Railways Ticket Booking Ke Liye IRCTC Par Account Kaise Banaye
Har roj lakho log train se Safar Karte Hain aur Sayad aap bhi train me safar karna Pasand Karte Hai iske Piche kai karan ho sakte hai Ek to train mein hum Aaram Se Safar kar sakte hai usi Ke Sath train ka kiraya bhi bahut hi kam Hota Hai lekin train Mai Agar Hum Reservation ki baat kare to Reservation ki ticket milana bahut Mushkil Hai. Aur uske liye Shayad aapko badi badi lino me Lagkar ticket leni padti lekin aaj Hum batayenge ki kase gar bhate online train ka ticket le sakte hai vo bhi uski official website.
Train ki official website se Reservation ticket pane ke liye aap ko pahle is ki website par account banana padega or phir us account ki Madat se hi aap ticket le paoge to is par account banane ke liye aapko kuch sadharan se step ko follow karna hai or aap kuch hi der me iska account bana paoge niche aapko account banane ki jankari step by step di gayi hai .
Agar aapko Gar bathe ya internet se online railway ki ticket book karni hai to uske liye aapko IRCTC ka account ki jarurt padti hai kuch aashan se step karke IRCTC ki website par account bana sakte hai to chaliye dekhiye kase aap apna account bana sakte hai .
To sabse phale IRCTC ki website par jaiye or vhan par aapko Sign up ke option par click kare.

Phir sign up par click kare . Sign up ke option par click karte hi aapke samne ek form aayega is form me aapko apni puri jankari deni hai yhan par jis point par aapko star (*) lga hua mile vha jankari aapko jarur bharni hai baki aap chhod bhi sakte hai . Ye form niche 3 Part me diya gaya jis se ki ye aapko aasani se samja aa jaye .
IRCTC Log in Details

User ID- sabse phale user id hai isme aapko apna ek unique Username banana padega jisse ki aap IRCTC ki website par login karoge.
Password – iske bad me aapko iske liye paasword bharna hai password aap kam se kam 8 anko ka barege or jayada se 15 anko ka or uske niche use dobara type karege jisse ki aapka password conform ho jayega ki aapne dono jagha password sahi bhara hai
Security Question – Is ke baad mein aapko security question or answer bharna hai yeh aap ko bahut Hi dhyan Se Bharna Hai Kyunki agar aap apna password Bhul Jao Tu Is security question Ki madad se aap apna password dubara reset kar paoge to Yahin se Dhyan se koi bhi Ek security question select Kare aur uska niche Answer bhare or uske bad me aapko ” Preferred language English ya Hindi mai se karni hai.
Personal Details

Yeh toh thi aapke account ki jankari jo ki aapko aapke account me login karne ke liye Jaroori Thi. Ab aap ko apne baare me bharni hai .
- Name – Sabse Pehle Aap Ko Badhana Hai Apna first Naam middle name aap ko Kali Chod sakte hain uske baad mai aap ko bharna Apna Last Name
- phir aap Ko Badhana Apna Gender male and female
- Uske baad mein aapko Marital status bharna hai aap married hai ya unmarried
- Uske baad mein aapko apni Date Of birth bharni hai
- Aur uske baad mein aapko bharna hai Occupation ki aap kya kaam karte hain
- Aadhar card number and pan card number aap khali chod sakte hai .
- Uske bad me aap ko bharna hai apna Email id jisase ki aapko account create hoga or usi se yah conform hoga
- Uske bad me aapko bharna hai apna Phone Number jab aap ticket book karoge to vo ticket aap ke phone number par jaaegi or aapki Email id par bhi jaegi
- Uske bad me aapko apni Nationality Select karni hai ki aap kon se des se hai
To yah thi aapki Personal detail jo ki aap ko bhut hi dhyan se bharni hai in me aap ko Email id or phone number par dhyan dena hai kyonki aapki ticket Email id or phone par hi aati hai
Residential Address

Personal details bharne ke bad me aapko apna Residential Address bharna hai ki Aap kanha rahte ho to isliae :
- Sabse phale aapko apna Flat /Door /Block number bharna hai.
- Street ya area aap khali chod sakte hai.
- Or phir aapko bharna hai country ka naam or apne area ka Pin Code.
- Or uske bad me aapko bharna State ka naam
- Or phir City or Town ka naam
- Or phir apne najdiki Post office ka naam
- Or phir aapko dubara se apna phone number karna hai
- Copy Register Office addrees ko aap No karke chod dijiye
- Or iske bad mai aapko yhan par code dikhai dega ye code aapko niche bharna hai agar ye code aapko samjh me nahi aata hai to uske sat me Refresh ka option hai uske uper Click karke or yha code dubara lod karke dekha sakte hai
- Or iske bad me aapko 3 option milte hai jin me aapko sirf No Select karna hai
Puri jankari bhar dene ke bad me ek bar sari details ko chek kar lijiae ki khin par koi galti to nahi agar sari jankari bulkul sahi hai to aap niche Submit Registration form ke uper click kar dijiae
Verify Your Details
Submit form par click karte hi aapse aapko apni ditail dikhaega or puchega ki ye sahi hai to ok kare or uske bad me ” I agree Term & Condition” par click kar de or iske bad me aapka registration ko camplete ho jaaega.

Lekin aapne jo Email id yanha par bhari hai use open karna hai or usme conformation Email milegi use open karna hai or usme jo Log In ka link diya gaya uske uper click kar dena hai or apne account me log in karna hai login karte time aap ko vahi Email id or password bharna hai jo aapne form bharte samya bhare the
Dobara apne account me log in hote hi aapko apni Email id or phone number verify karna iske liye aapko vhan par option milege or aapko ek ek karke dono Email id or phone number verify kar lena hai verify karte hi aap apne account ke dashbord me pahunch jaaege jhan se aap ticket book karva sakte hai.
IRCTC Se Online Rail Ki Ticket Kaise Book Kare
Is Post me Aapko irctc hindi site irctc hindi me irctc me account kaise banay train ka ticket booking irctc hindi login page railway ticket booking kaise kare irctc registration account irctc rules in hindi Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.
Irsad Haripur forbesganj araria Bihar