Hacking क्या है Hacker बनने के लिए क्या करे
जब हम हैकिंग शब्द सुनते है तो सबसे पहले यही सोचेते है की कुछ न कुछ इललीगल कम होता है . लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता की जब भी कोई चीज हैक की जाये वो illegal होगी या उसमें कुछ गलत होताहै . अगर आप हैकिंग के बारे में जानना चाहते है और आप भी एक हैकर बनने चाहते है तो हम आज इसी बारे में बात करेंगे.
हैकिंग बसिकैल्ली 3 टाइप की होती है जिसमे 2 गैर क़ानूनी है और एक क़ानूनी है . अब आप सोच रहे होंगे की हैकिंग लीगल कैसे हो सकती है.लेकिन ये वो वाली हैकिंग नहीं की आपका गूगल अकाउंट या फेसबुक अकाउंट बैक अकाउंट हैक कर लिया और कुछ गड़बड़ करदी .इस हैकिंग में आप खुद किसी को इसकी परमिशन देते हो. चलिए इसके बारे में अच्छे से जानते है .
[gt_heading id=”gt-heading-264″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-graduation-cap” separator_color=”#f43009″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Hacker कितने तरह के होते है[/gt_heading]Hacker को बहुत से कैटोगरी में डिवाइड किया है . उन्हें उनके हैकिंग के बेस पर categorize किया गया है लेकिन नोर्मल्ली hacker 3 टाइप के होते है और इसमें से 2 गैर क़ानूनी और एक क़ानूनी होती है .

- White hat
- Grey hat
- Black hat
- Elite hacker
- Script kiddie
- Neophyte
- Blue hat
- Hacktivist
- Nation state
- Organized criminal gangs
यंहा पर मैंने आपको 10 टाइप के हैकर के बारे में बताया है लेकिन पहले 3 ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है .और उनके बारे में मैं आपको बताऊंगा और फिर आपको पता लग जायेगा की कौन सा हैकर हमारे लिए सही है कौन सा गलत .
[gt_heading id=”gt-heading-271″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-graduation-cap” separator_color=”#f43009″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]White Hat हैकर कौन है[/gt_heading]White hat hआकर वो होते है जो अपने सिस्टम को इम्प्रूव करने के लिए या अपने यूजर के एक्सपीरियंस को बढ़िया बनाने के लिए उन से पूछ के उनके सिस्टम को चेक करे वो होते है वाइट हैट हैकर . और इन्हें ethicalhacker bही कहा जाता है क्योंकि ये पूछ कर परमिशन लेकर आपके सिस्टम को चेक करते है
[gt_heading id=”gt-heading-271″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-graduation-cap” separator_color=”#f43009″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Grey Hat हैकर कौन है[/gt_heading]Grey Hat hacker वो होते है जो आपके सिस्टम को बिना आपकी परमिशन के चेक करते है सिर्फ learning purpose से या सिर्फ ये देख ने के लिए की वो आपके सिस्टम की security को क्रैक कर सकते है या नहीं, लेकिन वो आपके सिस्टम को कोई भी नुकसान नहीं पहुचते सिर्फ और सिर्फ आपके सिस्टम को देखते है चेक करते है . वो होते है ग्रे हैट हैकर.
[gt_heading id=”gt-heading-271″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-graduation-cap” separator_color=”#f43009″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Black Hat हैकर कौन है[/gt_heading]Black Hat Hacker वो लोग है जो अपने फायदे के लिए किसी का भी सेवेर या अकाउंट कंप्यूटर कुछ भी हैक कर लेते है और उसे ठीक या Fix करने के बदले कुछ भी मांग सकते है . मानलो किसी ने आपका ऑनलाइन कंप्यूटर हैक कर दिए और उसमें वायरस डाल कर उसे लॉक कर दिया अब ऐसे में वो आपसे पैसे मांगेगा कि अगर आप अपना कंप्यूटर अनलॉक करना चाहते है तो इतने पैसे दो मैं उस लॉक का कोड बताऊँगा नहीं तो हमेशा के लिए आपका डाटा गया . तो जो अपने फायदे के लिए किसी का भी नुकसान करे वो होते है ब्लैक हैट हैकर.
