घर बठे इन्टरनेट से रेल की टिकट कैसे बुक करे
आज इंटरनेट के दौर में हम सबकुछ इंटरनेट की मदद से करना चाहते हैं चाहे फिर ऑनलाइन कोई सामान खरीदना हो या ऑनलाइन पैसे भेजने हो या ऑनलाइन किसी से बात करनी है लेकिन कुछ काम ऐसे है जो ऑनलाइन होते हैं लेकिन सभी को नहीं पता होता कि हम वह घर बैठे कैसे कर सकते हैं तो इसी तरह है हमारी रेल की टिकट रिजर्वेशन हर किसी को नहीं पता कि हम कैसे घर बैठे रेल की टिकट बुक कर सकते हैं तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कैसे आप घर बैठे अपने ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं.
ऑनलाइन घर बैठे टिकट बुक करने के लिए आपको पहले इंडियन रेलवे वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है तभी आप घर बैठे टिकट बुक कर पाएंगे तो आप इस की वेबसाइट पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं इसकी जानकारी हमने पहले पोस्ट में दे दी है अगर आपका अकाउंट इस वेबसाइट पर नहीं है तो आप यह पोस्ट देख कर अपना अकाउंट बनाएं यह अकाउंट आप बिल्कुल फ्री बना सकते हैं. IRCTC पर टिकट बुकिंग के लिए अकाउंट कैसे बनाये
[gt_heading id=”gt-heading-879″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f23400″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]घर बठे इन्टरनेट से रेल की टिकट कैसे बुक करे[/gt_heading]सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाये . अपने account में लोग इन करे

लॉग इन करते ही आपको irctc की वेबसाइट पर लेफ्ट साइड ⇐ Select Favourite journey List का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आप अपनी टिकट के लिए सर्च करोगे कि आपको कौनसी स्टेशन से कौन से स्टेशन तक जाना है कब जाना है यह सब जानकारी यहां पर भरोगे

जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं यहां पर आपको सिर्फ सिंपल से 4 स्टेप ही करने हैं जो कि नीचे दिए गए हैं इन स्टेप्स को फॉलो करें
From Station – इसमें आप अपने उस Station का नाम लिखेंगे जहां से आप ट्रेन में चढ़ेंगे तो यहां पर उस शहर का नाम लिख दीजिए अगर आपको उस शहर का शॉट कोड पता है तो वह भर दीजिए जैसे कि हिसार का शार्ट कोड HSR है तो आप इसमें सीधा HSR टाइप कर दें तो हिसार नाम आ जाएगा उसके बाद में है
To Station – जहां पर आप जाना चाहते हैं अगर आपको शॉर्टकट पता है तो वह भर दीजिए जैसे जयपुर का JP
Journey Date – इसके बाद में Journey Date भरनी है कि आपको किस तारीख को जाना है तो यहां पर वह तारीख भर दीजिए जिस तारीख को भी आपको जाना है
Ticket Type – और इसके बाद में है टिकट टाइप यहां पर आपको दो आप्शन मिलते हैं E- टिकट और i टिकट तो इसमें से E टिकेट आपको सिर्फ आपके फोन पर और ईमेल id भी मिलेगी और अगर आप i – टिकट सेलेक्ट करते हैं i टिकट आपको स्टेशन पर टिकेट काउंटर पर मिलेगी तो यहां पर आप अपनी मर्जी से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर दीजिए और नीचे सबमिट पर क्लिक कर दीजिए.
अपनी सारी जानकारी सबमिट करते ही आपके सामने आपके ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है यहां पर आपको अपनी ट्रेन सेलेक्ट करनी है और अपने टिकट किस डब्बे में बुक करनी है वह आपको यहां पर सेलेक्ट करना है

- ट्रैन लिस्ट में SL क्लास पर क्लिक करे
- फिर जिस दिन की टिकेट करनी है उसी दिन पर Book Now पर क्लिक करे
- अब अपना नाम भरे और ऐज और Gender भरे
- अब निचे फ़ोन नंबर को ध्यान से देखले क्योंकि उसी नंबर पर आपकी टिकेट आएगी
- अब Next पर क्लिक करे
- और पेमेंट अपने हिसाब से करे

लेकिन सबसे आसानी से पेमेंट करने के लिए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करे , एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड होता है ,
पेमेंट कंप्लीट होते ही आपको अपने ट्रेन की टिकट की कॉपी मिल जाएगी इसे आप प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं और इसका मैसेज भी आप के फोन नंबर पर आ जाएगा तो प्रिंट आउट या अपने फोन के मैसेज में से एक चीज आपके पास होनी चाहिए जब आप ट्रेन में सफ़र करने जाओ और साथ में आपको अपना id प्रूफ भी लेकर जाना पड़ेगा क्योंकि जब आपकी टिकट चेक होगी तो आपका नाम मिलाया जायेगा कि जिसके नाम से टिकट बुक हुई थी वही ट्रेन में सफ़र कर रहा है
अगर कंही पर कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट करे ,और इसे शेयर करना न भूले.
sir bookig kerte samey jab next aata hai tab coumpter aage nahi chalta screen bahi kharri rehti hai
kanha par next nahi ho raha