mile to username me badlav kijiye or phir se check kare.
  • Password Dhyan Se Bhare esa password bhare jo aapko aashani se yaad rahe ,Password Do baar Bharna hai Lekin Us Se Pahle Password Policy Dekhle Ki Aap Kis Tarh K password Bana Sakte Hai .
  • Hind Question Me Koi bhi Select kare Or Answer Chota Sa Bhare (Jaise :- Favorite color “RED” ) Ye Hint Jab kaam Aata Jab Aap Password Bhul jate Ho TO dubara password Lene ke liye .
  • Ab Jo Character Photo me aapko dikhaye jaye vo hi uske niche bhare or register par click karde.
  • Registration Complete Hote Hi Aap Apni Email Id Ke Inbox me Jaye Vanha Par Inbox me Aapko Passport Registration ki Email Milegi use Khole Or Vanha Par Aapko Account Activate karne Ka link Milega Us Par Click kare.

Link Par Click karte hi aap passport ki website par chale jayenge vanha aapko email id bharni hai jo aapne form me bhari thi .Or Aapka Account Activate Ho Jayega .

Ab log In Ke Liye Dubara Homepage Par Jayiye . www.passportindia.gov.in

  • Existing User Login Se Aap Log In kar Sakte hai .
  • Ab Baari Aati hai Form Apply Karne ki Passport ke Liye 2 Tarh Se apply kar Sakte Hai .
  1. Online Puri Form Bharna Or Submit karna Lekin Dikkat tab Hogi Agar Aapka Internet Slow hai ya Disconnect Ho jaye .TO Form Aapko Dubara bharna Padega .
  2. Dusra tarika Unke Liye bahut Acha hai Jise internet ki problems hai , Isme Aap E-form Download kar Sakte hai TO Use Bhar kar Kabhi bhi Submit kar Sakte hai .

To Chalye Dekhiye kaise Aap online Form bharenge Lekin Iske Liye Aapko Ek Kaam Karna Hoga Aap Pahle Form Ko Download Karke Print Karke bharle Taki Jab Aap online form bharo TO Apko Dikkat Na aaye Jyada Sochana na pade Or Aap Jaldi Se form Ko bhar Sake .

Ab Aap Apne Account Me log In kare Jaisa ki Mane Batya Tha Home page Par jakar Existing User Ke Option Par Click karke Log in Kare.

Ab “Apply For Fresh Passport ” Par Click kare

  • Jaise Mane pahle batya tha 2 tariko Se Aap Form Bhar Sakte hai , Yanha Par Pahla option Hai Ki Form Ko Download Kare Or bhare Or Phir Dubara Upload kare .
  • Main Aapko Dusra option bataunga Kaise Aap Online Application Form bhar Sakte hai .
  • Ab apk Dusre option Me “Click Here To Fill the Application Form Online ” Par Click kare

Sabse Pahle Apne State Na Bhare Phir District Ka Naam Bhare

  • Ab Aapko “Fresh Passport ” Ke Option Par Click Karna Hai
  • Agar Jldi Chahiye To Tatkal Ka Option Select Kare Iske Liye Aapko Jyada Rupay Dene Padenge ,Is Se Acha App Normal Ko hi Select Kijiye
  • Ab Booklet Ke Page Select Kijiye Agar Jyada Page Ki Yani 60 Page Ki booklet Ke Liye Apply karoge to aapko Jyada Rupay Dene padenge.
  • Aap In 3 Option me Pahle Pahle Option Ko hi Select Kare Or Ab Next par Click kare.

