IRCTC पर टिकट बुकिंग के लिए अकाउंट कैसे बनाये
हर रोज लाखो लोग ट्रेन से सफर करते हैं और शायद आप भी ट्रेन में सफर करना पसंद करते हैं इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं एक तो ट्रेन में हम आराम से सफर कर सकते हैं उसी के साथ ट्रेन का किराया भी बहुत ही कम होता है लेकिन ट्रेन में अगर हम रिजर्वेशन की बात करें तो रिजर्वेशन की टिकट मिलना थोड़ा सा मुश्किल है और उसके लिए शायद आपको बड़ी बड़ी लाइनों में लगकर और फिर अपनी टिकट लेनी पड़ती लेकिन आज हम बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेन का टिकट ले सकते हैं वह भी उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से.
ट्रेन की ऑफिशियल वेबसाइट से रिजर्वेशन टिकट पाने के लिए आपको पहले इसकी वेबसाइट पर अकाउंट बनाना पड़ेगा और फिर उस अकाउंट की मदद से ही आप टिकट ले पाओगे तो इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना है और आप कुछ ही देर में इसका अकाउंट बना पाओगे नीचे आपको अकाउंट बनाने की जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है.
अगर आपको घर बैठे या इंटरनेट से ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक करनी है उसके लिए आपको IRCTC का अकाउंट की जरूर पड़ती है . कुछ आसान से स्टेप्स करके IRCTC पर आककॉउंट बना सकते है .तो चलिए देखिये कैसे आप अपना अकाउंट बना सकते है .
तो सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाइए और वहां पर आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है .

फिर Sign up पर क्लिक करे . साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा इस फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी देनी है यहां पर जिस पॉइंट पर आपको स्टार लगा हुआ मिले वह जानकारी आपको जरूर भरनी है बाकी आप छोड़ भी सकते हैं. ये फॉर्म नीचे 3 भागो में दिया गया जिस से की ये आपको आसानी से समझ आ जाये .
[gt_heading id=”gt-heading-402″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]IRCTC Log in Details[/gt_heading]
User ID – सबसे पहले यूजर id है इसमें आपको अपना एक यूनिक यूज़रनेम बनाना पड़ेगा जिससे कि आप IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन कर पाओ.
Password – इसके बाद मैं आपको इसके लिए पासवर्ड भरना है पासवर्ड आप कम से कम 8 अंकों का भरेंगे और ज्यादा से ज्यादा 15 अंको का और उसके नीचे उसे दोबारा टाइप करेंगे जिससे कि आपका पासवर्ड कन्फर्म हो जाएगा कि आपने दोनों जगह पासवर्ड सही भरा है.
Security Question – इसके बाद में आपको Security Question और आंसर भरना है यह आपको बहुत ही ध्यान से भरना है क्योंकि अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाओ तो इस Security Question की मदद से आप अपना पासवर्ड दोबारा Rest कर पाओगे तो यहां पर ध्यान से कोई भी एक Security Question सेलेक्ट करें और उसका नीचे Answer भरें और उसके बाद में आपको Preferred लैंग्वेज इंग्लिश या हिंदी में से एक सेलेक्ट करनी है.
[gt_heading id=”gt-heading-402″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Personal Details[/gt_heading]
यह तो थी आपके अकाउंट की जानकारी जो कि आपको आपके अकाउंट में लोगिन करने के लिए जरूरी थी अब आपको भरनी है अपने बारे में तो
- Name – सबसे पहले आपको भरना है अपना First name और मिडिल नेम आप खाली छोड़ सकते हैं उसके बाद में आपको भरना अपना लास्ट नेम
- फिर आपको भरना अपना जेंडर मेल है या फीमेल
- उसके बाद मैं आपको मेरिटल स्टेटस भरना है आप मैरिड हो या अनमैरिड (शादीशुदा है या नहीं )
- उसके बाद मैं आपको अपनी जन्म की तारीख भरनी है
- और उसके बाद मैं आपको भरना है Occupation कि आप क्या काम करते हैं
- और आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर आप खाली छोड़ सकते हैं
- उसके बाद में आपको करना है अपना ईमेल id जिससे कि आपका अकाउंट create होगा और उसी से यह कंफर्म होगा
- उसके बाद मैं आपको भरना अपना मोबाइल नंबर जब आप टिकट बुक करोगे तो वह आप के फोन नंबर पर जाएगी और आपकी ईमेल id पर भी जाएगी
- उसके अब बाद में आपको अपनी nationality सेलेक्ट करनी है की आप कौन से देश से हैं .
