Blogger में Custom Domain कैसे लगाये

Blogger में Custom Domain कैसे लगाये

जैसा की आप जानते है ब्लॉगर एक फ्री वेबसाइट की सर्विस है जो की google हमें देता है . ब्लॉगर पर आप एक बढ़िया वेबसाइट बना सकते है .लेकिन ज्यादा Professional वेबसाइट नहीं बना सकते जैसा की हम वर्डप्रेस में बना सकते है . और ब्लॉगर पर आप को एक डोमेन मिलता है जिसमे Blogspot.com भी आपकी वेबसाइट में लग जाता है जैसे “hindi.blogspot.com” ये दिखने में ज्यादा बढ़िया नहीं लग रहा क्यूंकि इसमें blogspot नाम भी साथ में है  .तो आप इसे हटा कर अपना खुद का डोमेन लगा सकते है जैसे “Hindigyanbook.com” .

इसके लिए आप को डोमेन खरीदना पड़ेगा . तो आप Godaddy से डोमेन खरीद सकते है (Godaddy से डोमेन कैसे ख़रीदे ) .क्यूंकि Godaddy पर डोमेन आसानी से ब्लॉगर पर सेट कर सकते है .तो सबसे पहले आप डोमेन ख़रीदे .और अगर आप किसी दूसरी कंपनी से खरीदना चाहते है तो वंहा से फिर खरीद सकते है सभी वेबसाइट से डोमेन खरीदने का तरीका एक जैसा ही है .

Blogger में Custom Domain कैसे लगाये


मैंने डोमेन Godaddy से ख़रीदा था तो मैं उसी डोमेन पर बताऊंगा कि कैसे आप अपना डोमेन ब्लॉगर पर कैसे सेट करेंगे .दूसरी वेबसाइट वाले डोमेन में ये थोडा अलग हो सकता है उसकी सेटिंग अलग हो सकती है .अगर आपको कही पर दिक्कत आये तो कमेंट करके पूछे .अब नीचे जो स्टेप दिए गए है उन्हें follow करे .

सबसे पहले अपने ब्लॉगर में लॉग इन करे.जिसपर आप अपना कस्टम डोमेन लगाना चाहते है  और Dashboard  में Setting > Basic पर क्लिक करे .

add-custom-domain-on-blogger-min

अब Third party Domain Setting अपना डोमेन नाम भरे जो आपने Godaddy या किसी भी दूसरी वेबसाईट से ख़रीदा है और www.hindigyanbook.com ऐसे पूरा डोमेन नाम भरना है .अभी इसे Submit न करे पहले उसके नीचे आपको DNS सेटिंग मिलेगी जो आपको अपने डोमेन में करनी है . उसके बाद यंहा सबमिट करे .तो अब अपने godaddy अकाउंट में लोग इन करे .

godady-domain-name

अब अपने नाम पर क्लिक करे और “Manage My Domain ” पर क्लिक करे .अब आपको अपना डोमेन दिखेगा उस पर क्लिक करे .क्लिक करते ही आपको नेक्स्ट पेज पर DNS ZONE File की TAB पर क्लिक करना है .वंहा सबसे पहले जो Add Record का आप्शन है उस पर क्लिक करे क्लिक करते ही एक Pop-Up window खुलेगी .वंहा सबसे पहले Type में CNAME (Alias)सेलेक्ट करे .

godday-dns-setting-min

1. जो ऊपर फोटो में सेटिंग है वैसे भरे .
2. HOST में  www भरे
3. POINTS TO  में  ghs.google.com भरना है .
4. TTL 1 hour कुछ नहीं बदलना
5. अब आप  ADD ANOTHER पर क्लिक करे .

domain-set-to-blogger

1. अब आपको वो दुसरे DNS भरने है जो ब्लॉगर पर दिए गए थे .
2. HOST में  wl……..2f जैसा भरे
3. POINTS TO  में  gv………..t.com जैसा भरना है .
4. TTL 1 hour कुछ नहीं बदलना
5. अब आप  Finish पर क्लिक करे .

फिर आपको Notification मिलेगा वंहा Save Changes पर क्लिक करे ,अगर Successfully सबमिट होजये तो बढ़िया अगर error आये की “we are unable to Submit 1Record.. ” तो आप DNS ZONE Tab वाले पेज तो Scroll Down करे और वंहा CNAME (Alias ) में देखे की कोई www record पहले तो नहीं .अगर है तो उसे डिलीट करे . और फिर से add record पर क्लिक करके www होस्ट रिकॉर्ड को दुबारा सबमिट करे और “Save Change ” करे .

अब वापिस ब्लॉगर पर आये जन्हा आप डोमेन ऐड कर रहे है .वंहा आप डोमेन भरके सबमिट करे ,कुछ ही घंटो में आपकी वेबसाइट आपके न्यू डोमेन पर चलने लगेगी .अगर कंही पर कोई दिक्कत आये तो कमेंट में पूछे .

यह भी देखे 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top