  • Manlo Aapka Naam “Ramesh Kumar ” Hai To Aap Given Name Me “Ramesh” Bhare Or Surname Me “Kumar” Bhare.
  • Gender Bhare (Ladki = Female ) (Ladka = Male )
  • Phir Puch raha hai Ki Aapko Kisi or Naam Se Bhi Bulaya Jata hai ya Nahi ,To yanha No Ke Option Ko Select Kare
  • Phir Puch Raha hai Ki Aapne Apna naam kabhi badla Tha ya nahi , Agar nahi TO No Or Badla Ho to yes kare.
  • Date Of Birth Jo Document Me Ho vahi bhare.
  • Apna janam Sthan bhare Kis Village ya City Me Hua Uska naam.
  • Agar India Se bahar Janam hua Ho To yes kar Nahi TO No Par Click kare.
  • State Aur District Ka naam Bhare
  • Agar Aapki Shadi Ho Gai hai to married Kare nahi to Unmarried Kare.
  • Citizenship of india By “Birth”Bhare
  • Agar PAN Card Ya Voter ID Hai to bhare nahi to ise khali chhod de.
  • Ab Aapki naukri ke bare me Bharna hai ,
  • Phir Puch raha hai ki Koi Aapke Ghar me Sarkari naukari karta hai ya nahi , Agar nahi to NO Kare
  • Phir Apni Padhai Ke bare me bataye Kanha tak Aapne Study Ki hai.
  • Non-ECR (Emigration Check Required) Kya Hota Hai .Jisne 10th Class Pass kar Rakhi hai Vo Non ECR Ko YES Karega ,Nahi TO No Par Click kare
  • Niche Ke 2 Option Aapko bharne ki jrurt nahi hai.
  • Phir Save My Details par Click karke Next Par Click kare.
  • Ab Aapke samne Ek Or Form aayega .

  • Ab Aapko Apne Father Ka Given Name Bharna Hai , Uske baad Surname Barna hai
  • Mother Or Legal Guardian Ko Aap Khali Chhod sakte hai
  • Agar Aapne Form Me Pahle “Married ” Kiya hi To hi Aapko Spouse Ka Naam Bharna hoga nahi to ye option Aapko Nahi bharna .
  • Ab Save My Details par click kare or Next Par Click kare.

  • Ab Puch raha hai ki Kya Aap India Se bahar Rahte hai . Agar Nahi to No Select kare
  • Ab Aap janha Rahte ho vanha kabse Rah Rahe ho vo date bhare
  • Phir House no. , Village , city , state , district ,Bhare
  • Phir Aap Apna Police station Name bhare Jo Aapke Pass ho
  • Phir Pincode bhare
  • Phir Mobile No bhare ,Telephone Number bharne Ki jrurt nahi hai or Email id Ki bhi nahi
  • Ab Puch Raha hai Ki Janha Aap Rahte Ho Vahi Aapka Permanent Address Hai to Yes Kare
  • Save My Details par Click Kare Or next Par Click kare .

Next Page par aapko kisi ka Naam Bharna hai chahe to phone number bhi dal sakte hai nahi to use khali chhod de or save my details par click karke next kare.

  • Ab references Ke Liye Do Logo ki Contact Details Deni hai Jo Aapke Liye Gawa ke Tor Par Hoge ki Aapne Jo Details Di hai VO Sahi hai Aapka Address hai Vo Sahi hai .
  • TO Aap Kisi 2 Logo ki Details Dale Jo Aapko jante ho Ache se or aap bhi unhe Jante ho .
  • Details bhar kar Save karke next kare.

  • Ab Aap Pahle option Ko No Select kare Kyunki Aap Fresh passport ke Liye Apply kar Rahe hai
  • Agar Aapne Pahle kabhi PAssport Ke Liye Aaply Kiya Ho or Aapko Passport na Mila ho to yes par Click kare nahi To No par Click kare or Save details karke Next par Click kare.

  • Ab Aap se Kuch Sawal Puche ja Rahe hai inhe dhyan Se pad Kar Inka Uttar De , Agar Aapko ye Samjh Me nahi Aa raha To , Main aapko Aasani Se bata Raha Hu Agar aapka Koi Criminal record nahi hai Police station me , To Aap Sabhi Ko No Select kare , Agar Aapne kabhi Crime Kiya Hai or aap jail Gaye Ho to sabhi sawal ache se pad kar uttar de .Or Phir next par click kare.