[gt_heading id=”gt-heading-357″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”fa fa-book” separator_color=”#f43009″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””] हैकर बनने के लिए क्या करे[/gt_heading]अब आपको पता चल गया कि इन में से सिर्फ वाइट हैट हैकर ही सही है अगर आप भी इस हैकिंग को सीखना चाहते है . तो आप इसका कोर्स कर सकते है . इसका इन future बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि आगे आगे कंप्यूटर इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है तो इन हैकर की जॉब भी बहुत है . काफी अच्छी जॉब भी मिल सकती है , और ऐसे हैकर अभी भी गूगल फेसबुक जैसी कंपनी में काम कर रहे है
White hat hacking ही legal hai और आप इसे कुछ कोर्स करके सीख भी सकते है इस से आप किसी कंपनी में भी जॉब कर सकते है और freelancer भी काम कर सकते है .और अच्छा पैसा कमा सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-268″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#00a015″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Top 10 Indian Hackers [/gt_heading]- Rahul Tyagi
- Pranav Mistry
- Ankit Fadia
- Koushik Dutta
- Vivek Ramachandran
- Trishneet Arora
- Sunny Vaghela
- Benild Joseph
- Falgun Rathod
- Jayant Krishnamurthy
|
उपाधि Designations
|
SALARY /Per Year
|
|---|---|
| सुरक्षा विश्लेषक [ Security Analyst ] | 3.7 लाख |
| सूचना सुरक्षा विश्लेषक [Information Security Analyst ] | 4.3 लाख |
| प्रमाणित नैतिक हैकर [ Certified Ethical Hacker (CEH) ] | 3.5 लाख |
| सुरक्षा सलाहकार (Computing / Networking / Information Technology) | 5.5 लाख |
| सूचना सुरक्षा प्रबंधक | 12 लाख |
|
अनुभव EXPERIENCE
|
SALARY /Per Year
|
|---|---|
| 1 वर्ष से कम | 3 लाख |
| 1 – 4 वर्ष | 3.8 लाख |
| 5 – 9 वर्ष | 7.7 लाख |
| 10 – 19 वर्ष | 5.5लाख |
| सूचना सुरक्षा प्रबंधक | 12लाख |
| 20 वर्ष से ज्यादा | 14.4 लाख |
|
EMPLOYERS
|
SALARY /Per Year
|
|---|---|
| Tata Consultancy Services Limited | 1.5 लाख – 9 लाख |
| Wipro Technologies Ltd. | 2.5 लाख – 14.5 लाख |
| International Business Machines (IBM) Corp. | 3 लाख – 6 लाख |
| EY (Ernst & Young) | 2.4 लाख – 6 लाख |
| HCL Technologies Ltd. | 2 लाख – 7 लाख |
Sir android phone mai fl studio set song ko remix nhi kar sakte h ki nhi
Sir fl studio android par bhi available h lekin sir kya is se bhi remix song bana sakte h ki nhi
Android aap kaise banate gain bhaiya plz tell me
iske liye aapko Programming language aani chahiye .ya kisi website se free me aap simple app bana sakte hai .
Very Nice post thanks Sir Mera New new website techtohindi.com check kare kya-Kya Setup Kare
Mujhe newspaper ka pura Baisc setting ka artical chahiye mujhe batao
very nice post sir
thank you very much
Sir can u tell me main hacker banner ke liye kaun sa course Karu main science Ka student hu & this time I m in 12th sir Mera Sapna hai ki main bahut bara hacker banu so please sir tell me what can I do for hacking.
10th number ka matlab kya hai
Hakar kaise bne
Haker banne k liye 12 k bad kya krna padega. kaunsa institute accha hai. Maine 12 PCB se pass kiya h. abhi m college lasrltyear(Bsc) me hu.
Dear Mujhe apki post ek no. lagi but sir mera aapse ek question hai ki ek normal student bhi hacking cource kar sakta hai kya wese to me ek computer hard & network enginear hu