PNB की इंटरनेट बैंकिंग कैसे शुरू करे

PNB की इंटरनेट बैंकिंग कैसे शुरू करे

सबसे पहले आप ये जान ले कि इंटरनेट बैंकिंग से आप क्या कर सकते है इसके क्या फायदे है या इंटरनेट बैंकिंग के क्या नुकसान है .तो सबसे पहले फ़ायदे क्या है , इंटरनेट बैंकिंग के फायदों में सबसे बड़ाफायदा ये है की आप किसी के पास पैसे घर बैठे इंटरनेट से भेज सकते है. घर बैठ अपने बैंक की डिटेल्स देख सकते है इसके लिए अब आपको बैंक जा कर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है , इन्टरनेट से ही आप अपने बैंक के ज्यादातर काम कर सकते है..

लेकिन अगर यंहा आपको ये सब फायदा हो रहा है तो नुकसान होने के भी chance है ,अगर आपका इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड किसी को पता लग गया तो आपके एकाउंट के साथ कुछ भी हो सकता है ,आपके सरे पैसे भी जा सकते है. तो अपने नेट बैंकिंग के पासवर्ड को ज्यादा से ज्यादा Secure बनाये.

PNB की इंटरनेट बैंकिंग पाना बहुत की आशान है .इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके PNB के अकाउंट में ऐड होना चाहिए क्योंकि वेरिफिकेशन के लिए जो OTP पासवर्ड आपके फ़ोन पर आएगा .अगर आपका मोबाइल नंबर आपके अकाउंट में ऐड है तो चलिए जानिए PNB की इंटरनेट बैंकिंग कैसे शुरू करे .

PNB Ki Internet Banking Kaise Shuru Kare

PNB की इंटरनेट बैंकिंग कैसे शुरू करे .

  • सबसे पहले “www.netpnb.com” की वेबसाइट पर जाइये
  • ये PNB की Official वेबसाइट है जंहा पर आपको इंटरनेट बैंकिंग मिलेगी .

PNB Ki Internet Banking Kaise Shuru Kare 1

अब आपको वंहा इंटरनेट बैंकिंग लॉगइन की तब दिखेगी और आपको अपने अकाउंट के हिसाब से यूजर सेलेक्ट करना है.

  • अगर आपका अकाउंट रिटेल है जो कि सभी का होता है तो Retail यूजर पर क्लिक करे
  • अगर आपको अकाउंट कॉर्पोरेट है तो कॉर्पोरेट यूजर पर क्लिक करे.
  • अब Next पेज पर आपको “New user ” पर क्लिक करना है

PNB Ki Internet Banking Kaise Shuru Kare 2

  • न्यू यूजर का ऑप्शन आपको राइट साइड निचे मिलेगा जैसा की फोटो में दिखाया गया है
  • अब आपको अपना अकाउंट नंबर भरना है और फैसिलिटी टाइप सेलेक्ट करना है

टाइप में आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे”View Only” का मतलब आप सिर्फ अपने बैंक की details देख सकते है , किसी को पैसा नहीं भेज सकते .2nd option “View and transaction ” इस ऑप्शन का मतलब आप बैंक की डिटेल्स भी देख सकते है और पैसे भी भेज सकते है. तो “View and transaction” को सेलेक्ट करे और verify पर क्लिक करे.

अब आपके फ़ोन पर OTP पासवर्ड आएगा उसे भरे और continue पर क्लिक करे

PNB Ki Internet Banking Kaise Shuru Kare 3

  • अब अपने ATM कार्ड नंबर और उसका पिन भर के Continue पर क्लिक करे
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा इसे भरे

PNB Ki Internet Banking Kaise Shuru Kare 4

  • सबसे ऊपर आपको “User ID” दिखेगी इसे याद करले इसी ID से आप Log In हो सकते है
  • उसके बॉस लॉगिन पासवर्ड भरे निचे दुबारा भरे.
  • अब आपको ट्रांसक्शन पासवर्ड भरे ये पासवर्ड आप से तब पूछा जायेगा जब आप किसी के पास पैसे भेजोगे.
  • अब Term & Condition Agree करे और कम्पलीट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे.
  • अब आपकी इंटरनेट बैंकिंग की ईद तो बन गई लेकिन अब आपको अपनी प्रोफाइल कम्पलीट करनी है .
  • अब आपको आपकी”User ID ” मिल गयी अब “Go to Login  page” पर क्लिक करे
  • अब Existing Users login में अपने यूजर ईद भरकेContinue के बटन पर क्लिक करे

PNB Ki Internet Banking Kaise Shuru Kare 5

  • अब अपनी User ID और Password भरे और लैंग्वेज सेलेक्ट करे और लोग इन करे.
  • अब आपको टर्म & कंडीशन आएगी अब Agree करे
  • अब फिर से OTP कोड आएगा उसे भरके Continue करे.
  • अब आपको 50 प्र्शन दिखाये जायेंगे इन में से आपको 7 प्र्शन को सेलेक्ट करना है और उसका उत्तर उसके सामने भरना है और रजिस्टर पर क्लिक करना है
  • जब आप अपना पासवर्ड भूल जायेंगे और वापिस पासवर्ड रिसेट के लिए इन प्रशनो को पूछा जायेगा
  • अब आपके सामने इमेज वेरीफाई का ऑप्शन आएगा वंहा उसे वेरीफाई करे .

PNB Ki Internet Banking Kaise Shuru Kare 6

फिर निचे टर्म & कंडीशन को ठीक करे और “Update” पर क्लिक करदे

 

अब आपको पता चल गया होगा की पणब की इंटरनेट बैंकिंग कैसे शुरू करे और कैसे प्रोफाइल बनाते है . और आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है . अगर कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करना न भूले .

3 thoughts on “PNB की इंटरनेट बैंकिंग कैसे शुरू करे”

  1. हिंदी ज्ञान बुक

    aapne internet banking lete samya ..Sirf View ka option select kiya hoga, aap bank jakar apni banking ko upgrade karwa sakte hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top