Ab Yanha Aap Apni Details Denkhe or yanha Apni Photo Lagaye Or Signature Ki photo Upload kar Sakte hai Nahi to Ese Hi Chhod Dijiye Kyunki Aapki Photo Passport Office Me Khinchi Jayeggi.Ab next kare

  • Ab Aapko Place Naam bharna hai Phir I Agree Par Click karna hai , Or Agar Aap Inki SMS Service Activate karna Chahte hai to Yes par Click kar Jiske Liye Aapko 35 Rupay Dene honge nahi to NO Par CLick kar de.
  • Phir Save My Details par Click Kare.
  • Preview Applications Form par CLick karke Aap Apne Form Ki Sari Details Dekh Sakte Hai or Print Bhi le Sakte hai .
  • Save My Details Ke Baad Page Ko Niche kare Or Vanha Aapse Puch Raha Hai ki Aapki Details ki Third Party se shar karna chahte hai , to aap ise No Select kare or Sumbit Form par Click kare .
  • Phir Aapko Aapka Application number mil Jayega .

Phir Aapko Pay And Schedule Appointment par click karna hai .

  • Aap Online Or Offline Payment kar sakte hai
  • Agar Aap Online Payment Karna Chahte hai to online Payment par Click karke Next kare .
  • Aapko Batayega Ki Aapki Appointment Abhi tak Nahi hui hai ,Ab Next Par Click kare.
  • Ab Aapko Passport Office ke Naam Dikhayega Or Vanha Kis Time Appointment Mil Sakte Hai Vo Dikhayega
  • Ab Aap Passport Office Select kare .Aur ab Capcha Me Jo Likha Hua hai VO uske Niche Bhare Or next Par Click kare .

  • Ab Aapko Pay And Book Appointment par Click karna hai .
  • Agar Aapke Pass SBI Ka ATM YA Internet Banking Hai to Aap SBI Select Kare Or Agar Kisi Dusre Bank ka hai to Other Card Ya Credit Card Select kare Jo Aapke Pass hai .
  • Next Page Par Aapko Date of Birth Aur Mobile Number Bharna hai .Aur Conform par Click karna hai .
  • Ab Apne Card Ki Details Bhare Aur Pay karde .
  • Agar Aap Apne Account Ki Koi bhi Details Dekhna Chahte Ho To Passport Website Ke HomePage par Jaiye Log In Kijiye .
  • Vanha Services Me Sabse Pahla Option hai “View Saved/SubmittedAplications ” Par Click karke Apne Aplication Form Ko Select karke uski Details Dekh Sakte hai .

Ye tha Online Apply karne ka Tarika Ab Offline Kaise Aap Apply Kar Sakte hai Vo jante hai .

Sabse Pahle Apne Account Me Log In kare .

  • Ab Services Me Aapko Download E-Form Ka Option Dikhai Dega Us par Click kare
  • Aur Ab “fresh Or Re-issue of Passport ” Ka Form Download karna hai .
  • Lekin ise Open karne ke Liye Aapko”Acrobat Reader 9 ” Ki jrurt Padegi Jo Ki Aap Internet Se Download kar Sakte hai.
  • Agar Aapne Online Application Form bhar ke Submit Kiya hai to Aapko Is Offline Form ki jarurt nahi ,
  • Jaisa Ki maine Upar bataya hai offline Form Bhi bikul Vase Hi bharna hai
  • Form Bharne ke Baad Sabse niche “Validate And Save” Par Click kariye
  • Aur Ab Ese Save kar dijiye
  • aur Ab Vapis Passport Ki website par aaiye or account me Log in kare
  • Janha Se Aapne Form Ko Download Kiya Tha Usi ke Niche “Upload e-form” ka Option Hai Us par Click kare.
  • Ab Directory Path Ke Samne Choose ke Button Par Click kare
  • Ab Dhyan Se Vo File Select Kar Jo Aapne Save Ki thi.

  • Jo File Aapne Save Ki Hogi Uske Piche DATA Naam Likha Hoga use Select kar or open par Click Kare.
  • Ab Aapko Jaise Upar bataya gaya Hai Vahi Chij Puchega Ki Aapko SMS Service Chahiye ya Kisi Third party Se Aapki Details Share Kare ya Nahi To Aap No Option ko Select kare .
  • Aur Phir Upload Par Click karde .
  • phir Aapko Aapki Details Dikhai Dengi unhe Check kare Or Coutinue Upload Par Click kare.

