BitCoin क्या है Bitcoin कैसे कमाए
अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से पैसे कमाने की सोच रहे है तो इसके बहुत सारे तरीके है जिसकी मदद से आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैसे कमा सकते है. जैसे की Google adsense . Affiliate Marketing ya shortlink से आप पैसे कमा सकते है .ऐ ही बिटकॉइन की मदद से भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते है .
Bitcoin एक करेंसी है जैसे कि डॉलर , रुपीस होते है वैसे ही ये भी एक करेंसी है और आज हम इसी के बारे में जानेंगे की बिटकोईन है. से कैसे कमा सकते है इसका इस्तेमाल कंहा और कैसे कर सकते है .
BitCoin क्या है Bitcoin कैसे कमाए
जैसा की मैंने बताया की ये भी एक करेंसी है जैसे हमारे रुपीस डॉलर होते है लेकिन इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है वो ये की रुपीस डॉलर को आपको अपने पर्स में रख सकते है छू सकते है ये आपके सामने होती है दिखाई देती है . लेकिन बिटकॉइन एक virtual currency है जिसे हम टच नहीं कर सकते सिर्फ स्टोर कर सकते है .और वो भी अपने ऑनलाइन वॉलेट में .
Bitcoin की वैल्यू कितनी है
ये बसिकैल्ली पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है इसे से आप पेमेंट रिसीव भी कर सकते है और सेंड भी कर सकते है . आज के टाइम में एक बिटकॉइन की वैल्यू 656$ है और ये कम ज्यादा भी होती रहती है .

इंडियन रूपए के हिसाब से ये लगभग 45000 रूपए है होते है . लेकिन जैसे की आप फोटो में देख सकते है ये 2013 में 400$ से भी कम था और 2014 में 1000 $ से ऊपर चला गया तो ऐसे इसमें चेंज आते रहते है .
Bitcoin कैसे कमाए
अगर आसन भाषा में कहूं तो बिटकॉइन आप 2-3 तरीके से पा सकते है . सिंपल तरीका ये है की आप एक bitcoin directly 656$ में खरीद लो फिर जब उसका रेट ज्यादा होगा तो उसे सेल करदे ऐसे में आप उस से अच्छा खासा पैसे कमस सकते है . मानलो आपने 656 $ का बिटकोईन ले लिए फिर कुछ दिनों में उसका प्राइस हो जाता है 756 $ तो उस टाइम आप उसको बेच सकते है आपको सीधा सीधा 100$ का फायदा हो जायेगा. और 100$ भारतीय रूपए में लगभग 6700 होते है
Sell Product :- दूसरा तरीका आप किसी को कोई सामान सेल करते ह तो उसके बदले आप बिट कॉइन लेलो ऐसे में आपके ऑनलाइन अकॉउंट में बिट कॉइन आ जायेगा और वैसे ही जब उसका रेट ज्यादा हो तब उसे सेल कर दे. ये दो तरीके है सिम्पली बिटकॉइन पाने के और उस से ज्यादा पैसे कमाने के लेकिन तीसरा तरीका है जिस से आप बिना सामान सेल किये या बिना बिटकॉइन ख़रीदे भी बिटकोईन कमा सकते है .
Bitcoin Mining :- बिटकॉइन कमाने के लिए हमें जरूरत पड़ती है बहुत ही बढ़िया प्रोसेसर वाले कंप्यूटर की जिसका हार्डवेयर बहुत ही बढ़िया हो.अब कैसे कमायेंगे बिटकॉइन . जैसा की मैंने बताया था कि बिटकॉइन ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल होता है . जब कोई बिटकॉइन से पेमेंट करता है है तो उस पेमेंट को verify करने के लिए कुछ मैथ्स की प्रॉब्लम होती है जिन्हें सॉल्व करना पड़ता है . और उन मैथ्स की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए बहुत बढ़िया कंप्यूटर चाहिए होता है जो जल्दी से उस मैथ्स की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सके. अगर आपका कंप्यूटर इतना पॉवरफुल है उस से वोमथ की प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है तो आपको कमीशन के रूप में कुछ बिटकॉइन मिल सकते है.इसे बिटकॉइन माइनिंग कहते है . और ऐसे करके हैम बिटकॉइन कमा सकते है लेकिन ये तरीका थोड़ा मुश्किल है .

जैसे की आप फोटो में देख सकते है . ये कंप्यूटर जो बिटकॉइन को माइनिंग करके के लिए इस्तेमाल किया जाता है . और ये कंप्यूटर बहुत ही माँगा है और पावर भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता है .
यह भी देखे
kuch trusted bitcoin mining sites batayiye…….
Bitcoins per money kese lagaye