तो यह तो थी आपकी पर्सनल डिटेल जो कि आपको बहुत ही ध्यान से भरनी है इन में आपको ईमेल id और मोबाइल नंबर पर ज्यादा ध्यान दिया है क्योंकि आपकी टिकट ईमेल id और फोन नंबर पर ही आती है.
[gt_heading id=”gt-heading-402″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Residential Address[/gt_heading]
पर्सनल डिटेल भरने के बाद में आपको अपना रेजिडेंस एड्रेस भरना है कि आप कहां से हो या आप कहां रहते हो तो इसलिए
- सबसे पहले आपको अपना फ्लैट /डोर/ ब्लॉक नंबर भरना है
- स्ट्रीट या एरिया आप खाली छोड़ सकते हैं
- और फिर आपको भरना है कंट्री (देश) का नाम और अपने एरिया का पिन कोड (Postal Code)
- और उसके बाद में आपको भरना स्टेट (राज्य ) का नाम
- और फिर सिटी या टाउन का नाम
- और फिर अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस का नाम
- और फिर आपको दुबारा से अपना फोन नंबर करना है
- कॉपी रजिस्टर ऑफिस एड्रेस को आप No करके छोड़ दीजिए
- और इसके बाद मैं आपको यहां पर कोड दिखाई देगा यह कोड आपको नीचे भरना है अगर यह कोड आपको समझ में नहीं आता है तो उसके साथ में Refresh का ऑप्शन है उसके ऊपर क्लिक करके और यह Code दुबारा लोड करके देख सकते हैं
- और इसके बाद में आप को 3 ऑप्शन मिलते हैं जिनमें आपको सिर्फ No सेलेक्ट करना है
पूरी जानकारी भर देने के बाद में एक बार सारी डिटेल्स को चेक कर लीजिए कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं अगर सारी जानकारी बिल्कुल सही है तो आप नीचे Submit Registration Form के ऊपर क्लिक कर दीजिए.
[gt_heading id=”gt-heading-871″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Verify Your Details[/gt_heading]सबमिट फॉर्म पर क्लिक करते ही आपसे आपको अपनी डिटेल दिखाएगा और पूछेगा की ये सही है तो ओके करे और उसके बाद में I agree Term & Condition पर क्लिक कर दें और इसके बाद में आपका रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट हो जाएगा .

लेकिन आपने जो ईमेल id यहां पर भरी है उसे ओपन करना है और उस में कन्फर्मेशन E- मेल मिलेगी उसे ओपन करना है और उसमें जो लॉग इन का लिंक दिया गया उसके ऊपर क्लिक कर देना है और अपने अकोउन्त्मे लॉग इन करना है लॉगिन करते समय आपको वही ईमेल id और पासवर्ड भरना है जो आपने फॉर्म भरते समय भरे थे.
दोबारा अपने अकाउंट में लॉग-इन होते ही आपको अपनी ईमेल id और फोन नंबर वेरीफाई कर रहे हैं इसके लिए आपको वहां पर ऑप्शन मिलेंगे और आपको एक एक करके दोनों ईमेल id और फोन नंबर को वेरीफाई कर लेना है वेरीफाई करते ही आप अपने अकाउंट के डैशबोर्ड में पहुंच जाएंगे जहां से आप टिकट बुक कर सकते हैं