Ab Aapko Payment karni Baki Sab Vase Hi kare Jaise pahle Online Form ke Liye bataya Gaya Hai .

Dhyan De

  1. Passport Office Me Apoitment time Se Pahle Aur Sare Original Document Ke Sath Or Unki Photo Copy Self Tested Karke Le Kar jani hai .
  2. Passport Office Me Aapke Document Jama Hone Ke baad Kuch Din Baad Aapke Ghar Police Verification Hogi Jo 2 Refrence Ke Naam Aapne Diye Hai Un se Bhi Puch tach ki Jayegi .
  3. Sab kuch Sahi se Hone Ke baad Aapko Aapka Passport Dak dwara Mil Jayega .

Is Post me Aapko How to make a passport 2017 What to do to get a passport Fee for making a passport Documents Required for Passport New rules of passport Online passport application Passport india Passport Applicable Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.

 

0 thoughts on “Passport Banwane Ki Puri Jankari [Step By Step ]”

  1. sir ye jo aap likhe hai (.Ab AapkoPlaceNaam bharna hai PhirI AgreePar Click karna hai , Or Agar Aap Inki SMS Service Activate karna Chahte hai toYespar Click kar Jiske Liye Aapko 35 Rupay Dene honge nahi toNOPar CLick kar de.) Yha pe jo Place Name likha hai vha pe kise Chij ka Place name likhna hai. Please help.

  2. Sir mujhe ye janna hai ki kyaa hum onlin passort form epne android mobile se bhar sakte hai? Ya fir sirf computr se hi aplay kar sakte hai

  3. सर फुरा फॉर्म फिल कर लेंगे ऑनलाइन तो फिर अप्पोइटमेंट तारीख पे जायेंगे तो साथ डोकोमेन्ट वही ले जाना होगा जो उपलोड किये थे और फ़ोटो ही

  4. hloo sir my name is parvej khan m from punjab sir mere ko pass passport bnane me problem aa rahi hai bcz jo mera aadhar card hai vo kisi or place ka bna huaa hai or jo mera birth certificate hai vo kahi or place ka bna huaa hai but city ek hi hai hmm rent par raite hai to hmara koi permanent address nahi hai to dono proof me address alag alag hai sir ab mai kya kru plzz kuch btaye ki kya kru mai problem ye hai ki mai aadhr card wala address deta hu to jis jga ka vo address hai vaha pr police verification ke liye jaye gi vaha pr hmm raihte nahi ab sir kya kru btao

  5. sir mere aadhr card pr home address kahi or ka hai or birth certificate pe kahi or ka hai but city dono me ek hi hai bs home address alag alga hai hm rent pe raihte hai sir to hmara ko permanent address nahi hai jis jgah ka aadhar card or birth certificate bna huaa hai hmm vaha pe ab nahi raihte to sir ab mai kya kru

  6. hloo sir my name is parvej khan m from punjab sir mere ko pass passport bnane me problem aa rahi hai bcz jo mera aadhar card hai vo kisi or place ka bna huaa hai or jo mera birth certificate hai vo kahi or place ka bna huaa hai but city ek hi hai hmm rent par raite hai to hmara koi permanent address nahi hai to dono proof me address alag alag hai sir ab mai kya kru plzz kuch btaye ki kya kru mai

  7. Sir maine passport online apply kiya lekin usme kuch address mistake ho gya hai or pin code bhi mistake hui hai. Sir next month mujhe appointment k liye jana hai. Ye mistake kaise thik hogi.

    1. हिंदी ज्ञान बुक

      040-66720567 number par call karke apni Dikkat bataye ye Passport seva kendra ka number hai

  8. Sir Muja thoda dikkat hai q ki isliya mera pura document up to date Nani hai sirf marksheet, aadhar card,pain card, bank transaction,birth certificate itna sa apply ho sakta hai pls help me sir..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top